'वोट फ़ॉर एमआईएम' टीशर्ट पहने शाहरुख़ खान की ये तस्वीर फ़ोटोशॉप्ड है

बूम ने पाया कि वायरल पोस्ट में शाहरुख़ की टीशर्ट पर लिखा 'वोट फ़ॉर एमआईएम' फ़ोटोशॉप करके जोड़ा गया है

सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है जिसमें बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान को एक टी-शर्ट पहने देखा जा सकता है जिस पर 'वोट फ़ॉर एमआईएम' लिखा हुआ है। इस पर एक पतंग का प्रतीक भी छपा है। एमआईएम यानी मजलिस-ए-इत्तेहाद-उल-मुस्लिमीन, असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी है। इस तस्वीर को अलग-अलग कैप्शन के साथ शेयर किया गया है

बूम ने पाया कि यह तस्वीर फ़ोटोशॉप्ड है। "एमआईएम के लिए वोट" और पतंग का प्रतीक शाहरुख़ खान की सादी सफ़ेद टी-शर्ट पर एडिटिंग टूल का इस्तेमाल करके बनाया गया है ।

वायरल तस्वीर को ट्विटर पर इस कैप्शन के साथ शेयर किया गया है "जिन हिंदुओं ने सेलिब्रिटी बनाया उन्ही की छाती पर मूंग दल रहा है। एक माहानलायक जी हैं जो मुर्दों पर चादर जरूर चढ़ाएंगे लेकिन हिंदुओं से जुड़ी खुशियो पर चुपी; बिबी नशेड़ियों का बचाव करेगी।अब तो इस अंगभंग वाले को करोड़पति से रोड पति बनाने की सपथ ले और इनकी सभी फिल्मों का बहिस्कार करे" |


पोस्ट यहां देखें, आर्काइव यहां देखें

युवाओं पर पुलिस बर्बरता दिखाती यह तस्वीरें पुरानी हैं

एक अन्य यूज़र ने इसी तस्वीर को शेयर करते हुए शाहरुख़ खान की फ़िल्मों का बहिष्कार करने का आह्वान किया। उसने लिखा है "ऐ हे इसके असलियत पहले हिन्दु लड़की से शादी करके लव जेहाद अब भारत को इस्लामिक देश बनाने के लिए तैयार। इनकी फिल्म बाॅयकाट करो।"


पोस्ट का आर्काइव वर्ज़न यहां देखें

फ़ेसबुक पर भी कई यूज़र ने वायरल तस्वीर को शेयर किया । हालांकि यह पहला मौका नहीं है जब शाहरुख़ खान की ये तस्वीर वायरल हुई है। सोशल मीडिया पर शाहरुख़ की 'वोट फॉर एमआईएम' टीशर्ट पहने तस्वीर बीते सालों में भी वायरल हो चुकी है। इससे पहले यही तस्वीर साल 2018 और 2015 में बड़े पैमाने पर वायरल हुई थी।

योगी आदित्यनाथ की पुरानी तस्वीर फ़िल्म सिटी का निरीक्षण बताकर वायरल

फ़ैक्ट चेक

हमने वायरल तस्वीर गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया । हमें असल तस्वीर बॉलीवुड मंत्र की वेबसाइट पर मिली। इस तस्वीर में शाहरुख खान ने एक सादी सफ़ेद टी-शर्ट पहनी थी। इस पर कुछ नहीं लिखा हुआ है । हमें यह तस्वीर हमारा फ़ोटोज़ ब्लॉगस्पॉट और द बॉलीवुड ब्लॉग पर भी मिली, जिसकी हैडलाइन में लिखा था कि "18 सितंबर 2009 को फिल्म सिटी में 'ब्लू 'के सेट पर शाहरुख खान।"


इसके अलावा बॉलीवुड हंगामा ने भी वेबसाइट में तस्वीर पोस्ट करते हुए लिखा कि "'ब्लू' के सेट पर अक्षय कुमार से मिले शाहरुख खान।" तस्वीर में शाहरुख खान को सफेद टी-शर्ट पहने हुए देखा जा सकता है। यह तस्वीर तब ली गई थी जब शाहरुख अक्षय की आगामी फ़िल्म 'ब्लू' के सेट पर अक्षय से मिलने आए थे।


इडियन एक्सप्रेस में छपी 19 सितंबर 2009 की रिपोर्ट के अनुसार बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान ने 'ब्लू' की सेट पर अचानक पहुंच कर सभी को आश्चर्यचकित कर दिया था | 'ब्लू' की टीम उपनगरीय मुंबई में फ़िल्म सिटी में फ़्लोर नंबर एक पर अक्षय और ज़ायेद खान के साथ एक विशेष नंबर 'फ़िक्राना' की शूटिंग कर रही थी। शूटिंग चल ही रही थी, तभी वहां शाहरुख़ पहुंच गए।

अल्बर्ट आइंस्टाइन और यूनिवर्सिटी ऑफ़ बर्न के नाम से वायरल फ़र्ज़ी पत्र की दास्तान

Claim Review :   शाहरुख़ खान ने वोट फॉर एमआईएम की टीशर्ट पहनकर ओवैसी की पार्टी का प्रचार किया
Claimed By :  Social Media
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story