सोशल मीडिया पर वायरल पहली महिला फ़्लाइट अटेंडेंट की तस्वीर का सच क्या है?

बूम ने पाया कि वायरल दावा फ़र्ज़ी है. पढ़ें ये रिपोर्ट

सोशल मीडिया पर एक महिला फ़्लाइट अटेंडेंट की फ़ोटो इन दिनों काफ़ी वायरल हो रही है, जिसे शेयर करते हुए यह दावा किया जा रहा है कि यह अमेरिका के व्यवसायिक विमान की पहली महिला अटेंडेंट की तस्वीर है.

वायरल हो रहे तस्वीर में एक महिला फ़्लाइट अटेंडेंट की ड्रेस पहने हुए है. साथ ही तस्वीर में एक अंग्रेजी कैप्शन भी है, जिसका अनुवाद है '1914 में मेरी परदादी, वह 1 जनवरी 1914 को संचालित हुई अमेरिका की पहली कमर्शियल एयरलाइन की पहली महिला फ़्लाइट अटेंडेंट थीं'.

क्या ये बाबा साहेब अंबेडकर के बचपन की तस्वीर है?

यह पोस्ट फ़ेसबुक पर काफ़ी वायरल है.

रचेल लीन नाम के फ़ेसबुक यूज़र ने इस वायरल तस्वीर और उसमें लिखे कैप्शन को अपने अकाउंट से शेयर किया है.

निकोल लियोनी ने भी इस वायरल पोस्ट को शेयर किया है.


वायरल पोस्ट यहां, यहां और यहां देखें.

फ़ैक्ट चेक

बूम ने वायरल हो रहे तस्वीर की पड़ताल के लिए सबसे पहले गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया तो हमें एक वेबसाइट पर यही फ़ोटो मिली. साथ ही हमें फिल्मों की समीक्षा करने वाली वेबसाइट आईएमडीबी(IMDB) पर एक फ़ोटो मिली, जो हुबहू वायरल हो रही तस्वीर की तरह ही थी. लेकिन वायरल फ़ोटो का बैकग्राउंड विंटेज स्टाइल का था और वेबसाइट पर मौजूद फ़ोटो कलर में था.


आईएमडीबी वेबसाइट पर मौजूद फ़ोटो के नीचे हॉलीवुड फ़िल्म अभिनेत्री ब्रिटनी स्पीयर्स और उनके एक म्युज़िक वीडियो 'टॉक्सिक' का नाम लिखा हुआ था. इसके बाद हमने यूट्यूब पर ब्रिटनी स्पीयर्स के म्युज़िक वीडियो को देखा तो हमें वहां भी वह तस्वीर मिली, जो हुबहू वायरल हो रही तस्वीर की तरह ही थी, बस बैकग्राउंड बदला हुआ था.

जानें दुनिया की पहली महिला फ्लाइट अटेंडेंट के बारे में

बता दें कि दुनिया की पहली महिला फ़्लाइट अटेंडेंट एलन चर्च थी जिन्होंने किसी व्यावसायिक विमान में अपनी सेवाएं दी थी. उन्होंने अपनी सात महिला साथियों के साथ 15 मई 1930 को अमेरिका के पहले फ़्लाइट अटेंडेंट के तौर पर बोइंग एयर ट्रांसपोर्ट में अपनी भूमिका निभाई थी.

मेरठ में सड़क पर नमाज़ ना पढ़ने की अपील करती पुरानी तस्वीर वायरल

Updated On: 2022-04-29T13:10:53+05:30
Claim :   My great-grandma in 1914 She was the first female flight attendant for the United States first scheduled commercial airline flight on 1 January 1914
Claimed By :  Social Media Users
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story
Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors.
Please consider supporting us by disabling your ad blocker. Please reload after ad blocker is disabled.