कीर्तन करते शिवराज सिंह चौहान का वीडियो भ्रामक दावे से वायरल

वायरल वीडियो में पीपली लाइव फ़िल्म का मशहूर गीत 'मँहगाई डायन' अलग से एडिट करके जोड़ा गया है.

सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री और भाजपा नेता शिवराज सिंह चौहान कोई लोगों के साथ बैठकर वाद्य यंत्रों के साथ कुछ गाते हुए नज़र आ रहे हैं. दावा किया जा रहा है कि मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री ने बढ़ती महंगाई को लेकर मोदी सरकार के ख़िलाफ़ मोर्चा खोल दिया है.

वीडियो में पीपली लाइव फ़िल्म का मशहूर गाना 'महँगाई डायन' बैकग्राउंड में बज रहा है. शिवराज सिंह चौहान के साथ वीडियो में बीजेपी एमपी अध्यक्ष वीडी शर्मा भी बैठे हैं.

मिस्र के अनाथालय में बच्चों की पिटाई का पुराना वीडियो फ़र्ज़ी दावे से वायरल

पूर्व कैबिनेट मंत्री और वर्तमान कांग्रेस विधायक ओमकार सिंह मरकम ने वीडियो को फ़ेसबुक पर शेयर कर कैप्शन लिखा 'महंगाई डायन के खिलाफ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और वी डी शर्मा ने गाना गा कर किया प्रदर्शन'


(पोस्ट यहाँ देखें)


ट्विटर पर भी इस वीडियो को शेयर कर एक यूज़र ने कैप्शन दिया 'शिवराज ने खोला मोदी के खिलाफ मोर्चा

फ़ैक्ट-चेक

बूम ने वायरल वीडियो का सच जानने के लिये इससे जुड़े कुछ कीवर्ड सर्च किये तो पाया कि इसके साथ किया जा रहा दावा ग़लत है. बूम ने पाया कि शिवराज सिंह चौहान के वीडियो को एडिट कर उसमें बैकग्राउंड संगीत के तौर पर पीपली लाइव फ़िल्म के गाने को अलग से जोड़ा गया है.

भोपाल की जिम में महिला के साथ मारपीट का वीडियो साम्प्रदायिक दावे से वायरल

Zee मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ के ट्विटर हैंडल से 20 अक्टूबर को बिल्कुल यही वीडियो अपलोड किया गया है. ख़बर के अनुसार शिवराज सिंह चौहान शरद पूर्णिमा महोत्सव में शामिल होने के लिये मध्यप्रदेश के पन्ना में पहुँचे थे. इसी दौरान उन्होंने एक मंदिर में भजन कीर्तन किया. इसी वीडियो को दरअसल एडिट करके भ्रामक दावे के साथ शेयर किया गया.

बूम को शिवराज सिंह चौहान के इस कार्यक्रम का एक और वीडियो Samacharplus MP यूट्यूब चैनल पर मिला. वीडियो के कैप्शन में लिखा है 'जुगल किशोर मंदिर में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भजन कीर्तन करते और मंजीरा बजाते हुए.'

मध्य प्रदेश की एक क्षेत्रीय वेबसाइट नई दुनिया ने भी मुख्यमंत्री के इस कार्यक्रम की कवरेज की है जिसमें बताया गया है कि उन्होंने कई मंदिरों में पूजा अर्चना कर कीर्तन भी किया था. इस कार्यक्रम की खबरें यहाँ, यहाँ देखें.

Updated On: 2021-10-27T15:07:29+05:30
Claim Review :   महंगाई डायन के खिलाफ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और वी डी शर्मा ने गाना गा कर किया प्रदर्शन
Claimed By :  social media
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story