दुनिया के 50 सबसे ईमानदार लोगों की लिस्ट में मनमोहन सिंह टॉप पर? फ़ैक्ट चेक

बूम ने यह भी जानने की कोशिश की कि क्या 'दुनिया के सबसे ईमानदार लोग' जैसी कोई लिस्ट जारी भी होती है या नहीं. हमें ऐसी कोई लिस्ट नहीं मिली.

सोशल मीडिया पर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह (Manmohan Singh) से जुड़ा एक पोस्ट काफ़ी ज़्यादा वायरल है. इस पोस्ट में दावा किया गया है कि अमेरिका में दुनिया के 50 सबसे ईमानदार लोगों (World Honest Man List) की लिस्ट जारी की गई है जिसमें डॉ. मनमोहन सिंह अकेले भारतीय हैं और उन्हें इस लिस्ट में पहला स्थान मिला है.

बूम को अपनी जांच के दौरान ऐसी कोई लिस्ट या रिपोर्ट नहीं मिली, जो इस दावे की पुष्टि करती हो.

क्या रैली में सेना के जवानों ने लगाए बीजेपी-आरएसएस विरोधी नारे? फ़ैक्ट चेक

वायरल पोस्ट में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की तस्वीर के साथ लिखा है, "अमेरिका में जारी दुनिया के 50 सबसे ईमानदार लोगों की सूची में भारत के एक मात्र व्यक्ति हैं डॉ. मनमोहन सिंह, वो भी पहले स्थान पर."


पोस्ट यहां देखें और आर्काइव वर्ज़न यहां देखें. ख़बर लिखे जाने तक इस पोस्ट को 7000 से ज़्यादा लाइक्स और 1500 बार से ज़्यादा शेयर किया जा चुका है.

पोस्ट का आर्काइव वर्ज़न यहां देखें.

वायरल पोस्ट फ़ेसबुक पर बड़े पैमाने पर शेयर किया गया है.

जुलाई से शुरू होगा केन्द्रीय कर्मचारियों का महँगाई भत्ता? फ़ैक्ट चेक

फ़ैक्ट चेक

बूम ने वायरल पोस्ट के साथ किये जा रहे दावे की सत्यता जांचने के लिए सबसे पहले रिपोर्ट्स खोजना शुरू किया. हमने अलग-अलग कीवर्ड्स के साथ खोज की, लेकिन हमें कोई भी ऐसी लिस्ट या रिपोर्ट नहीं मिली जिसमें मनमोहन सिंह को दुनिया के 50 सबसे ईमानदार लोगों की अमेरिकी लिस्ट में पहला स्थान मिला है.

हमने यह भी जानने की कोशिश की कि क्या 'दुनिया के सबसे ईमानदार लोग' जैसी कोई लिस्ट जारी भी होती है या नहीं. मगर, हमें ऐसी कोई लिस्ट नहीं मिली.

फ़ोर्ब्स मैगज़ीन हर साल दुनिया के सबसे ताक़तवर लोगों की लिस्ट जारी करता है. साल 2012 में फ़ोर्ब्स द्वारा जारी दुनिया के 20 सबसे ताक़तवर लोगों की लिस्ट में डॉ. मनमोहन सिंह को 19वां स्थान दिया गया था, जबकि साल 2013 की लिस्ट में उन्हें 28वां स्थान मिला था.

इसके अलावा साल 2010 की न्यूज़वीक पत्रिका ने डॉ. मनमोहन सिंह को टॉप 10 नेताओं की लिस्ट में शामिल किया था, जिन्होंने सम्मान जीता है और जिन्हें अन्य नेता पसंद करते हैं.

प्रतिष्ठित टाइम मैगज़ीन ने डॉ. मनमोहन सिंह को विश्व के 100 प्रभावशाली लोगों की लिस्ट में शामिल किया था. यही नहीं, उसी साल भारत के तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को 'द वर्ल्ड स्टेट्समैन अवार्ड' से नवाज़ा गया था.

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद की तस्वीर के साथ भ्रामक दावा वायरल

Updated On: 2021-06-29T18:30:49+05:30
Claim Review :   अमेरिका में जारी 50 सबसे ईमानदार लोगों की सूची में मनमोहन सिंह पहले स्थान पर हैं
Claimed By :  Social Media Posts
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story