क्यों हो रहा है शाहरुख़ खान की आगामी फ़िल्म 'पठान' के फ़ैन-मेड ट्रेलर का बहिष्कार?

सड़क 2 के बाद अब इंटरनेट यूज़र्स 'पठान' के ट्रेलर का बहिष्कार करने में जुट गए हैं | पर यहां एक ट्विस्ट है

बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख़ खान की आने वाली फ़िल्म 'पठान' रिलीज़ होने के पहले ही चर्चा में आ गयी है। कई लोगों ने सोशल मीडिया पर 'पठान' के ट्रेलर का बहिष्कार करने की मांग की है । हालांकि यूट्यूब पर जिस वीडियो को पठान का ट्रेलर बताकर 'डिसलाइक' किया जा रहा है, वो असल ट्रेलर न होकर अभिनेता की पिछली कई फ़िल्मों की क्लिपिंग्स को मिलाकर बनाई गयी एक वीडियो है।

वकील प्रशांत पटेल उमराव ने ट्वीट करते हुए इंटरनेट यूज़र्स से 'पठान' फ़िल्म के ट्रेलर को ज़्यादा से ज़्यादा 'डिसलाइक' और रिपोर्ट करने को कहा है । उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा है 'क्या आपने खान गैंग की फ़िल्म पठान का ट्रेलर डिसलाइक किया?'

प्रदर्शन के पुराने वीडियो को अमित शाह के कोविड-19 संक्रमण से जोड़कर किया गया वायरल

यूट्यूब पर वायरल इस ट्रेलर वीडियो की हकीक़त जानने के लिए बूम ने शाहरुख़ खान के प्रोडक्शन हाउस 'रेड चिलीज़ एंटरटेनमेंट' से संपर्क किया, और उन्होंने इस तरह के किसी ट्रेलर लांच से इंकार कर दिया।

सोशल मीडिया पर 'पठान' के बहिष्कार के मांग का तार दरअसल बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के मौत से जुड़ा है | राजपूत के मौत के बाद से ही बॉलीवुड में फैले कथित 'नेपोटिज़्म' या भाई-भतीजावाद को लेकर सोशल मीडिया और मीडिया, दोनों पर, बहुत गहमा गहमी का माहौल है |

जून 14 को राजपूत की लाश उनके मुंबई के घर में मिली थी | उसके बाद से इंटरनेट यूज़र्स ने सोशल मीडिया पर फ़िल्म परिवारों से जुड़े अभिनेताओं की बहुत लानत मलामत की है | इसी सिलसिले में 'पठान' के ट्रेलर के बहिष्कार की अपील भी सोशल मीडिया पर वायरल है |

गौरतलब है कि राजपूत खुदकुशी मामले के बाद जिस तरह से नेपोटिज्म या स्टार किड्स की फ़िल्मों के ख़िलाफ़ फ़ैंस का गुस्सा देखने को मिला है, इससे फ़िल्मों पर बड़ा असर हो रहा है | आलिया भट्ट की फ़िल्म सड़क 2 इसका ताजा उदाहरण है। सड़क 2 को यूट्यूब पर डिस्लाइक करने का ऐसा दौर चला कि फ़िल्म का ट्रेलर यूट्यूब हिस्ट्री में सबसे ज्यादा नापसंद किया जाने वाला ट्रेलर हो गया है।




आर्काइव्ड वर्शन यहां देखें |

कश्मीर के लाल चौक पर तिरंगा नहीं लहराया गया, वायरल तस्वीर फ़ोटोशॉप्ड है

पठान फ़िल्म के बारे में

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो यश राज फ़िल्म्स अपनी पचासवीं वर्षगाँठ पर 'पठान' लॉन्च कर सकता है। माना जा रहा है कि इसमें शाहरुख खान लीड रोल में नज़र आएंगे। रिपोर्ट्स के अनुसार फ़िल्म का निर्देशन करेंगे सिद्धार्थ आनंद जिन्होंने इससे पहले वार फ़िल्म का निर्देशन किया है | फ़िल्म नवंबर में रिलीज़ हो सकती है । हालांकि बूम से बातचीत में आनंद ने इस पर कमेंट करने से इंकार कर दिया है।

बूम ने रेड चिलीज़ एंटरटेनमेंट से जुड़े एक शख्स से ट्रेलर के बारे में पूछा तो उन्होंने बताया कि यह महज़ अफ़वाह है। "इस तरह का कोई ट्रेलर लांच नहीं किया गया है। यह फ़ेक न्यूज़ है।

हमने 'पठान' का ट्रेलर होने का दावा करने वाली कई वीडियोस खंगाला, जिन्हे शाहरुख़ की पिछली फिल्मों की क्लिप्स को मिलाकर वायस-ओवर के साथ अपलोड किया गया है।

ऐसे ही एक वीडियो को एक यूज़र ने यूनिवर्सल फ़िल्म स्टूडियोज नाम से अपलोड किया है। इसे अब तक करीब पांच लाख से ज़्यादा बार देखा जा चुका है जबकि तक़रीबन 91 हज़ार बार डिसलाइक किया गया है।


एक और वीडियो, जिसकी शुरुआत वायस ओवर से होती है। इस वीडियो को अब तक 1.9 लाख बार देखा जा चुका है जबकि इसे 9 हज़ार से ज्यादा डिसलाइक मिल चुके हैं।

जवाहरलाल नेहरू की मूर्ति को नमन करते प्रधानमंत्री मोदी की फ़ोटोशॉप्ड तस्वीर वायर


Updated On: 2020-08-18T18:41:07+05:30
Claim Review :   वीडियो शाहरुख़ खान की फ़िल्म पठान का है
Claimed By :  Social media
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story