तस्वीर में सोनिया गांधी के साथ राहुल गांधी हैं, नाकि ओत्तावियो क्वात्रोची

बूम ने अपनी जांच में पाया कि वायरल तस्वीर साल 1996 के एक कार्यक्रम की है.

सोशल मीडिया पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) और राहुल गांधी (Rahul Gandhi) की एक पुरानी तस्वीर ग़लत दावे के साथ वायरल हो रही है. नेटीज़ेंस तस्वीर शेयर करते हुए दावा कर रहे हैं कि सोनिया गांधी के पीछे खड़ा व्यक्ति उनका क़रीबी दोस्त ओत्तावियो क्वात्रोची (Ottavio Quattrocchi) है. इस तस्वीर के साथ काफ़ी आपत्तिजनक दावा किया गया है.

बूम ने अपनी जांच में पाया कि वायरल तस्वीर में सोनिया गांधी और उनके बेटे राहुल गांधी हैं और यह साल 1996 के एक कार्यक्रम की है.

प्रधानमंत्री बेरोज़गार भत्ता योजना 2021 का सच क्या है? फ़ैक्ट चेक

फ़ेसबुक पर कपिल शुक्ला नामक यूज़र ने तस्वीर शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा, "सोनिया व उनके करीबी दोस्त ओत्तावियो क्वात्रोची. मतलब ये तो डिक्टो वही दिख रहा....... हाँ हाँ वही पिचत्तिस वाला बिस्किट."


पोस्ट यहां और आर्काइव वर्ज़न यहां देखें.

पोस्ट का आर्काइव वर्ज़न यहां देखें.

ट्विटर पर एक यूज़र ने तस्वीर के साथ बेहद आपत्तिजनक दावा करते हुए लिखा कि "राहुल बाबा, थोड़ा-थोड़ा क्वात्रोची अंकल जैसे दिखते है शक्ल मिलती है. ऐसा क्यों है मित्रो? छायाचित्र-सोनिया भौजी एवम क्वात्रोची भाईसाब."

ट्वीट का आर्काइव वर्ज़न यहां देखें.

नीता अंबानी को झुककर नमन करते दिखाती पीएम मोदी की यह तस्वीर एडिटेड है

फ़ैक्ट चेक

बूम ने वायरल तस्वीर के साथ किये जा रहे दावे की वास्तविकता जानने के लिए सबसे पहले इस तस्वीर को रिवर्स इमेज पर सर्च किया.

हमें अपनी खोज के दौरान याहू वेबसाइट पर राहुल गांधी के 50 वें जन्मदिन पर बनाये गए उनकी 30 दुर्लभ तस्वीरों के एक एल्बम में यह तस्वीर मिली.

हमने इससे हिंट लेते हुए संबंधित कीवर्ड के साथ खोज की तो यही तस्वीर हमें इंडियन एक्सप्रेस पर 4 दिसंबर 2017 की एक रिपोर्ट में मिली. "हैप्पी बर्थडे राहुल गांधी: शोकग्रस्त बेटे से लेकर राजनीतिक उत्तराधिकारी तक, यहां देखिए कांग्रेस अध्यक्ष के जीवन के दुर्लभ क्षण" शीर्षक के साथ प्रकाशित इस रिपोर्ट में राहुल गांधी की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी, राजीव गांधी और सोनिया गांधी के साथ क़रीब 20 तस्वीरें हैं.


तस्वीर के डिस्क्रिप्शन में लिखा है, "न्यू दिल्ली में 8 अप्रैल 1996 को स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (SPG) के स्थापना दिवस समारोह में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उनके बेटे राहुल." तस्वीर के लिए पीटीआई को श्रेय दिया गया है.

वायरल वीडियो अल अक़्सा मस्जिद में जुमा की नमाज़ का मंज़र नहीं दिखाती

Claim Review :   तस्वीर में सोनिया गांधी और उनके करीबी दोस्त ओत्तावियो क्वात्रोची हैं
Claimed By :  Social Media Users
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story