नवीनीकरण के बाद ऐसा दिखता है विश्वनाथ मंदिर? वायरल वीडियो का सच

सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में एक भव्य मंदिर का आलीशान प्रांगण है, दावा है कि वो काशी विश्वनाथ मंदिर है.

वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर के नवीनीकरण का काम इस समय तेज़ी से चल रहा है. लेकिन इसी बीच एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है जिसमें एक भव्य मंदिर का अंदरूनी हिस्सा और एक मूर्ति दिख रही है. दावा किया जा रहा है कि काशी विश्वनाथ मंदिर के नवीनीकरण के बाद का ये दृश्य है जो मंदिर परिसर के भीतर का है.

फ़ेसबुक पर रोज़ाना तीर्थ दर्शन नाम के एक पेज पर ये वीडियो अपलोड किया गया और कैप्शन दिया 'नवीनीकरण के बाद काशी विश्वनाथ मंदिर दृश्य'

दुनिया के 50 सबसे ईमानदार लोगों की लिस्ट में मनमोहन सिंह टॉप पर? फ़ैक्ट चेक

एक और पेज Ye mera India पर भी ये वीडियो बिल्कुल इसी दावे के साथ अपलोड हुआ जिसमें लिखा था ' काशी विश्वनाथ मंदिर के नवीनीकरण के बाद नया रूप जय बाबा विश्वनाथ'

फ़ेसबुक और ट्विटर पर ये वीडियो ख़ूब वायरल है.

फ़ैक्ट चेक

हमने जब इस वीडियो को गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया तो पाया कि ये वीडियो काशी विश्वनाथ मंदिर का नहीं बल्कि वाराणसी के दुर्गाकुंड स्थित मणि मंदिर का है. हमें एक वीडियो मिला जो 21 अगस्त 2020 को यूट्यूब पर अपलोड किया गया था और वायरल वीडियो में जो मंदिर दिख रहा है बिल्कुल वही मंदिर इस वीडियो में था. ये वीडियो श्री मणि मंदिर की वेबसाइट पर मिलता है.

गुजरात में दिल्ली दंगों के आरोपी की गिरफ़्तारी के रूप में वायरल वीडियो का सच

हमने और पड़ताल करने के लिये मणि मंदिर की एक तस्वीरें गूगल पर सर्च कीं जिनमें हूबहू यही तस्वीरें हमें मिलीं जो वायरल वीडियो में काशी विश्वनाथ मंदिर का बताकर शेयर की जा रही हैं. इन तस्वीरों को देखकर ये साफ़ हो जाता है कि ये वीडियो काशी विश्वनाथ मंदिर का नहीं बल्कि मणि मंदिर का है.


(मणि मंदिर वाराणसी की तस्वीरें)

मणि मंदिर के बारे में और खबरें यहाँ और यहाँ देखें.

हिंदी दैनिक अमर उजाला में भी इस मंदिर की तस्वीर खबर के साथ पिछले साल छपी है.



Claim Review :   नवीनीकरण के बाद काशी विश्वनाथ मंदिर का दृश्य
Claimed By :  social media
Fact Check :  Misleading
Show Full Article
Next Story