क्या केरला चुनाव को लेकर बीजेपी ने किया 'अच्छे बीफ़' का वादा?

बूम ने पाया कि नेटिज़ेंस तीन साल पुरानी ख़बर साझा कर इसे वर्तमान चुनाव से जोड़ रहे हैं.

नेटिज़ेंस पुरानी न्यूज़ रिपोर्ट्स साझा कर दावा कर रहे हैं कि केरला विधानसभा चुनाव (Kerala Assembly Election) जीतने पर भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने 'अच्छा बीफ़' (Beef) यानी बेहतरीन गौमांस उपलब्ध करवाने का वादा किया है.

बूम ने पाया कि ख़बर 2017 की है जब बीजेपी नेता एन. श्रीप्रकाश ने मलप्पुरम लोक सभा उपचुनाव के दौरान अपने चुनाव क्षेत्र में बेहतरीन गौमांस और अच्छे बूचड़खाने बनवाने का वादा किया था.

वर्तमान में केरला में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. यह चुनाव 6 अप्रैल 2021 को होने वाले हैं. वोटों की गिनती 2 मई 2021 को शुरू होगी. इसी दौरान श्रीप्रकाश के इस दावे का इंडिया टीवी पर प्रकाशित एक 23 सेकंड का वीडियो वायरल है. इसे नेटिज़ेंस भ्रामक दावों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं.

रोड पर 'गो बैक मोदी' का नारा दिखाती यह फ़ोटो तमिलनाडु की नहीं है

एक ट्विटर यूज़र ने वीडियो साझा कर लिखा: "कुर्सी के लिए कुछ भी केरल मे भाजपा का वादा हमें वोट दो हम अच्छे बीफ का इंतजाम करेंगे."

यह वीडियो क्लिप फ़ेसबुक और ट्विटर पर ज़ोरों से वायरल हो रही है. कुछ पोस्ट्स नीचे देखें और इनके आर्काइव्ड वर्शन यहां और यहां देखें.




यही नहीं, 'भाजपा का दोगलापन' कह कर कांग्रेस नेता ज़रिता लैतफलांग और सलमान निज़ामी ने भी 2017 के एक कथन पर हिंदुस्तान टाइम्स में प्रकाशित एक लेख पोस्ट किया.




बेला चाओ: फ़ासिस्ट-विरोधी जड़ों से निकला गीत जो आंदोलनों की आवाज़ बन गया है

फ़ैक्ट चेक

बूम ने यूट्यूब पर ''India TV sreekumar bjp beef" कीवर्ड्स के साथ खोज की. हमें एक वीडियो मिला जो 3 अप्रैल 2017 को अपलोड किया गया था.

इसका शीर्षक था: "Kerala BJP candidate promises of good quality beef if voted to power"

हालांकि वीडियो में एक एंकर गलती से चुनाव को मलप्पुरम विधानसभा का बताता है परन्तु यह मलप्पुरम लोक सभा उपचुनाव का मामला था.

साथ ही हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट जो साझा की जा रही है साफ़ साफ़ उल्लेख करती है कि श्रीप्रकाश ने यह वादा 2017 में लोक सभा उपचुनाव के दौरान किया था.


श्रीप्रकाश के इस वादे पर द न्यूज़ मिनट, टाइम्स ऑफ़ इंडिया और आउटलुक आदि मीडिया ने भी रिपोर्ट्स प्रकाशित की थीं.

बूम ने इस मामले में बीजेपी के आधिकारिक स्टैंड पर कोई न्यूज़ रिपोर्ट नहीं पाई. हालांकि एन.डी.टी.वी. के साथ एक इंटरव्यू में इ. श्रीधरन ने कहा कि व्यक्तिगत रूप से वे किसी भी मांस सेवन के विरोध में हैं.


Claim Review :   केरल मे भाजपा का वादा हमें वोट दो हम अच्छे बीफ का इंतजाम करेंगे
Claimed By :  Social media
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story