टाइम मैगज़ीन के कवर पर यूक्रेन के राष्ट्रपति की तस्वीर एडिटेड है

बूम ने पाया कि वायरल टाइम मैगज़ीन का कवर फ़ोटो असल में एडिटेड है.

रूस-यूक्रेन युद्ध को शुरू हुए दो महीने होने वाले हैं. युद्ध और इससे जुड़े सभी तरह के दावों पर दुनिया भर के लोगों की नजरें हैं. हाल ही में सोशल मीडिया पर एक दावा किया गया कि यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेन्सकी (Volodymyr Zelenskyy) की तस्वीर प्रतिष्ठित 'टाइम' (Time) मैगज़ीन के कवर पर छपी है.

बूम ने पाया कि वायरल टाइम मैगज़ीन का कवर फ़ोटो असल में एडिटेड है.

दलित व्यक्ति की पिटाई के दावे से वायरल वीडियो का सच क्या है? फ़ैक्ट चेक

फ़ेसबुक पर एक यूज़र Tanka Gaspai ने तस्वीर शेयर करते हुए कैप्शन दिया जिसका हिन्दी अनुवाद है,'यूक्रेनी संसद ने रूसी विशेष अभियानों के प्रतीक के रूप में "ज़ेड" और "वी" अक्षरों पर प्रतिबंध लगा दिया। अमेरिकी साप्ताहिक पत्रिका टाइम ने अपने कवर पर यह खबर रखी थी और लिखा था "लादिमीर एलेंस्की"। (अंग्रेज़ी वर्ज़न-The Ukrainian parliament banned the letters "Z" and "V" as symbols of Russian special operations. The American weekly magazine Time had this news on its cover and wrote "Ladimir Elensky)


ट्विटर पर भी एक यूज़र DanZiliouZ ने तस्वीर को ट्वीट करते हुए लिखा जिसका हिन्दी अनुवाद है 'यूक्रेन के द्वारा "z" और "v" प्रतीकों पर प्रतिबंध लगाने वाले बिल को अपनाने के बाद टाइम मैगज़ीन का नया कवर कैसा दिखेगा - कृपया लादिमिर एलेंस्की का स्वागत करें'.

(English - That's how Time Magazine new cover will look like after Verkhovna Rada of Ukraine adopted a bill banning the symbols "Z" and "V" - please welcome Ladimir Elensky)


फ़ैक्ट चेक

टाइम मैगज़ीन के कवर पर छपने पर एक चर्चित खबर तो जरूर बनती है. इसी आधार पर हमने न्यूज़ रिपोर्ट ढूँढी तो इस संबंध में कोई रिपोर्ट नहीं मिली. इसके बाद हमने टाइम मैगज़ीन के सोशल मीडिया हैन्डल्स को खंगाला. बूम ने टाइम मैगज़ीन का ट्विटर, फ़ेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट देखा तो इससे संबंधित कोई पोस्ट नहीं मिली.

देहरादून के मुफ़्ती का पुराना वीडियो दिल्ली के काज़ी का बताकर वायरल

बूम ने आगे टाइम मैगज़ीन की वेबसाईट भी खंगाली लेकिन उसपर भी इस तरह की कोई सूचना नहीं थी. हमें एक कवर स्टोरी मिली जिस पर वही दिनांक 25अप्रैल / 02 मई 2022 थी जो वायरल तस्वीर पर भी है. नीचे हमने तुलना की है.


इससे स्पष्ट हो गया कि वायरल तस्वीर एडिटेड है और उसके साथ किया जा रहा दावा फ़र्ज़ी है.

आज़ाद भारत की पहली इफ़्तार पार्टी के दावे के साथ ग़लत तस्वीर वायरल

Updated On: 2022-04-26T16:48:06+05:30
Claim :   यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेन्सकी की तस्वीर प्रतिष्ठित टाइम मैगज़ीन के कवर पर छपी
Claimed By :  Social Media Users
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story
Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors.
Please consider supporting us by disabling your ad blocker. Please reload after ad blocker is disabled.