एवर गिवन जहाज को निकालते वक़्त 'धूम मचाले' हॉर्न नहीं बजाया गया था

सोशल मीडिया यूज़र्स ने दावा किया कि 'धूम मचाले' गाने की तर्ज पर हॉर्न बजा कर ख़ुशी प्रकट की गयी.

पिछले हफ़्ते चर्चा में रहे एवर गिवेन गुड्स करियर जहाज (Ever Given Ship) के बारे में एक फ़र्ज़ी खबर वायरल हो रही है. जैसे ही स्वेज़ नहर (Suez Canal) में फंसे इस जहाज को निकाला गया, सोशल मीडिया यूज़र्स ने दावा किया कि 'धूम मचाले' गाने की तर्ज पर हॉर्न बजा कर ख़ुशी प्रकट की गयी.

बूम ने पाया कि हालांकि हॉर्न बजाए ज़रूर गए थे परन्तु इसमें 'धूम मचाले' गाने का कोई नामोनिशान नहीं है. वायरल वीडियो एडिट किया गया है.

पिछले हफ़्ते मिस्र की स्वेज़ नहर (Suez Canal, Egypt) में एक विशालकाय कंटेनर जहाज (Container Sheep) फंस गया था. यह जहाज एवरग्रीन कंपनी (Evergreen) का था जिसका नाम एवर गिवन (Ever Given) है. एक हफ़्ते की मशक्कत के बाद इसे नहर से निकाल लिया गया है. बीच नहर में जहाज फंसे होने के कारण बाक़ी जहाजों की आवाजाही रुक गई जिससे वैश्विक व्यापार को काफ़ी नुकसान उठाना पड़ा. रिपोर्ट्स के मुताबिक़ इस जहाज पर 25 भारतीय कार्यरत थे.

अरविंद केजरीवाल की बग़ैर मास्क पहने तस्वीर फ़र्ज़ी दावे के साथ वायरल

जब यह जहाज निकाला गया तब टोइंग बोट्स (Towing Boats) ने हॉर्न बजा कर ख़ुशी प्रकट की. यह हॉर्न साधारण समुद्री हॉर्न है. लेकिन सोशल मीडिया यूज़र्स इस जहाज के फिर से तैरने का एक एडिट किया हुआ वीडियो शेयर कर रहे हैं जिसमें 'धूम मचाले' गाने का हॉर्न बज रहा है.

ट्विटर और फ़ेसबुक पर नेटिज़ेंस दावा कर रहे हैं कि जब एवर गिवन जहाज निकाला गया तो यह गाने कि तर्ज पर हॉर्न बजाए गए. कुछ यूज़र्स यह भी कह रहे हैं कि ऐसा उन भारतियों ने किया जो जहाज पर काम कर रहे थे.

वीडियो शेयर कर एक ट्विटर यूज़र ने लिखा: "जब जहाज ने स्वेज नहर को छोड़ा धूम हॉर्न्स बजाए गए. 100% भारतीय कर्मचारी."

(इंग्लिश में: Dhoom Horns are been blown as the ship finally leaves the Suez Canal. 100% Indian staff #SuezBLOCKED #Suez)

नीचे कुछ पोस्ट्स देखें और इसका आर्काइव्ड वर्शन यहां और यहां देखें.



कुछ सत्यापित फ़ेसबुक पेज भी इस वीडियो को शेयर कर रहे हैं. हालांकि उन्होंने साफ़ लिखा है कि वीडियो एडिटेड हो सकता है.

क्या केरल में मुस्लिम दंपति ने अपनी बेटी की शादी हिन्दू लड़के से कर दी?

फ़ैक्ट चेक

बूम ने वायरल वीडियो से संकेत लेकर यूट्यूब और फ़ेसबुक पर कीवर्ड्स खोज की.

हमें यही वीडियो कई न्यूज़ संस्थानों के आधिकारिक फ़ेसबुक पेज पर मिला. ABC न्यूज़ के आधिकारिक फ़ेसबुक पेज पर यही वीडियो 29 मार्च 2021 को पोस्ट किया गया था. इस वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा है: "एवर गिवन जहाज, जो पिछले हफ्ते भर से स्वेज़ नहर में फंसा था, के निकलने की ख़ुशी में बजते हॉर्न्स."

(इंग्लिश में: Horns blare in celebration as the Ever Given ship, which has been stuck on the banks of Suez Canal since last week, is finally set free.)

यही वीडियो हमें एक अन्य सत्यापित फ़ेसबुक पेज 4 न्यूज़ नाउ पर मिला.

इन दोनों ही वीडियो में बज रहे हॉर्न्स 'धूम मचाले' गाने की धुन नहीं है. इसके अलावा हमनें कई अन्य वीडियो भी खंगाले जो अलग कोण से फ़िल्माए गए हैं. हमें किसी भी वीडियो में 'धूम मचाले' गीत सुनने को नहीं मिला. अन्य वीडियो यहां और यहां देखें.

एक अन्य कोण से द टेलिग्राफ़ का एक वीडियो मिला. इसमें भी 'धूम मचाले' सुनने को नहीं मिलता है.

तस्वीर मुसलमानों द्वारा 'पूजा करने पर' ब्राह्मण की पिटाई नहीं दिखाती है

Updated On: 2021-04-10T13:24:43+05:30
Show Full Article
Next Story