प्रसार भारती, डीडी न्यूज़ ने 'निवार चक्रवात' बताते हुए साझा किया पुराना वीडियो

BOOM ने पाया कि वीडियो 2017 का है, जब लगातार बारिश ने चेन्नई के कई इलाकों को प्रभावित किया, जिसमें मरीना समुद्र तट भी शामिल था

प्रसार भारती और डीडी मलयालम चेन्नई ने मरीना समुद्र तट (Marina Beach) पर 2017 में बाढ़ के एक वीडियो को भ्रामक रूप से यह दावा करते हुए साझा किया कि यह 'चक्रवात निवार' के कारण पुदुचेरी (Pondicherry) में लैंडफॉल हुआ है |

यह बाढ़ से प्रभावित समुद्र तट का वीडियो है जो एक दो पहिया वाहन से फ़िल्माया गया है | निवार चक्रवात (Nivar cyclone ) के पुडुचेरी में 25 नवंबर 2020 की रात में तबाही मचाई थी | इस तूफ़ान ने चेन्नई (Chennai) और तमिल नाडु के कई भागों में भी तबाही की |

एशियन न्यूज़ इंटरनेशनल (ANI) की रिपोर्ट के मुताबिक़, तमिलनाडु (Tamil Nadu) में कम से कम तीन लोग मारे गए और तीन अन्य घायल हो गए। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार जो चक्रवात वर्तमान में उत्तर पश्चिम दिशा में बढ़ रहा है वह कर्नाटक के दक्षिण आंतरिक जिलों में सामान्य चक्रवाती तूफान में तब्दील हुआ है ।

सी.जी.आई क्लिप को चेन्नई में 'निवार' तूफ़ान का विनाश बताकर किया वायरल

प्रसार भारती ने यही वीडियो शेयर करते हुए एक ट्वीट में बताया कि चेन्नई के मरीना समुद्री तट पर निवार चक्रवात के कारण भारी वर्षा हुई |

ट्वीट का आर्काइव यहां देखें |


डीडी न्यूज मलयालम के सत्यापित ट्विटर हैंडल ने चक्रवात की चपेट में आए दक्षिणी राज्यों में हाई अलर्ट की सूचना देते हुए प्रसार भारती के वीडियो को रीट्वीट किया। यहां एक आर्काइव है। इसी वीडियो को डीडी न्यूज़ आंध्रा के फ़ेसबुक पेज ने भी शेयर किया था। पोस्ट के आर्काइव के लिए यहां क्लिक करें।

वीडियो फ़ेसबुक और ट्विटर पर भी वायरल हुआ है जिसमें दावा किया गया है कि यह चक्रवात निवार के लैंडफॉल के बाद बाढ़ वाले मरीना बीच को दिखाता है।


2019 के चुनाव कैंपेन का वीडियो फ़ुटबॉलर माराडोना के अंतिम संस्कार का बताकर शेयर

फ़ैक्ट चेक

हमने 'चेन्नई मरीना बीच में बाढ़' शब्दों के साथ यूट्यूब पर एक कीवर्ड खोज की और पाया कि यही वीडियो को कई यूज़र्स ने नवंबर 2017 में अपलोड किया था। एक चैनल - वायरल विड्स, ने 3 नवंबर, 2017 को यही वीडियो अपलोड किया। शीर्षक, "CHENNAI FLOODS 2017 : Marina is missing Marina beach".

कई फ़ेसबुक यूज़र्स ने नवंबर, 2017 में कैप्शन के साथ एक ही वीडियो पोस्ट किया है: चेन्नई मरीना बीच। यहाँ और यहाँ देखें।


2017 में मरीना बीच के पास बाढ़ ग्रसित दृश्य यहां देखे जा सकते हैं। समाचार रिपोर्टों के अनुसार चेन्नई में अक्टूबर - नवंबर 2017 में एक सप्ताह से अधिक समय तक भारी वर्षा हुई।

शहर और अन्य तटीय शहरों के स्कूल लगभग एक सप्ताह तक बंद रहे। चक्रवात निवार के कारण चेन्नई की कई सड़कें बंद हो गईं।

25 नवंबर को मरीना समुद्र तट के सामने, ईस्ट कोस्ट रोड और एन्नोर एक्सप्रेस पर वाहनों की आवाजाही रोक दी गई थी। एक समाचार बुलेटिन चक्रवात निवार के कारण भारी वर्षा के बाद एक जल भरे मरीना समुद्र तट के दृश्य को दिखाता है।

Updated On: 2020-11-30T12:36:18+05:30
Claim Review :   चेन्नई के मरीना समुद्र तट पर निवार चक्रवात की तबाही
Claimed By :  Social media
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story