सड़क धंसने की ये वायरल तस्वीर कहाँ से है?

वायरल तस्वीर में भारी बारिश के बाद सड़क बहुत गहरी धँसी दिख रही है जिसे शेयर करते हुए कहा जा रहा है कि वो बनारस कि हालत दिखाती है.

सोशल मीडिया पर एक तस्वीर तेज़ी से वायरल हो रही है जिसे बनारस से जोड़कर शेयर किया जा रहा है. वायरल तस्वीर में भारी बारिश के बाद सड़क के बीचोंबीच एक हिस्सा बहुत गहराई में धँसा हुआ नज़र आ रहा है. सड़क इतनी ज़्यादा धंसी हुई नज़र आ रही है कि यूज़र इसे शेयर करते हुए अंडरग्राउंड क्रिकेट स्टेडियम कह रहे हैं.

'केजरीवाल की डस्टबिन से लेकर...घटोत्कच के कंकाल तक" ये रहीं 5 फ़र्ज़ी ख़बरें

फ़ेसबुक पर इसे एक यूज़र ने शेयर करते हुए कैप्शन दिया 'विश्व का पहला "अंडरग्राउंड क्रिकेट "स्टेडियम "बनारस में बन कर तैयार__वो भी सड़क के बीचों-बीच

फ़ेसबुक पर ये तस्वीर इसी दावे के साथ ख़ूब वायरल हो रही है, इसे कई अकाउंट्स से शेयर किया गया है.


पाकिस्तान में मंदिर में तोड़फोड़ का वीडियो पश्चिम बंगाल से जोड़कर वायरल

ट्विटर पर ये भी तस्वीर बिल्कुल इसी कैप्शन के साथ शेयर की जा रही है.


सड़क धँसने की ये Viral Image क्या Banaras से है?

हमने इस वायरल तस्वीर को सबसे पहले गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया. सर्च करने पर ये तस्वीर हमें संजीव भट्ट के वेरीफ़ाइड ट्विटर हैंडल से 29 जुलाई 2017 में अपलोड की हुई मिली. तस्वीर के साथ कैप्शन लिखा था 'स्मार्ट सिटी अहमदाबाद से आज सुबह की तस्वीरें'

वायरल वीडियो में दिख रहा शख्स हिमालया कंपनी का चेयरमैन नहीं है

इसके अलावा बिल्कुल यही तस्वीरें साल 2017 में ही आम आदमी पार्टी के सीनियर नेता और राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने भी शेयर की हुई थीं. इससे ये तो स्पष्ट हुआ कि ये तस्वीर अभी की नहीं बल्कि साल 2017 की है.

हमने वायरल तस्वीर और आईपीएस संजीव भट्ट के अकाउंट से शेयर तस्वीर की तुलना की तो पाया कि उसमें दो जगह लिखा है ' AMC- work in progress'. AMC शब्द को जब हमने गूगल सर्च किया तो पाया कि ये Ahmedabad Municipal Corporation का लोगो है.




2017 की ही Times of India की एक रिपोर्ट के मुताबिक़ उस साल अहमदाबाद में भारी बारिश के कारण तमाम सड़कें नष्ट हो गईं थीं. रिपोर्ट में ये भी बताया गया कि सड़कों की मरम्मत का कुल अनुमानित लेखा जोखा 1100 करोड़ रुपये के क़रीब था.

परिवार को बंधक बनाकर लूट का सीसीटीवी फ़ुटेज मुंबई का बताकर वायरल



Claim Review :   विश्व का पहला अंडरग्राउंड क्रिकेट स्टेडियम बनारस में बन कर तैयार, वो भी सड़क के बीचों-बीच
Claimed By :  social media
Fact Check :  Misleading
Show Full Article
Next Story