'वंदे मातरम' गाते दर्शकों का यह वीडियो गाबा टेस्ट मैच से नहीं है

बूम ने पाया कि वीडियो दुबई में भारत बनाम पाकिस्तान क्रिकेट मैच का है, जहां दर्शक टीम इंडिया को प्रोत्साहित कर रहे थे.

भारत और पाकिस्तान (India Vs Pakistan) क्रिकेट मैच के दौरान 'वंदे मातरम' गाते हुए दर्शकों का एक वीडियो ग़लत दावे के साथ वायरल है. दावा किया जा रहा है यह ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ भारत की ऐतिहासिक टेस्ट मैच की जीत के बाद ब्रिसबेन स्टेडियम में दर्शकों ने 'वंदे मातरम' गीत गाया है.

इंडियाटाइम्स ने हाल ही में वीडियो शेयर करते हुए एक समाचार लेख प्रकाशित किया है. वेबसाइट ने 19 जनवरी 2021 को "गाबा में भारत की ऐतिहासिक जीत के बाद दर्शकों ने 'वंदे मातरम' गाया, वीडियो वायरल" शीर्षक के साथ लेख प्रकाशित किया. इंडियाटाइम्स के समाचार लेख काआर्काइव वर्ज़न यहां देखा जा सकता है.

भारत ने ब्रिस्बेन के गाबा स्टेडियम में टेस्ट श्रृंखला के अंतिम दिन ऑस्ट्रेलिया को तीन विकेट से हराकर चौथा टेस्ट मैच जीत लिया. इसी पृष्ठभूमि में, भीड़ द्वारा टीम इंडिया के लिए चीयर करने का यह वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म जीत का जश्न मनाने के लिए शेयर किया जा रहा है.

सोशल मीडिया पर क्यों वायरल है "हम तेजश्वी यादव बोल रहे हैं डी.एम साहब"

वायरल क्लिप में क्रिकेटप्रेमियों को तिरंगा लहराते हुए और टीम इंडिया को चीयर करने के लिए 'वंदे मातरम' गाते हुए एक पैक्ड स्टेडियम दिखाया गया है.

ट्विटर पर वीडियो के साथ वायरल कैप्शन में लिखा है, ''कुछ भी इससे मेल नहीं खा सकता है. भावना, जुनून, लचीलापन और जादू #AUSvsIND #Gabbabreached ''


ट्वीट का आर्काइव वर्ज़न यहां देखें

इसके अलावा यूट्यूब पर इसी दावे के साथ वीडियो वायरल है. आर्काइव वर्ज़न यहां देखें.

गाज़ियाबाद में पुलिसकर्मी की पिटाई का दो साल पुराना वीडियो फिर से वायरल

फ़ैक्ट चेक

बूम ने वीडियो के कीफ़्रेम को रिवर्स इमेज पर सर्च किया तो हमें 24 सितंबर, 2018 को यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया गया वही वीडियो मिला, जिसके शीर्षक में लिखा था, 'दुबई क्रिकेट स्टेडियम में हजारों भारतीय एकता में गा रहे हैं'. वीडियो के डिस्क्रिप्शन में बताया गया है कि यह दुबई में भारत बनाम पाकिस्तान मैच से है.

हमें सितंबर 2018 में यूट्यूब पर अपलोड किए गए कुछ अन्य वीडियो मिले, जिसमें दावा किया गया कि यह दुबई स्टेडियम में भारत बनाम पाकिस्तान मैच से है. इसके अलावा, हमें भारत बनाम पाकिस्तान क्रिकेट मैच की कुछ न्यूज़ रिपोर्ट्स मिलीं, जिसके अनुसार 2018 में एशिया कप का यह मैच दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया था.

बूम ने वायरल वीडियो में दिखाए गए स्टेडियम के ढांचे की तुलना गाबा के सेट-अप के साथ की और पाया कि वायरल क्लिप में दिखाए गए स्टेडियम की छत के चारों ओर रिंग जैसी लाइट लगी हुई है, जो कि दुबई स्टेडियम की संरचना जैसा दिखता है. ब्रिसबेन के गाबा स्टेडियम की संरचना में इस तरह की रोशनी की रिंग नहीं है.

दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम की तस्वीर नीचे देखें.


ब्रिसबेन के गाबा स्टेडियम की तस्वीर


भाजपा के नाम पर वायरल इस पत्र को पार्टी ने फ़र्ज़ी बताया

Claim Review :   ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ भारत की टेस्ट मैच जीत के बाद गाबा स्टेडियम में दर्शकों ने वंदे मातरम गीत गाया
Claimed By :  Indiatimes, Twitter Users and Youtube Users.
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story