पाकिस्तानी झंडे के साथ राखी सावंत की तस्वीरें भ्रामक दावों के साथ वायरल

बूम ने पाया कि मुद्दा 370 जे एंड के फ़िल्म की शूटिंग के हिस्से के रूप में राखी सावंत ने तस्वीर खिंचाई थी।

बॉलीवुड अभिनेत्री राखी सावंत की पाकिस्तानी झंडे के साथ चार तस्वीरों का एक सेट भ्रामक दावे के साथ वायरल हो रहा है। तस्वीर में राखी को पाकिस्तान के राष्ट्रीय ध्वज को गले लगाते हुए पोज़ देते देखा जा सकता है।

इंटरनेट यूज़र्स पाकिस्तानी ध्वज के साथ पोज़ देने के कारण राखी को देश विरोधी बता रहे हैं। कई यूज़र्स ने तस्वीर की जगह को पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) के रूप में वर्णित किया है। बूम ने अभिनेत्री से संपर्क किया, उन्होंने बताया कि यह तस्वीरें 'मुद्दा 370 जे & के' की शूटिंग के हिस्से के रूप में ली गई थीं।

एक ट्विटर यूज़र ने तस्वीर के सेट को शेयर करते हुए लिखा कि "इस नॉटी #ऱाखी_सांवत को तो आप पहचानते ही होंगे? इसकी सच्चाई खुद देख लें,ये अपनें आप को हिंदुस्तानी होने का बकवास करते रहती है। फांसी होनी चाहिए या देश निकाला देना चाहिए ऐसे लोगो को।"


पोस्ट का यहां देखें, आर्काइव वर्ज़न यहां देखें

'वोट फ़ॉर एमआईएम' टीशर्ट पहने शाहरुख़ खान की ये तस्वीर फ़ोटोशॉप्ड है

एक अन्य यूज़र ने फ़ेसबुक पर राखी की तस्वीर शेयर करते हुए लिखा कि "ये है गद्दार राखी सावंत का असली चेहरा, पाकिस्तान का झण्डे को फहरा रही है, और खुद को देशभक्त कहती है"

पोस्ट का आर्काइव वर्ज़न यहां देखें

कंगना-उर्मिला के कहासुनी के बीच अमूल का पुराना विज्ञापन गलत दावों के साथ वायरल

फ़ैक्ट चेक

बूम ने वायरल तस्वीरों को गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया तो हमें राखी सावंत की तस्वीरों के साथ उनकी फ़िल्म 'मुद्दा जे एंड के' पर कई समाचार लेख मिले। हमने राखी सावंत से संपर्क किया, उन्होंने स्पष्ट किया कि "यह एक ऐसी फ़िल्मसे है जिसे मैंने 2019 में शूट किया था। मैं फिल्म में एक पाकिस्तानी लड़की की भूमिका निभा रही हूं। फ़िल्म की शूटिंग कुल्लू, देहरादून और कश्मीर के कुछ हिस्सों में हुई थी, ना कि पाकिस्तान में। जैसा कि दावा किया जा रहा है।"

सावंत ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर 8 मई, 2019 को उसी तस्वीर को पोस्ट किया था, जहां उन्होंने कहा कि यह देखो फिल्म धारा 370 के लिए है। हालांकि बाद में फिल्म का शीर्षक बदलकर '370 जे एंड के' कर दिया गया।

एक वीडियो में सावंत ने फ़िल्म के ऑन-लोकेशन क्षणों के बारे में बात की। तब उन्हें पाकिस्तानी झंडे के साथ पोज़ देने के लिए इंटरनेट पर ट्रोल किया गया था। इस बारे में लाइव हिंदुस्तान और जनसत्ता ने विस्तार से ख़बर छापी थी।

धारा 370 को बाद में "मुद्दा 370 जे एंड के" शीर्षक दिया गया और 2019 में रिलीज़ किया गया। यह फिल्म घाटी से कश्मीरी पंडितों के पलायन पर आधारित है। फिल्म रेटिंग वेबसाइट आईएमडीबी (IMDB) के अनुसार, सावंत फिल्म में एक डांस सीक्वेंस का हिस्सा थीं।

View this post on Instagram

Im jast plying my character in the film 🎥

A post shared by Rakhi Sawant (@rakhisawant2511) on


एक अन्य इंस्टाग्राम वीडियो में सावंत ने तस्वीर की असल जगह के बारे में बताया। नाम लिए बिना राखी ने कंगना पर कटाक्ष किया। राखी ने हिंदी फ़िल्म इंडस्ट्री पर कथित आरोपों और मुंबई को पीओके कहने पर कंगना को खरी खोटी सुनायी थी।

योगी आदित्यनाथ की पुरानी तस्वीर फ़िल्म सिटी का निरीक्षण बताकर वायरल

Claim Review :   राखी सावंत ने पाकिस्तान का झंडा फ़हराया
Claimed By :  Social Media
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story