नहीं, यह शाहरुख़ खान का कश्मीरी हमशक्ल नहीं है

बूम ने पाया कि वायरल तस्वीर को एक एडिटिंग ऐप, फ़ेसऐप का इस्तेमाल करके बनाया गया है।

बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख़ खान (Shahrukh Khan) की फ़ेसऐप, फ़ोटो एडिटिंग टूल का उपयोग करके बनाई गई एक तस्वीर सोशल मीडिया पर फ़र्ज़ी दावे के साथ वायरल है। तस्वीर शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि यह कश्मीरी (Kashmiri) युवा (boy) शाहरुख़ खान का हमशक्ल है।

इंटरनेट यूज़र्स एडिटेड तस्वीर को बड़ी तादाद में शेयर कर रहे हैं और दावा कर रहे हैं कि शाहरुख़ खान के इस 'कार्बन कॉपी' में काफ़ी समानताएं हैं। फ़ेसबुक पर तस्वीर शेयर करते हुए एक यूज़र ने कैप्शन में लिखा कि "कश्मीरी लड़के की तस्वीर सोशल मीडिया पर घूम रही है, जो एकदम शाहरुख़ खान की तरह दिखता है।"

पुरानी तस्वीर कांग्रेस द्वारा तोड़फोड़ के फ़र्ज़ी दावों के साथ वायरल

फ़ेसऐप एक एडिटिंग टूल है, जो आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस फ़िल्टर, बैकग्राउंड और इफेक्ट्स का इस्तेमाल करते हुए फ़ोटोग्राफ पर काम करता है। यह फ़ोटो एडिटर ऐप इंटरनेट यूज़र्स के बीच काफ़ी लोकप्रिय है। इस ऐप का इस्तेमाल विशेष रूप से उम्र, हेयरस्टाइल और बैकग्राउंड को बदलने के लिए होता है, व्यापक रूप से किसी के शारीरिक बनावट के साथ प्रयोग करके उसकी तस्वीर को डिजिटली बनाया जाता है।

पोस्ट का आर्काइव वर्ज़न यहां देखें

वायरल तस्वीर एक ही दावे के साथ फ़ेसबुक पर बड़े पैमाने पर वायरल है।


ट्विटर पर वायरल

वायरल तस्वीर ट्विटर पर भी उसी दावे के साथ शेयर की गयी है।

आर्काइव वर्ज़न यहां देखें

सेना ने ख़ारिज़ किया किसान आंदोलन में ट्रुप्स भेजने वाला दावा

फ़ैक्ट चेक

बूम ने वायरल तस्वीर को रिवर्स इमेज पर सर्च किया तो शाहरुख खान की बिन एडिट की हुई तस्वीर 'आई लव इंडिया' नाम की एक वेबसाइट पर मिली।


इसके अलावा फ़ेसबुक पोस्ट पर कई टिप्पणियों में कहा गया कि तस्वीर डिजिटल रूप से बनाई गई है।

बूम ने तब गूगल प्ले स्टोर से फ़ेसऐप एडिटिंग एप्लिकेशन डाउनलोड किया। हमने उपर्युक्त वेबसाइट में प्रकाशित शाहरुख़ खान की तस्वीर का उपयोग किया और इसे ऐप में एडिटिंग डैशबोर्ड पर अपलोड किया।


हमने तस्वीर के लिए फ़िल्टर पैनल के निचले दाएं भाग में 'आयु फ़िल्टर' सेलेक्ट किया। हमने शाहरुख खान के चेहरे पर कई फ़िल्टरों में से एक चाइल्ड फ़िल्टर लगाया। फ़िल्टर ने शाहरुख़ की मूल तस्वीर को एकदम बदल दिया जैसे तस्वीर कश्मीरी हमशक्ल के रूप में वायरल है।




ऊपर दिए गए लेआउट में शाहरुख खान की वास्तविक तस्वीर और एडिटेड तस्वीर के बीच तुलना दिखाई देती है, जो सेलिब्रिटी के एक युवावस्था के रूप में दिखती है। तुलना से पता चलता है कि वायरल तस्वीर में युवा कश्मीरी शाहरुख खान का हमशक्ल नहीं है, बल्कि फ़ेसपैक एडिटिंग एप्लिकेशन का उपयोग करके एडिट की गई है।

क्या प्रधानमंत्री मोदी मुकेश अंबानी के पोते को देखने मुंबई गए थे?

Updated On: 2020-12-16T20:10:31+05:30
Show Full Article
Next Story