क्या यूरोपीय अखबार ने मोदी के समर्थन में स्पाइडरमैन प्रकाशित किया था?

स्पाइडरमैन द्वारा ट्रेन रोकने की तरह पीएम मोदी को भारत बचाते हुए दिखाना एक लोकप्रिय मीम की पुनरावृत्ति है।

ट्विटर और व्हाट्सएप्प पर एक वायरल कार्टून से संबंधित फैलाया जाने वाला दावा कि यह एक यूरोपीय अखबार से है, झूठा है। बूम ने ऐसा कोई अखबार नहीं पाया है जिसमें ऐसा कोई कार्टून प्रकाशित हुआ है। कार्टून एक लोकप्रिय स्पाइडरमैन-केंद्रित मीम का पुनरावृत्ति है, जो कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को अकेले ही भारत को विपक्ष से और विदेशी ताकतों से बचाते हुए दिखाता है। यूरोपीय समाचार पत्र के बजाय, मिम डेविड वेंस द्वारा शेयर किया गया था, जो एक ब्रिटिश दक्षिणपंथी वेबसाइट AltNewsMedia से जुड़े हुए हैं।

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी का दावा, 2014 से एनआरसी पर सरकार द्वारा कोई चर्चा नहीं की गई

कार्टून नीचे देखा जा सकता है। यह स्पाइडरमैन ('मोदी' शब्द के साथ) एक बच्चे को ट्रेन से टक्कर लगने (आईएसआईएस और खालिस्तानियों, पाकिस्तान और चीन और रोहिंग्या और बांग्लादेश जैसे आतंकवादियों और विपक्ष) से रोकते हुए दर्शाता है।


बूम को यह कार्टून इसकी हेल्पलाइन (7700906111) पर प्राप्त हुआ है।


बूम ने प्रासंगिक कीवर्ड का इस्तेमाल यह जानने के लिए किया कि क्या यह ट्विटर और फ़ेसबुक पर भी वायरल था।


फ़ैक्ट चेक

पहली नज़र में, कोई भी यह नोट कर सकता है कि कार्टून पर 'ममता बनर्जी' की वर्तनी ग़लत है, इसे 'ममता बेनेर्जी' लिखा गया है। प्रासंगिक खोज जैसे 'मोदी', 'बीजेपी' और 'यूरोपीय' का इस्तेमाल करते हुए, गूगल रिवर्स इमेज सर्च करने पर, बूम ने 20 दिसंबर और 21 दिसंबर को प्रकाशित हुए इसी कार्टून के साथ एएनआई को और पोस्टकार्ड न्यूज़ के महेश विक्रम हेगड़े को लोगों द्वारा दिए गए जवाब में पाया।

यह भी पढ़ें: तोड़फोड़ का ये वीडियो बांग्लादेश का है, कोलकाता से नहीं


आगे की जांच करने पर, बूम ने पाया कि तस्वीर को 20 दिसंबर को डेविड वेंस के सत्यापित हैंडल द्वारा भी ट्वीट किया गया था, जो ब्रिटिश दक्षिणपंथी ऑनलाइन पोर्टल AltNewsMedia से जुड़े हैं। वेंस द्वारा ट्वीट किए गए इस मीम को 8,000 से ज्यादा बार रीट्वीट किया गया और 17,000 से ज्यादा लाइक्स मिले हैं लेकिन उनके पोर्टल पर यह तस्वीर मौजूद नहीं है। वेंस ने मूल रूप से इस तस्वीर को कैप्शन के साथ ट्वीट किया, जिसमें लिखा स्पाइडरमैन का एक लोकप्रिय कोट लिखा था, "बड़ी शक्ति के साथ बड़ी जिम्मेदारी आती है।"

यह भी पढ़ें: क्या विश्वविद्यालय परिसर में पुलिस प्रवेश कर सकती है?

उनका ट्वीट नीचे देखा जा सकता है।

वेंस के ट्वीट का अर्काइव वर्शन यहां उपलब्ध है।

इस मीम का इस्तेमाल, यूजर द्वारा ट्विटर पर हैशटैग #standwithmodi के साथ बड़े पैमाने पर किया जा रहा है।

बच्चे को ट्रेन से टक्कर लगने का स्पाइडरमैन मिम, इंटरनेट पर काफी लोकप्रिय है और यह मुफ्त मिम-जनरेटर का इस्तेमाल कर बनाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: प्रदर्शन के दौरान आरएसएस कर्मी पुलिस की पोशाक में? फ़ैक्ट चेक

ऐसे फ्री जनरेटर नीचे देखे जा सकते हैं:

इसके अलावा, इस बात का कोई सबूत नहीं है कि यह मिम किसी भी ब्रिटिश अखबार में मौजूद है, जैसा कि मूल रूप से दावा किया गया था।

Updated On: 2019-12-30T15:00:01+05:30
Claim Review :   पीएम मोदी को भारत को बचते हुए दिखाती तस्वीर यूरोपीय अखबार में प्रकाशित हुई
Claimed By :  David Vance
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story