आदित्य ठाकरे के नाम से वायरल इस वीडियो का सच क्या है

वीडियो क्लिप में एक युवक ख़ुद को आदित्य ठाकरे बताते हुए दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की हत्या करने और उद्धव ठाकरे सहित बॉलीवुड अभिनेताओं के बारे में अपमानजनक बातें कहते हुए दिखता है.

सोशल मीडिया पर एक वीडियो जिसमें एक युवक ख़ुद को महाराष्ट्र (Maharashtra) के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) का पुत्र और पर्यटन व पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे (Aditya Thackeray) होने का दावा करता है, फ़र्ज़ी दावे से वायरल है. वीडियो क्लिप में युवक ख़ुद को आदित्य ठाकरे बताते हुए दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) की हत्या करने और उद्धव ठाकरे सहित बॉलीवुड (Bollywood) अभिनेताओं के बारे में अपमानजनक बातें कहते हुए दिखता है. यूज़र्स वीडियो पर विश्वास करते हुए इसे बड़े पैमाने पर शेयर कर रहे हैं.

बूम ने अपनी जांच में पाया कि वायरल वीडियो में आदित्य ठाकरे होने का दावा करने और सुशांत सिंह राजपूत की हत्या संबंधी बातें कहने वाले युवक का नाम साहिल चौधरी है. मुंबई पुलिस ने साहिल चौधरी को सितंबर 2020 में गिरफ़्तार किया था.

तेज प्रताप यादव को तक्षशिला यूनिवर्सिटी से डॉक्टरेट मिलने का दावा फ़र्ज़ी है

वायरल वीडियो पर लिखा है "सुशांत राजपूत केस में ख़ुलेआम धमकी" और युवक को कहते हुए सुना जा सकता है कि "आदित्य ठाकरे हूं मैं, उद्धव ठाकरे की औलाद. मारा है मैंने सुशांत को..क्या कर लोगे तुम..कुछ नहीं कर सकते तुम..सीएम का बेटा हूं मैं...ख़ुद पता हूं मैं कौन हूं..कैबिनेट मिनिस्टर....बॉम्बे पुलिस मेरे टुकड़ों पर पलती है....ये सेलेब्रिटी जिनके आगे पीछे घूमते हो तुम कुत्ते हैं मेरे..दाउद के......तुमने वोट देकर बनाया है मुझे ..मेरे बाप को बनाया है ...अब भुगतो......."

फ़ेसबुक पर वीडियो शेयर करते हुए एक यूज़र ने लिखा, "सुशांत राजपूत केस में ख़ुलेआम धमकी"


वीडियो यहां देखें

एक अन्य फ़ेसबुक यूज़र ने वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा "सुशांत सिंह राजपूत केस का असली सच उद्धव ठाकरे का बेटा?" वीडियो यहां देखें


फ़ेसबुक पर अन्य पोस्ट यहां और यहां देखें.

वायरल वीडियो यूट्यूब पर भी इसी दावे के साथ अपलोडेड है. यहां और यहां देखें

क्या वायरल वीडियो में केरला पुलिस ने जबरन गणेश मूर्ति हटाई है? फ़ैक्ट चेक

Sushant Singh Rajput केस में ख़ुलेआम धमकी

बूम ने अपनी जांच में पाया कि वायरल वीडियो में ख़ुद को आदित्य ठाकरे बताकर अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की हत्या की ज़िम्मेदारी लेने और उद्धव ठाकरे सहित बॉलीवुड अभिनेताओं के बारे अपमानजनक टिप्पणी करने वाला युवक हरियाणा के फ़रीदाबाद का एक यूट्यूबर साहिल चौधरी है.

रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि इस मामले पर अभिनेत्री कंगना रनौत ने साहिल चौधरी का समर्थन किया है.

हिंदी न्यूज़ आउटलेट नवोदय टाइम्स के यूट्यूब चैनल पर 30 सितंबर 2020 को अपलोड की गई एक वीडियो रिपोर्ट के मुताबिक़ यूट्यूबर साहिल चौधरी ने सुशांत सिंह राजपूत के सपोर्ट में एक वीडियो बनाई थी जिसमें आदित्य ठाकरे पर जमकर निशाना साधा था. इसके बाद साहिल को मुंबई पुलिस फ़रीदाबाद से गिरफ़्तार करके मुंबई ले गई.

हमें अपनी जांच के दौरान दैनिक भास्कर और जागरण की वेबसाइट पर न्यूज़ रिपोर्ट मिलीं. 29 सितंबर 2020 को प्रकाशित जागरण की रिपोर्ट के अनुसार, यूट्यूबर व मॉडल साहिल चौधरी ने जस्टिस फ़ॉर ह्यूमैनिटी नाम के फ़ेसबुक पेज पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के पुत्र आदित्य ठाकरे की नक़ल करते हुए सुशांत राजपूत की हत्या से जोड़कर टिप्पणी करने पर मुंबई पुलिस ने फ़रीदाबाद स्थित घर से गिरफ़्तार किया.

रिपोर्ट के अनुसार, मुंबई में किसी ने साहिल चौधरी के ख़िलाफ़ मुक़दमा दर्ज कराया था जिसके बाद मुंबई पुलिस ने कार्यवाई की थी.

बूम ने पाया कि साहिल चौधरी ने अपने यूट्यूब चैनल पर 14 अक्टूबर 2020 को एक वीडियो अपलोड करते हुए जानकारी दी थी कि उन्हें ज़मानत मिल गई है.

बूम की शुरुआती जांच में ही स्पष्ट हो गया था कि वायरल वीडियो में ख़ुद को आदित्य ठाकरे बताने वाला युवक वास्तव में आदित्य ठाकरे नहीं है. हमने साहिल चौधरी और आदित्य ठाकरे की तस्वीरों का तुलनात्मक विश्लेषण किया है. नीचे देखें


पिछले हफ़्ते वायरल रहीं पांच बड़ी फ़र्ज़ी ख़बरें

बूम ने अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद उनसे जोड़कर वायरल हुए कई दावों को ख़ारिज किया है. सुशांत से जुड़ी फ़र्ज़ी ख़बरों का फ़ैक्ट चेक पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

Claim Review :   सुशांत सिंह राजपूत केस का असली सच उद्धव ठाकरे का बेटा ????
Claimed By :  Social Media Users
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story