उसका नाम दिशा रवि है, दिशा रवि जोज़फ नहीं: दोस्तों ने वायरल दावे का खंडन किया

बूम ने बैंगलोर स्थित कार्यकर्ता के दोस्तों से बात की. उन्होंने कहा कि उसका नाम दिशा अन्नप्पा रवि है.

वायरल हो रहे दावे कि हाल में गिरफ़्तार की गयी पर्यावरण कार्यकर्ता दिशा रवि (Disha Ravi) का वास्तविक नाम दिशा रवि जोज़फ (Disha Ravi Joseph) है एवं वो ईसाई हैं, फ़र्ज़ी है. वायरल फ़र्ज़ी पोस्ट में दावा किया गया है कि 21 वर्षीय दिशा, जिसे दिल्ली पुलिस ने टूलकिट (Toolkit) मामले में गिरफ़्तार किया है, हिन्दू नहीं बल्क़ि एक 'सीरियन क्रिस्चियन' (Syrian Christian) हैं और इसलिए किसान आंदोलन (Kisaan Andolan) का समर्थन कर रही हैं.

बूम ने उनके दोस्तों से बात की जिन्होंने नाम न प्रकाशित करने की शर्त पर वायरल दावों को फ़र्ज़ी बताते हुए कहा कि दिशा के पिता का नाम रवि है और वो हिन्दू हैं.

यह वायरल दावा कई राइट-विंग ट्विटर हैंडलों द्वारा शेयर किया गया. साथ ही दिशा रवि जोज़फ भारत में टॉप ट्रेंडिंग में था.

अरविंद केजरीवाल के साथ 'आप' सदस्या की तस्वीर निकिता जैकब के रूप में वायरल

इक्कीस वर्षीय दिशा 'फ़्राइडेज़ फ़ॉर फ़्यूचर' के इंडियन चैप्टर की सेह-संस्थापक हैं. उन्हें 13 फ़रवरी को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने 'टूलकिट' मामले में गिरफ़्तार किया. एक दिल्ली कोर्ट ने 14 फ़रवरी को उन्हें पांच दिन की पुलिस कस्टडी में रखने का फ़ैसला किया.

प्रशांत पटेल उमराव, एक वकील जिसने पहले भी साम्प्रदायिक फ़र्ज़ी खबरें फ़ैलाई हैं, ने लिखा: "दिशा रवि जोज़फ केरला की सीरियन क्रिस्चियन हैं। भारत तोड़ो आंदोलनों में इस समुदाय के सदस्य हमेशा सबसे आगे रहते हैं!"

उमराव ने अब ये ट्वीट डिलीट कर दिया है पर इसका आर्काइव्ड वर्शन यहां देखें.


कुछ पोस्ट नीचे देखें और इनके आर्काइव्ड वर्शन यहां और यहां देखें.




जौनपुर से भारतीय जनता पार्टी के विधायक दिनेश चौधरी ने भी यही दावे किये. उन्होंने कहा कि दिशा रवि का पूरा नाम दिशा रवि जोज़फ है और मीडिया इसे छुपा रही है.


कई राइट-विंग हैंडल्स हैं जो इस फ़र्ज़ी ख़बर को शेयर कर रहे हैं. इनमें से कई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा फॉलो किये जाते हैं.


यह तस्वीर जर्मनी में भारतीय किसानों के समर्थन में ट्रैक्टर रैली नहीं दिखाती

फ़ैक्ट चेक

बूम ने माउंट कार्मेल कॉलेज में दिशा के दोस्तों से बात की. उन्होंने वायरल दावों - कि उनका नाम दिशा रवि जोज़फ है और वो एक सीरियन क्रिस्चियन हैं - को खारिज़ किया.

रवि की एक दोस्त ने बूम से कहा, "उनका पूरा नाम दिशा अन्नप्पा रवि है पर वे दिशा ए. रवि लिखती हैं. 'ए' अन्नप्पा के लिए है."

एक दूसरे दोस्त ने इसी बात की पुष्टि करते हुए आगे कहा, "उसका पूरा नाम दिशा अन्नप्पा रवि है और वो कन्नडिगा हैं." उनकी एक अन्य दोस्त ने कहा, "उनकी पैदाइश तिप्तुर, तुमकुर, गांव की है जहाँ वो एक लिंगायत घराने में बड़ी हुई हैं." लिंगायत कर्नाटक में एक समुदाय है जो बसवण्णा के अनुयायी हैं.

इस दोस्त ने बूम को यह भी बताया कि दिशा की माँ, मंजुला नन्जाइया, एक हाउसवाइफ़ हैं. "उनके पिता का नाम रवि है जो कर्नाटक स्पोर्ट्स डिपार्मेंट के साथ कांतिरवा स्टेडियम में काम करते हैं. दिशा को मुख्यतौर पर माँ ने पाला है."

इसके बाद हमनें 'Disha A. Ravi, Mount Carmel College' कीवर्ड्स खोज की. हमें कॉलेज के 2018 बैच की एक एनुअल डे रिपोर्ट मिली. इस डॉक्यूमेंट में उनका नाम 'दिशा ए. रवि' है.


माउंट कार्मेल कॉलेज में रवि के एक बैचमेट ने पुष्टि की है कि डॉक्यूमेंट बैचलर ऑफ़ बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन बैच का ही है.

"वह त्योहार प्रबंधन की फाइनेंस टीम का हिस्सा थीं और मैगज़ीन पूरे साल की एक वार्षिक रिपोर्ट है जब हमने वहां अध्ययन किया था. यह कैसे मायने रखता है कि वह हिंदू है या ईसाई है? उसका नाम दिशा रवि है और वह देश के पर्यावरण संरक्षण के लिए काम कर रही थी, तो इस मुद्दे में उसके धर्म को क्यों खिंचा जाए?" दिशा की बैचमेट ने कहा.

Claim Review :   पर्यावरण कार्यकर्ता दिशा रवि का वास्तविक नाम दिशा रवि जोज़फ है
Claimed By :  Prashant Patel Umrao, Twitter users
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story