यह वायरल ट्वीट पॉपस्टार रिहाना के ट्विटर हैंडल से नहीं किया गया है

ट्वीट में कंगना रनौत पर कटाक्ष करते हुए लिखा गया है कि "मैं अपने शो में डांसर्स का भुगतान उसकी पिछली पांच फ़िल्मों की कमाई से अधिक करती हूं."

पॉपस्टार रिहाना (Rihanna) का एक फ़र्ज़ी ट्वीट सोशल मीडिया पर ग़लत दावे के साथ वायरल है. वायरल ट्वीट में दावा किया गया है कि रिहाना अपने शो में डांसर्स का भुगतान अभिनेत्री कंगना रनौत (Kangana Ranaut) की पिछली पांच फ़िल्मों की कमाई से अधिक करती हैं.

बूम ने पाया कि वायरल ट्वीट एडिट करके बनाया गया है और फ़र्ज़ी है. हमने रिहाना का अधिकारिक ट्विटर अकाउंट खंगाला, जहां हमें ऐसा कोई ट्वीट नहीं मिला.

गौरतलब है कि बीते दिनों पॉपस्टार रिहाना ने दिल्ली की सीमा पर कृषि क़ानूनों के ख़िलाफ़ धरने पर बैठे किसानों के समर्थन में ट्वीट किया था. उनके ट्वीट के बाद कई अंतर्राष्ट्रीय हस्तियों द्वारा किसान आंदोलन (Kisan Andolan) को समर्थन मिलना शुरू हो गया. रिहाना के ट्वीट की कुछ लोगों ने सराहना की वहीं कुछ लोगों ने आलोचना की थी.

वायरल पोस्ट का दावा, नीता अंबानी को दिया गया खेल रत्न पुरस्कार

फ़ेसबुक पर ट्वीट का स्क्रीनशॉट शेयर करते हुए एक यूज़र ने लिखा, "#कंगणा जैसी औरत मेरे प्रोग्राम में डांस करती है वह भी सस्ते भाव पर #रिहाना."


पोस्ट यहां और आर्काइव वर्ज़न यहां देखें.

पोस्ट का आर्काइव वर्ज़न यहां देखें

कांग्रेस वर्कर्स ने मिया ख़लीफ़ा को खिलाया केक? नहीं, फ़ोटो फ़र्ज़ी है

फ़ैक्ट चेक

बूम ने वायरल स्क्रीनशॉट का विश्लेषण किया और पाया कि पॉपस्टार ने यह ट्वीट नहीं किया और यह फ़र्ज़ी है. ट्वीट के स्क्रीनशॉट में कई विसंगतियां हैं, जो इशारा करती हैं कि ट्वीट फ़र्ज़ी है और उसे एडिट किया गया है.

रिहाना द्वारा 2 फ़रवरी को किया गया ट्वीट भारतीय और विदेशी मीडिया में सुर्ख़ियाँ बना था. इसी को ध्यान में रखते हुए हमने संबंधित कीवर्ड के ज़रिये मीडिया रिपोर्ट्स भी खंगाली लेकिन हमें ऐसी कोई मीडिया रिपोर्ट्स नहीं मिली, जिसमें वायरल ट्वीट के बारे में ख़बर प्रकाशित की गई हो.

रिहाना के मूल ट्विटर हैंडल का यूज़रनेम @rihanna है, जबकि वायरल ट्वीट के यूज़रनेम में @username लिखा है. आमतौर पर ट्विटर यूज़र के यूज़रनेम में उसे अपनी पसंद के अनुसार नाम या नाम के साथ कोई अंक डालना होता है.


हमने रिहाना के अधिकारिक ट्विटर हैंडल पर जाकर देखा तो पाया कि उन्होंने 6 फ़रवरी को ऐसा कोई ट्वीट नहीं किया. इस दिन उन्होंने एक ट्वीट किया जिसमें उन्होंने अपनी तीन तस्वीरें पोस्ट की थीं.

इसके अलावा हमने डिजिटल आर्काइव टूल वेबैक मशीन पर रिहाना के ट्विटर अकाउंट को देखा तो पाया कि पॉपस्टार ने 6 फ़रवरी 2021 को तस्वीरों के सेट के साथ सिर्फ एक ट्वीट किया था. हमें वायरल ट्वीट के स्क्रीनशॉट से मेल खाता कोई भी ट्वीट नहीं मिला.

हमने तब स्क्रीनशॉट का विश्लेषण किया और टेक्स्ट, फॉर्मेट और संरेखण में कई विसंगतियां पाईं, जिसमें दिखाया गया कि स्क्रीनशॉट फ़र्ज़ी है और असल ट्वीट से नहीं लिया गया है.

इसके अलावा वायरल ट्वीट के लाइक्स और कमेंट में कई विसंगतियां दिखती हैं, ट्वीट में लाइक्स, रिट्वीट और कमेंट्स पूर्णांक में दिखते हैं, जो कि अमूमन नहीं होता है. वायरल ट्वीट में दिख रहे समय के आगे 'ट्विटर फ़ॉर एंड्राइड' लिखा है, जबकि रिहाना के अधिकारिक अकाउंट देखने पर उसमें 'ट्विटर फ़ॉर आईफ़ोन' लिखा हुआ पाते हैं.



अगर आपने ग़लती से हैंड सैनिटाइज़र निगल लिया है तो इन बातों का ध्यान ज़रूर रखें

Claim Review :   ट्वीट का दावा रिहाना अपने शो में डांसर्स का भुगतान अभिनेत्री कंगना रनौत की पिछली पांच फ़िल्मों की कमाई से अधिक करती हैं.
Claimed By :  Facebook Users
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story