आरएसएस चीफ़ मोहन भागवत के 'फ़ैन ट्विटर हैंडल' से किया गया ट्वीट वायरल

बूम ने पाया कि वायरल ट्वीट मोहन भागवत के अधिकारिक ट्विटर हैंडल से नहीं बल्कि उनके नाम का इस्तेमाल करते हुए बनाये गए एक फैन अकाउंट से किया गया है. भागवत के सत्यापित हैंडल से अभी तक कोई ट्वीट नहीं किया गया है.

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के सरसंघचालक मोहन भागवत (Mohan Bhagwat) के नाम से ट्विटर हैंडल के एक ट्वीट का स्क्रीनशॉट फ़ेसबुक पर वायरल है. इंटरनेट यूज़र्स ट्वीट को सही मानकर बड़ी तादाद में शेयर कर रहे हैं. ट्वीट में कहा गया है कि यदि आप अभिनेता और खिलाड़ियों को अपना आईकॉन बना सकते हैं तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आदर्श क्यों नहीं मान सकते हैं.

बूम ने पाया कि वायरल ट्वीट मोहन भागवत के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से नहीं किया गया है बल्कि उनके नाम का इस्तेमाल करते हुए बनाये गए एक फ़ैन हैंडल से किया गया है.

नंदीग्राम से बीजेपी नेता सुवेंदु अधिकारी की जीत दिखाता यह ओपिनियन पोल फ़र्ज़ी है

वायरल ट्वीट में लिखा है, "आप एक घंटा मनोरंजन करने वाले अभिनेता को सराह सकते हैं, एक खिलाड़ी जो सिर्फ़ 6-7 घंटा दिन में खेलता है उसको आइकॉन बना सकते हैं तो हमारे प्रधानमंत्री जी जो 67 साल की उम्र में देश के लिए 15-16 घंटे काम करते हैं उनको अपना आदर्श क्यों नहीं मान सकते.."

पोस्ट का आर्काइव वर्ज़न यहां देखें.


पोस्ट यहां और आर्काइव वर्ज़न यहां देखें.

फ़ेसबुक पर यह स्क्रीनशॉट बड़ी संख्या में शेयर किया जा रहा है.


पूर्व सीजेआई रंजन गोगोई के नाम से फ़र्ज़ी ट्वीट वायरल

फ़ैक्ट चेक

बूम ने वायरल स्क्रीनशॉट की सत्यता जांचने के लिए सबसे पहले ट्विटर पर @MohanBhagwat_ हैंडल की जांच की. हमने पाया कि इस हैंडल का नाम बदल दिया गया है.

वायरल स्क्रीनशॉट में देखा जा सकता है कि @MohanBhagwat_ यूज़रनेम के साथ अकाउंट का नाम 'मोहन भागवत' है जबकि अपनी खोज के दौरान हमने पाया कि इसका नाम बदलकर 'मोहन भागवत फैन' कर दिया गया है.

अकाउंट के बायो में लिखा है, "मोहन भागवत जी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के सरसंघचालक (चीफ़) हैं. फैंस क्लब. पैरोडी. फैंस द्वारा प्रबंधित." आगे स्पष्ट तौर पर लिखा गया है कि यह @DrMohanBhagwat (मोहन भागवत का अधिकारिक ट्विटर अकाउंट) का फ़ेक अकाउंट है.


जांच के दौरान हमने पाया कि सोशल मीडिया पर वायरल ट्वीट असल में दो साल पहले मई 11, 2019 में किया गया था.

इसके अलावा, हमें सरसंघचालक भागवत का आधिकारिक अकाउंट मिला, जिसका यूज़रनेम @DrMohanBhagwat है. मोहन भागवत ने 2019 में ट्विटर जॉइन किया था और अब तक उनके अकाउंट से एक भी ट्वीट नहीं किया गया.


एयरपोर्ट के पास झगड़े में फ़र्ज़ी तरीके से आया अजय देवगन का नाम

Updated On: 2021-04-03T11:49:09+05:30
Claim Review :   सरसंघचालक मोहन भागवत ने लोगों से प्रधानमंत्री मोदी को अपना आदर्श मानने के लिए कहा
Claimed By :  Facebook Users
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story