शाहरुख़ खान की एडिटेड तस्वीर भ्रामक दावे के साथ वायरल

वायरल तस्वीर के साथ दावा किया जा रहा है कि वह शाहरुख़ खान के घर में एनसीबी की रेड के दौरान की है, जिसमें वह काफ़ी चिंतित नज़र आ रहे हैं

सोशल मीडिया पर बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख़ खान (Shahrukh Khan) की एक तस्वीर शेयर कर दावा किया जा रहा है कि उनके घर 'मन्नत' में एनसीबी (NCB) की रेड के दौरान शाहरुख़ खान ऐसे दिख रहे थे. वायरल तस्वीर में शाहरुख़ काफ़ी चिंतित और थके हुए लग रहे हैं.

मुस्लिम बाप-बेटी की तस्वीर फ़र्ज़ी दावे के साथ वायरल

खबरों के मुताबिक़ 22 अक्टूबर 2021 को एंटी ड्रग एजेंसी के सीनियर अधिकारी शाहरुख़ खान के घर में जाँच के सिलसिले में गये थे. वे लोग आर्यन खान ड्रग मामले से संबंधित कुछ पड़ताल के लिये पहुँचे थे. 3 अक्टूबर को आर्यन खान (Aryan Khan) को मुंबई तट के एक क्रूज़ से नारकोटिक्स विभाग की एक टीम ने ड्रग्स कनेक्शन के चलते उठाया था.

शाहरुख़ खान की इस तस्वीर को शेयर कर कैप्शन दिया गया 'शाहरुख खान के घर मन्नत नें एनसीबी की रेड पड़ी तो इसका चेहरा देखो


(पोस्ट यहाँ देखें)

शाहरुख़ की बिल्कुल यही तस्वीर उनके बेटे की गिरफ़्तारी से जोड़कर वायरल है


(आर्काइव यहाँ देखें)

फ़ैक्ट-चेक

बूम ने वायरल तस्वीर का एक रिवर्स इमेज सर्च किया तो पाया कि वायरल तस्वीर पुरानी है. 16 मार्च 2017 को India Today में प्रकाशित एक आर्टिकल में बिल्कुल इसी तस्वीर का इस्तेमाल किया गया है. रिपोर्ट के मुताबिक़ शाहरुख़ खान अभिनेत्री आलिया भट्ट के 24वें जन्मदिन की पार्टी में गये थे.

मँहगाई के ख़िलाफ़ प्रदर्शन करते शिवराज सिंह चौहान का एडिटेड वीडियो वायरल

हमें The Quint की एक रिपोर्ट में भी बिल्कुल यही तस्वीर मिली. रिपोर्ट के मुताबिक़ शाहरुख़ खान के ड्राइवर ने अनजाने में किसी फ़ोटोग्राफ़र के पैर पर गाड़ी चढ़ा दी थी, जब वह आलिया भट्ट के घर पहुँचने वाले थे.

दोनों तस्वीरों को गौर से देखने पर हमने पाया कि अभिनेता की तस्वीर को एडिट किया गया है. ऑरिजनल तस्वीर को एडिट कर उसमें आँखों के पास काले घेरे और चेहरे पर भी एडिटिंग की गई है. नीचे वायरल तस्वीर और ऑरिजनल तस्वीर के बीच तुलना देख सकते हैं.


मिस्र के अनाथालय में बच्चों की पिटाई का पुराना वीडियो फ़र्ज़ी दावे से वायरल

Outlook की एक रिपोर्ट के मुताबिक़ फ़ोटोग्राफ़र के चोटिल होने की बात पता चलने पर शाहरुख़ तुरंत गाड़ी से उतरे और अपने बॉडीगार्ड्स की मदद से उसे अपनी कार से तुरंत नानावती हॉस्पिटल पहुँचाया. शाहरुख़ ने अपनी टीम से उपचार से संबंधित सभी ज़रूरतों को ध्यान रखने की हिदायत भी दी.

Updated On: 2021-10-25T19:45:56+05:30
Claim Review :   शाहरुख खान के घर मन्नत नें एनसीबी की रेड पड़ी तो इसका चेहरा देखो
Claimed By :  social media
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story