पश्चिम बंगाल चुनाव: योगी आदित्यनाथ के भाषणों पर महुआ मोइत्रा ने किया ग़लत दावा

बूम ने योगी आदित्यनाथ द्वारा दिए गए तीनों भाषणों को सुना. उन्होंने नहीं कहा है कि 'टीएमसी गुंडों' को एक एक कर मारेंगे.

मंगलवार को तृणमूल कांग्रेस (Trinamool Congress) की सांसद महुआ मोइत्रा (Mahua Moitra) ने गलत दावा किया है कि उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने कहा है कि यदि भाजपा (BJP) बंगाल में सत्ता में आती है तो 'टीएमसी गुंडों को एक एक कर के मारेंगे'.

बूम ने योगी आदित्यनाथ द्वारा 16 मार्च 2021 को पश्चिम बंगाल (West Bengal) की तीन जगहों पर रैलियों में दिए गए भाषणों को सुना और पाया कि महुआ मोइत्रा द्वारा किया गया दावा ग़लत है.

मोइत्रा ने ट्वीट अंग्रेजी में लिखा है. इसका अनुवाद है: "तो आज सी.एम योगी WB आते हैं और कहते हैं कि वे 'टीएमसी गुंडों को एक एक कर मारेंगे. गुड्डूजी - सुनिए - आपका ठोक दो तहज़ीब/संस्कृति वानर सेना कम्यून पर काम करता होगा जिनपर आप राज करते हैं, यहां नहीं करेगा.'"

Also Read:क्यों वायरल हुआ महान दल के केशव मौर्य का पुराना वीडियो दोबारा?

(अंग्रेजी में: "So Yogi CM comes to WB today, says he will kill "TMC goondas" one by one. Gudduji - listen up - your thok do culture may work in the vanar sena commune you ruled, doesn't work here." (sic)

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार जारी है. यहां चुनाव आठ चरणों में होंगे जो 27 मार्च 2021 से शुरू होकर 29 अप्रैल 2021 तक चलेंगे. वोटों की गिनती 2 मई को की जाएगी.

फ़ेसबुक पर वायरल

सम्बंधित कैप्शन के साथ खोज करने पर हमनें पाया कि यह फ़ेसबुक पर भी वायरल है.


पर्यावरण कार्यकर्ता ग्रेटा थन्बर्ग की वायरल हो रही तस्वीर एडिट की गयी है

फ़ैक्ट चेक

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 16 मार्च 2021 को पश्चिम बंगाल के तीन इलाकों में तीन रैलियों में भाषण दिए थे.

बूम ने पाया कि उन्होंने किसी भी भाषण में टीएमसी गुंडों को मारने की बात नहीं की है. उन्होंने अपने भाषण में तृणमूल कांग्रेस सरकार में कानून एवं व्यवस्था की आलोचना करते हुए उल्लेख किया है कि यदि भाजपा सत्ता में आती है तो टीएमसी गुंडों को सज़ा दी जाएगी.

बलरामपुर, पुरुलिया

योगी आदित्यनाथ ने तीन मृत भाजपा कार्यकर्ताओं के परिवार वालों का उल्लेख कर मंच से ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली टीएमसी सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि, "यह टीएमसी के गुंडे, यह कानून को नहीं मानते, जब बीजेपी की सरकार आएगी तो इन गुंडों को चुन चुन के सज़ा दिलवाई जाएगी."

हमनें इस भाषण में 'मार डालने' से सम्बंधित कोई शब्द नहीं पाया.

योगी आदित्यनाथ के इस भाषण पर एक न्यूज़ रिपोर्ट में भी यही बताया गया है कि उन्होंने टीएमसी गुंडों को सज़ा देने की बात की है.

रायपुर, बांकुड़ा

बांकुड़ा में एक रैली को सम्बोधित करते हुए भी आदित्यनाथ ने टीएमसी सरकार की कानून व्यवस्था की आलोचना की और उन्हें टीएमसी गुंडे कहा, हालांकि, भाषण में कहीं भी 'मार डालने' का उल्लेख नहीं है.

बेलड़ा, पश्चिम मेदिनीपुर

यहां पर दिया गया भाषण भी टीएमसी की कानून व्यवस्था को लेकर था. परन्तु योगी आदित्यनाथ ने भाषण में टीएमसी गुंडों को मारने की बात नहीं की.

पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा के नाम से फ़र्ज़ी ट्वीट हुआ वायरल

Updated On: 2021-03-20T16:06:22+05:30
Claim Review :   महुआ मोइत्रा ने कहा, योगी आदित्यनाथ ने टीएमसी गुंडों को मारने की बात की
Claimed By :  Mahua Moitra, TMC MP
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story