यमन के बेघर व्यक्ति के मृत शरीर की तस्वीर गुजरात से जोड़कर वायरल

बूम ने पाया कि वायरल पोस्ट का दावा फ़र्ज़ी है, तस्वीर में मृत व्यक्ति गुजरात का पप्पू शुक्ला नहीं बल्कि यमन का इस्माइल हादी है।

आवारा कुत्तों से घिरे एक बेघर यमनी व्यक्ति के मृत शरीर की एक तस्वीर फ़र्ज़ी दावे के साथ वायरल हो रही है। सोशल मीडिया पर तस्वीर को गुजरात का बताकर शेयर किया जा रहा है। यमनी समाचार साइटों और सोशल मीडिया यूज़र्स के अनुसार, मृत युवक की पहचान इस्माइल हादी के रूप में हुई है, जो 20 अक्टूबर को यमन के इब्ब शहर में मृत पाया गया था।

सोशल मीडिया यूज़र्स इस दावे के साथ तस्वीर शेयर कर रहे हैं कि मृत युवक का नाम पप्पू शुक्ला है और वह गुजरात में मृत पाया गया था। पोस्ट का दावा है कि एक बेघर व्यक्ति पप्पू शुक्ला ने कई सालों तक आवारा कुत्तों की देखभाल की और उनका पालन पोषण किया। जब उसकी मृत्यु हुई तो कुत्ते उसके शव से दूर नहीं हट रहे थे।

क्या पाकिस्तान की संसद में 'मोदी मोदी' के नारे लगाए गए ?

फ़ेसबुक पर तस्वीर शेयर करते हुए न्यूज़ इंडिया नाम के एक पेज ने लिखा कि "यह गुजरात राज्य (भारत) के एक बेघर व्यक्ति श्री पप्पू शुक्ला जी का एक मृत शरीर है जिन्होंने कई सालों से त्याग दिए गए कुत्तों की देखभाल की। वह कल मर गये और उनके प्यारे कुत्तों ने उनके शरीर को घेर लिया और उनको छोड़ने से इंकार कर दिया।

इसलिए कहते हैं गरीब पैसों से गरीब जरुर हो सकता है पर दरियादिली में अमीर से भी ज्यादा अमीर होते हैं ..वो बेजुबान जानवर जरुर है पर भावनाएं उनके अंदर भी होती है और जिसने उन बेजुबान जानवरों को पाला हो वही उनके साथ ना रहे तो उनको कैसा लगेगा।

पप्पू शुक्ला जी भगवान आपकी आत्मा को शांति दे।"

पोस्ट का आर्काइव वर्ज़न यहां देखें

पोस्ट का आर्काइव वर्ज़न यहां देखें। अन्य पोस्ट यहां और यहां देखें।

ट्वीट का आर्काइव वर्ज़न यहां देखें।

ट्वीट का आर्काइव वर्ज़न यहां देखें।

फ़्रांस: यमन का पुराना वीडियो फ़र्ज़ी दावों के साथ वायरल

फ़्रेंच प्रेज़िडेंट पर अण्डों के हमले का यह वीडियो तीन साल पुराना है

फ़ैक्ट चेक

ट्विटर यूज़र यमनी अकादमिक नदवा डावसारी ने 20 अक्टूबर को इस ट्वीट के जवाब में कहा कि मृत व्यक्ति यमन के इब्ब से इस्माइल हादी था।

बूम ने तस्वीर को रिवर्स इमेज सर्च पर खोजा तो कई अरबी वेबसाइटों में इस्माईल हादी की मौत की ख़बर मिली। अल जज़ीरा की अरबी वेबसाइट मुबाशिर ने 20 अक्टूबर की रिपोर्ट में हादी की मौत से जुड़ी ख़बर प्रकाशित की।

हादी की स्टोरी को अरबी सोशल मीडिया यूज़र्स ने भी व्यापक रूप से शेयर किया है।


नमाज़ पढ़ते प्रदर्शनकारियों पर आंसू गैस का वीडियो फ़्रांस का नहीं है

Claim Review :   तस्वीर दिखाती है कि गुजरात में आवारा कुत्ते बेघर व्यक्ति के मृत शरीर से दूर नहीं हट रहे।
Claimed By :  Social Media
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story