भारत-रूस मीटिंग की तस्वीर टॉप 5 ख़ुफ़िया एजेंसियों की मीटिंग के रूप में वायरल

तस्वीर इस दावे के साथ वायरल है कि पहली बार दुनिया की शीर्ष पांच ख़ुफ़िया एजेंसियां दिल्ली में उच्च स्तरीय बैठक के लिए एक साथ बैठी हैं

भारत और रूस के बीच राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों (NSA) की प्रतिनिधिमंडल स्तर की बैठक की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर फ़र्ज़ी दावे के साथ शेयर की जा रही है. तस्वीर इस दावे के साथ वायरल है कि पहली बार दुनिया की शीर्ष पांच ख़ुफ़िया एजेंसियां दिल्ली में उच्च स्तरीय बैठक के लिए एक साथ बैठी हैं. इस बैठक में भारत की ख़ुफ़िया एजेंसी रॉ (RAW), इजराइल की मोसाद (MOSSAD), अमेरिका की सीआईए (CIA), रूस की केजीबी (KGB) और इंग्लैंड की एमआई6 (MI6) शामिल हुईं.

बूम ने अपनी जांच में पाया की वायरल तस्वीर के साथ किया गया दावा फ़र्ज़ी है. असल तस्वीर भारत और रूस के बीच राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की प्रतिनिधिमंडल स्तर की बैठक दिखाती है.

UP Board 10वीं टॉपर को दिए गए चेक के बाउंस होने की पुरानी ख़बर हालिया बताकर वायरल

फ़ेसबुक पर एक यूज़र ने तस्वीर शेयर करते हुए लिखा कि यह नए भारत की ताक़त है. पहली बार दुनिया की शीर्ष 5 खुफिया एजेंसियां दिल्ली में उच्च स्तरीय बैठक कर रही हैं.


पोस्ट यहां देखें

फ़ेसबुक पर वायरल


आदित्य ठाकरे के नाम से वायरल इस वीडियो का सच क्या है

फ़ैक्ट चेक

बूम ने वायरल तस्वीर के साथ किये गए दावे की सत्यता जांचने के लिए तस्वीर को रिवर्स इमेज पर चलाया तो पाया कि वायरल दावा फ़र्ज़ी है. असल तस्वीर 8 सितंबर 2021 को दिल्ली में भारत और रूस के बीच राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की प्रतिनिधिमंडल स्तर की बैठक के दौरान की है.

हमें अपनी जांच के दौरान न्यूज़ एजेंसी ANI का 8 सितंबर 2021 का एक ट्वीट मिला, जिसमें बैठक की दो तस्वीरें शेयर की गई हैं. इसमें वायरल तस्वीर भी देखी जा सकती है. ट्वीट में बताया गया है कि भारत और रूस के बीच राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों (NSA) की प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता चल रही है.

ANI ने 8 सितंबर के एक अन्य ट्वीट में बैठक का वीडियो भी शेयर किया था.

डीडी इंडिया के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से भी भारत-रूस के सुरक्षा सलाहकारों की इस बैठक की तस्वीरें शेयर की गई हैं.

अमर उजाला और आज तक की 8 सितंबर 2021 की रिपोर्ट के अनुसार, भारत और रूस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों (NSA) के बीच नई दिल्ली में प्रतिनिधिमंडल स्तर की बैठक हुई. इस बैठक में भारत के एनएसए अजीत डोभाल व उनके रूसी समकक्ष निकाले पेत्रुशेव व दोनों देशों के प्रमुख मंत्रालयों के प्रतिनिधि शामिल हुए.


रिपोर्ट के अनुसार, बैठक में अफ़ग़ानिस्तान के वर्तमान हालात, भारत से लेकर मध्य एशिया में आतंकी ख़तरों से निपटने व सुरक्षा के क्षेत्र में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सहयोग पर जोर देने पर चर्चा हुई.

अफ़ग़ानिस्तान-तालिबान-अमेरिका: नब्बे के दशक से अब तक का सफ़र

Claim Review :   दुनिया की शीर्ष 5 ख़ुफ़िया एजेंसियां दिल्ली में उच्च स्तरीय बैठक के लिए एक साथ बैठी हैं.
Claimed By :  Facebook Users
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story