वायरल पोस्ट का भ्रामक दावा, यूपी में रोज़ 30 लाख लोगों को मिलेगी नौकरी

बूम ने पाया कि वायरल स्क्रीनशॉट न्यूज़ इंडिया 1 चैनल की 17 मई 2020 को दिखाई गई एक ख़बर से है, जिसमें योगी आदित्यनाथ 'मनरेगा' के तहत रोज़गार के संदर्भ में संबोधित कर रहे हैं.

सोशल मीडिया पर 'न्यूज़ इंडिया 1' टीवी चैनल की ख़बर का एक स्क्रीनशॉट भ्रामक दावे से वायरल है. वायरल स्क्रीनशॉट में उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) के हवाले से कहा गया है कि यूपी में प्रतिदिन 30 लाख लोगों को रोज़गार दिया जा रहा है.

टीवी चैनल के इस स्क्रीनशॉट को योगी आदित्यनाथ सरकार के चार साल पूरे होने पर उनके द्वारा गिनाये जा रहे विकास कार्यों और उपलब्धियों की पृष्ठभूमि में सोशल मीडिया पर यह भ्रामक दावा वायरल है.

बूम ने पाया कि वायरल स्क्रीनशॉट न्यूज़ इंडिया 1 चैनल की 17 मई 2020 को दिखाई गई एक ख़बर से है, जिसमें योगी आदित्यनाथ 'मनरेगा' के तहत रोज़गार के संदर्भ में संबोधित कर रहे हैं.

क्या जय शाह मामले में द वायर ने सुप्रीम कोर्ट में माफ़ीनामे की पेशकश की?

कांग्रेस की स्टूडेंट विंग एनएसयूआई (NSUI) के महासचिव रोशन लाल बिट्टू ने वायरल स्क्रीनशॉट शेयर करते हुए व्यंग्यात्मक कैप्शन के साथ ट्वीट में लिखा, "चलो UP, नौकरी मिलेगी, वो भी प्रतिदिन 30 लाख."

पोस्ट का आर्काइव वर्ज़न यहां देखें

पोस्ट का आर्काइव वर्ज़न यहां देखें

क्या ये तस्वीर मोदी को राजस्थान में पाकिस्तानी हिन्दू विस्थापितों से मिलते हुए दिखाती है?

फ़ैक्ट चेक

बूम ने वायरल स्क्रीनशॉट के साथ किये जा रहे दावे को जांचने के लिए सबसे पहले न्यूज़ इंडिया 1 को यूट्यूब पर खोजा. खोज के दौरान हमें वही वीडियो मिली जिसका स्क्रीनशॉट वायरल है. हमें यह वीडियो 17 मई 2020 को यूट्यूब पर अपलोडेड मिली.

हमने वीडियो में देखा कि योगी आदित्यनाथ कोरोना काल के दौरान भारत सरकार और उनकी सरकार के आर्थिक पैकेज पर अपनी बात रख रहे हैं. वीडियो में वो बताते हैं कि कितने बड़े पैमाने पर लोगों तक आर्थिक पैकेज की मदद से सहायता पहुंचाई जा रही है.

न्यूज़ चैनल के स्क्रीन पर इस दौरान योगी आदित्यनाथ के हवाले 'यूपी में प्रतिदिन 30 लाख लोगों को रोज़गार' का ज़िक्र किया गया है. अगले ही पल दूसरी स्क्रीन स्लाइड में बतौर ब्रेकिंग न्यूज़ "मनरेगा में 300 करोड़ लोगों को रोज़गार- सीएम योगी" चलाया गया है. वीडियो के मुताबिक़ प्रतिदिन 30 लाख रोज़गार वाली बात महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (मनरेगा) के तहत उपलब्ध रोज़गार के संदर्भ में कही गई है.

हमने अपनी जांच आगे बढ़ाते हुए कुछ मीडिया रिपोर्ट्स खंगाली. इस दौरान हमें इंडिया.कॉम पर 20 मार्च 2020 को प्रकाशित एक रिपोर्ट मिली, जिसमें योगी आदित्यनाथ के हवाले से लिखा गया है कि "इन दिनों यूपी में प्रतिदिन 30 लाख लोगों को रोज़गार मिल रहा है."

इसके अलावा न्यूज़ 18 और फ़ाइनेंसियल एक्सप्रेस पर मई 2020 में ही प्रकाशित हुई रिपोर्ट्स में कहा गया है कि योगी सरकार कोरोना काल में महानगरों से लौटे मजदूरों को रोज़गार मुहैया कराने के लिए मनरेगा स्कीम के तहत प्रतिदिन 50 लाख रोज़गार सृजन की दिशा में काम कर रही है.

बिहार में सभी स्कूलों को 15 जून तक बंद किये जाने का यह आदेश पत्र फ़र्ज़ी है

Updated On: 2021-03-27T12:35:04+05:30
Claim Review :   यूपी में प्रतिदिन 30 लोगों को नौकरी मिलेगी
Claimed By :  Social Media Users
Fact Check :  Misleading
Show Full Article
Next Story