AAP नेता संजय सिंह ने पार्टी मीटिंग में विधायक को जूते से पीटा? फ़ैक्ट चेक

सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो के साथ ये दावा किया जा रहा है कि आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह ने अपने ही विधायक को जूतों से मारा है!

सोशल मीडिया पर एक वायरल वीडियो में एक पार्टी मीटिंग चल रही है. उस वीडियो में अचानक एक शख़्स उठता है और सामने बैठे व्यक्ति को जूतों से मारने लगता है. वायरल वीडियो के साथ ये कहा जा रहा है कि आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह ने पार्टी मीटिंग के दौरान एक विधायक को जूतों से पीट दिया है.

उत्तर प्रदेश का होगा बँटवारा बनेंगे तीन नये राज्य? फ़ैक्ट चेक

यह वीडियो इस समय आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह से जोड़कर शेयर किया जा रहा है. संजय सिंह हाल ही में उत्तर प्रदेश में हुए राम मंदिर ज़मीन विवाद के मामले में अपने आरोपों को लेकर सुर्ख़ियों में हैं. इसीलिये ये वीडियो सोशल मीडिया पर तेज़ी से फैलने लगा. फ़ेसबुक पर Jai Prakash Saini नाम के एक यूज़र ने इस वीडियो को शेयर करते हुए एक फ़र्ज़ी दावा किया,


(पोस्ट यहाँ देखें)

इसी तरह एक और यूज़र ललित मोहन शर्मा ने भी बिल्कुल इसी दावे के साथ इस वीडियो को फ़ेसबुक पर शेयर किया जिसे काफ़ी लोगों ने आगे बढ़ाया.


भारतीय संविधान में संशोधन पर पूर्व सीजेआई रंजन गोगोई का यह ट्वीट फ़र्ज़ी है

बूम को अपने व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबर पर भी इस वीडियो का फ़ैक्टचेक करने का मैसेज मिला था.


फ़ैक्ट चेक 

ये वीडियो जिसमें एक शख़्स पार्टी मीटिंग में दूसरे शख़्स को जूतों से मार रहा रहा है ये कोई और नहीं बल्कि भाजपा सांसद शरद त्रिपाठी हैं जो अपनी ही पार्टी के विधायक राकेश सिंह को जूतों से पीट देते हैं. एक साधारण से गूगल सर्च में इस घटना से जुड़ी कई मीडिया रिपोर्ट्स और वीडियो हमें देखने को मिल जाते हैं.

वायनाड में कांग्रेस पार्टी के ऑफ़िस की इस तस्वीर की सच्चाई क्या है?

NDTV ने 6 मार्च 2019 को अपनी एक रिपोर्ट में इस घटना के बारे में बताया कि बीजेपी के नेता एक दूसरे पर ही मीटिंग के दौरान जूतों से हमलावर हो गये.

हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार दोनों नेताओं के बीच किसी निर्माण कार्य को लेकर बहस हो गई थी और सांसद शरद त्रिपाठी ग़ुस्सा हो गये. इसके बाद तीखी नोंकझोंक हुई और मामला हाथापाई तक पहुँच गया. घटना मार्च 2019 की है और उत्तर प्रदेश की है जिसमें भाजपा के नेता और तत्कालीन सांसद शरद त्रिपाठी ने एक पार्टी मीटिंग में ही अपनी पार्टी के विधायक राकेश बघेल को किसी बात पर नाराज़ होकर जूतों से पीट दिया था. जवाब में विधायक राकेश ने भी शरद त्रिपाठी को हाथ से पीटा. ये घटना बीजेपी के पार्टी ऑफिस में आधिकारिक बैठक में हुई थी जिसमें निर्माण कार्य से संबंधित कोई मीटिंग चल रही.

Updated On: 2021-06-18T11:38:27+05:30
Claim Review :   दिल्ली मे आम आदमी पार्टी की मीटिंग मे टिकट ब्लैकिये संजय सांड ने अपने एक विधायक को जूते से पीटा ओर फिर उस विधायक ने भी संजय सांड को कूत्ते की तरह पीटा🤣🤣🤣🤣
Claimed By :  sociel media
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story