उन्नाव मामले के बाद शत्रुघ्न सिन्हा के नाम से वायरल ट्वीट का सच क्या है?

जिस ट्विटर हैंडल से ये ट्वीट किया गया था, वो अब मौजूद नहीं है. ये भी बता दें की शत्रुघ्न सिन्हा का सत्यापित ट्विटर हैंडल ये नहीं है.

बॉलीवुड अभिनेता और राजनेता शत्रुघ्न सिन्हा (Shatrughan Sinha) के नाम पर एक ट्वीट का स्क्रीनशॉट वायरल है. नेटिज़ेंस इसे ज़ोरों से शेयर कर रहे हैं. ट्वीट में दलितों के समर्थन में कहा जा रहा है कि उन्हें अब 'होश में आने' की ज़रूरत है.

बूम ने पाया कि जिस हैंडल से ये ट्वीट किया गया है, वो अब मौजूद नहीं है. ये भी बता दें कि यह यूज़रनेम - @SriShatrughan - सिन्हा के वास्तविक हैंडल से अलग है.

हाल में उत्तर प्रदेश के उन्नाव में दो दलित लड़कियों का शव मिला और एक अन्य लड़की गंभीर अवस्था में मिली. पुलिस ने जांच शुरू कर दी है. एक अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ़ एफ़.आई.आर दर्ज की जा चुकी है. दिल दहला देने वाले इस मामले के सन्दर्भ में तस्वीर शेयर हो रही है.

किसे झुक कर प्रणाम कर रहे हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी? फ़ैक्ट चेक

उसका नाम दिशा रवि है, दिशा रवि जोज़फ नहीं: दोस्तों ने वायरल दावे का खंडन किया

इसमें दलितों के बारे में लिखा है: "शत्रुगन सिन्हा ने ट्वीट कर कहा कि पिछडो व दलितों हिंदुत्व के नाम पर तुम्हे गुलाम बनाने का मंसूबा नागपुर के हेडक्वार्टर में तैयार हो रहा है ।। खास लोग इस फर्जी हिंदुत्व के मंसूबे को जल्द समझ जाएं तो हमारा भारत भाईचारे की पूरी दुनिया को मिसाल दे सकता है जो सेकड़ो सालों पहले महात्मा बुद्ध के समय थी । जिस जिस ने बुध्द को अपनाया आज वो कहा है हम तो आपस मे भाई- भाई ही लड़ने मर व्यस्त है । कभी हिन्दू मुस्लिम कभी दलित स्वर्ण, कभी उच नीच, कभी गरीब अमीर, कभी मजदूर व्यापारी आज एक वर्ग बता दो को दुःखी नही हो शासन व्यवस्था से चाहे वो केंद्र की भाजपा सरकार हो चाहे कांग्रेस शासित राज्यो की सरकारें । जापान को देखो जो बुध्द को आज भी सबसे ज्यादा मानता है असल देश भक्ति सीखनी है तो बुध्द के सच्चे अनुयायी जापानियों से सीखो । जिहोंने आज तक अमेरिका ब्रिटेन के आगे घुटने नही ठेले । जबकि प्रकृति की विपरीत परिस्थितियों में जीते हॉइ जापानी । ये ट्विटर अकाउंट उनका है कि नही ये देखने वाली बात होगी ।"

नीचे पोस्ट देखें और इसका आर्काइव्ड वर्शन यहां और यहां देखें.

यह तस्वीर जर्मनी में भारतीय किसानों के समर्थन में ट्रैक्टर रैली नहीं दिखाती

फ़ैक्ट चेक

बूम ने सबसे पहले वायरल हो रहे ट्वीट के यूज़रनेम के साथ खोज की. हमें ऐसा कोई हैंडल नहीं मिला. कुछ ट्वीट्स के जवाब मिले परन्तु वो ट्वीट अब मौजूद नहीं है.

हमें 2018 के कई ट्वीट्स मिले जिसमें इस वायरल हैंडल - @SriShatrughan - को टैग किया गया था. यह हैंडल अब 'काले' रंग का है, इसका मतलब ये है कि वो हैंडल अब मौजूद नहीं है.

इसके बाद हमनें शत्रुघ्न सिन्हा का वास्तविक हैंडल देखा. उनका ऑरिजिनल हैंडल: @ShatruganSinha बल्क़ि बहरूपिया हैंडल: @SriShatrughan है.


Updated On: 2021-02-20T16:54:28+05:30
Claim Review :   शत्रुघ्न सिन्हा ने ट्वीट में लिखा: दलितों पिछड़ों होश में आओ हिदुत्व के नाम पर तुम्हारा वोट हासिल करके तुम्हें फिर से शूद्र (गुलाम) बनाने का मंसूबा नागपुर के हेडक्वाटर में तैयार हो रहा है
Claimed By :  Facebook posts
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story