क्या ऋतिक रोशन किसान आंदोलन में समर्थन देने पहुंचे हैं?

बूम ने पाया कि यह तस्वीर मुंबई में गुरु गोबिंद सिंह जयंती समारोह की है, जिसमें ऋतिक रोशन ने शिरकत की थी।

मुंबई में गुरु गोविंद सिंह की जयंती के उपलक्ष्य में एक कार्यक्रम में शिरकत करने वाले बॉलीवुड अभिनेता ऋतिक रोशन (Hrithik Roshan) की दो साल पुरानी तस्वीर को एक फ़र्ज़ी दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। दावा किया जा रहा है कि अभिनेता ने किसानों के विरोध प्रदर्शन (Farmers Protest) में अपना समर्थन दिया है।

वायरल पोस्ट एक पैरोडी ट्विटर हैंडल @RoflGandhi_ के एक व्यंग्यात्मक पोस्ट के बाद सामने आना शुरू हुआ, जब 4 दिसंबर, 2020 को इस ट्विटर हैंडल ने अभिनेता कंगना रनौत (Kangana Ranaut) को टैग करते हुए यह तस्वीर ट्वीट की थी।

तस्वीर ऐसे समय में वायरल हुई है जब केंद्र सरकार द्वारा पारित तीन कृषि कानूनों (farm laws) के ख़िलाफ़ पंजाब (Punjab), हरियाणा (Haryana) और पश्चिमी उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के किसान दिल्ली की सीमाओं पर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। विभिन्न किसान यूनियनों के नेता केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर और अन्य नेताओं के साथ कई बैठकें कर चुके हैं। हालांकि, इन बैठकों के बावजूद अब तक कोई नतीजा नहीं निकला है। इस बीच किसानों ने आज, 8 दिसंबर को भारत बंद ( ) का आह्वान किया है।

भारत बंद को लेकर रवीश कुमार के नाम से 'अपील' वायरल

फ़ेसबुक पर एक यूज़र ने तस्वीर शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा कि "कंगना रनौत के भूतपूर्व #प्रेमी #आशिक ऋतिक रोशन पहुंचे #किसान_आंदोलन समर्थन में।"

कैप्शन अभिनेत्री कंगना रनौत और ऋतिक रोशन के साथ उनके कथित रिश्ते पर कटाक्ष करता है। गौरतलब है कि नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के समर्थन में कंगना रनौत मुखर रही हैं। कंगना को किसानों के प्रदर्शन पर फ़र्ज़ी ख़बर फ़ैलाते हुए देखा गया है।

वायरल पोस्ट में ऋतिक रोशन को तलवार पकड़े हुए एक मंच पर खड़ा दिखाया गया है। उन्होंने अपने सिर पर पारंपरिक नारंगी कपड़ा बांध रखा है।

पोस्ट का आर्काइव वर्ज़न यहां देखें

वायरल तस्वीर उसी दावे के साथ फ़ेसबुक पर बड़े पैमाने पर वायरल है।

पुरानी तस्वीरों को फ़र्ज़ी तरीके से किसान आंदोलन से जोड़कर किया वायरल

फ़ैक्ट चेक

बूम ने वायरल तस्वीर को रिवर्स इमेज पर सर्च किया तो 6 जनवरी, 2018 का यूट्यूब वीडियो मिला, जिसमें एक समान दृश्य थे।

6 जनवरी, 2018 को सत्यापित यूट्यूब चैनल बॉलीवुड स्पाई पर अपलोड किए गए वीडियो में ऋतिक रोशन के साथ उनके पिता राकेश रोशन को एक कार्यक्रम में भाग लेते हुए दिखाया गया है। वीडियो के शीर्षक में 'ऋतिक रोशन ने गुरु गोविंद सिंह की जयंती समारोह में की शिरकत' लिखा है। यूट्यूब वीडियो का थंबनेल ठीक उसी फ़्रेम को दिखाता है जो अभी वायरल है।

हमें 8 जनवरी 2018 को ट्वीट की गई चार तस्वीरों के सेट में वही तस्वीर मिली।

ख़ालिस्तान समर्थकों का दो साल पुराना वीडियो किसान आंदोलन से जोड़ा गया

Updated On: 2020-12-08T12:50:15+05:30
Claim Review :   कंगना रनौत के पूर्व प्रेमी ऋतिक रोशन ने किसानों के विरोध प्रदर्शन में समर्थन दिया
Claimed By :  Social Media
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story