हैदराबाद के मंदिर का वीडियो राम मंदिर अयोध्या के नाम पर हो रहा वायरल

बूम ने रंगनाथस्वामी मंदिर, हैदराबाद, के एक पुजारी से बात की जिन्होंने पुष्टि की है कि वीडियो जनवरी में एक कार्यक्रम के दौरान फ़िल्माया गया था

मंदिर में भव्य सजावट दिखाता एक वीडियो सोशल मीडिया पर इन फ़र्ज़ी दावों के साथ वायरल हो रहा है की सजावट राम मंदिर के भूमि पूजन के लिए अयोध्या में हुई है । भूमि पूजन आज यानी 5 अगस्त, 2020, को सम्पन्न हो चुका है ।

बूम ने पाया कि वायरल वीडियो क्लिप दरअसल रंगनाथस्वामी मंदिर, हैदराबाद, में जनवरी 2020 में मनाई गई वैकुंठ एकादशी का है । हमनें एक पुजारी से सम्पर्क किया जिन्होंने इस बात की पुष्टि भी की है ।

यह क्लिप तब वायरल हो रही है जब अयोध्या में राम मंदिर के भूमि पूजन की तैयारियाँ शुरू थीं । भूमि पूजन आज यानी 5 अगस्त 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सम्पन्न हुआ ।

6 साल पुराना 3D एनीमेशन राम मंदिर के ब्लू प्रिंट के रूप में वायरल

यह करीब 90 सेकंड लंबी वीडियो क्लिप वायरल हो रही है जिसमें एक मंदिर के अंदर और आसपास भव्य सजावट दिखती है । कई वर्कर्स भी देखे जा सकते हैं ।

इसके साथ एक कैप्शन है जिसमें लिखा है: "अयोध्या की तैयारी, जय श्री राम" |

नीचे वीडियो देखें और इसका अर्काइव्ड वर्शन यहाँ देखें

यही वीडियो बूम की टिपलाइन पर भी प्राप्त हुआ है ।

कई फ़ेसबुक पेजों ने वीडियो को यह दावा करते हुए शेयर किया कि यह अयोध्या की तैयारी दिखाता है ।




पूर्व चीफ़ जस्टिस रंजन गोगोई ने कोविड-19 पॉज़िटिव होने की ख़बर को ख़ारिज किया

फ़ैक्ट चेक

बूम ने वायरल वीडियो की कीफ्रेम्स के साथ रिवर्स इमेज सर्च किया और यूट्यूब पर अपलोड किया हुआ एक थोड़ा लंबा वीडियो मिला जिसका टाइटल था, 'श्री रंगनाथ स्वामी टेम्पल, जियागुड़ा, हैदराबाद' । यह 5 जनवरी 2020 को अपलोड किया गया था ।

रंगनाथस्वामी मंदिर भगवान् विष्णु को मानने वाले लोगों का मंदिर है जो हैदराबाद के जियागुड़ा में स्थित है ।

हमनें पाया कि ऊपर दिए गए वीडियो में सजावट वायरल वीडियो की तरह है । इसके बाद पुष्टि के लिए हमनें वामशी कृष्णा आचार्य से संपर्क किया । वह रंगनाथस्वामी मंदिर में पुजारी हैं । उन्होंने हमें बताया कि वीडियो रंगनाथस्वामी मंदिर में ही फ़िल्माया गया था और इसका अयोध्या के राम मंदिर भूमि पूजन से कोई संबंध नहीं है ।

"यह वीडियो रंगनाथस्वामी मंदिर में जनवरी 2020 में मनाई गई वैकुण्ठ एकादशी दिखता है । इसे अयोध्या में हो रही भूमि पूजन की तैयारी बताना पूरी तरह ग़लत है," पुजारी ने बूम से कहा ।

हमें 19 मिनट लंबा एक और वीडियो मिला जो वैकुण्ठ एकादशी के दिन फ़िल्माया गया था । इस वीडियो में दिख रही सजावट वायरल वीडियो से करीबी तौर पर मिलती है ।


Claim Review :   यह वीडियो अयोध्या में राम मंदिर के भूमि पूजन की तैयारी दिखाता है
Claimed By :  Social media
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story