कांग्रेस वर्कर्स ने मिया ख़लीफ़ा को खिलाया केक? नहीं, फ़ोटो फ़र्ज़ी है

बूम ने पाया कि यह तस्वीर 2007 की है जो वास्तव में राहुल गाँधी की है.

वायरल तस्वीर जिसमें कांग्रेस (Congress) वर्कर्स एक बैनर पर फॉर्मर पोर्नस्टार मिया ख़लीफ़ा (Mia Khalifa) की तस्वीर को केक खिलाते नज़र आते हैं, फ़र्ज़ी है. इसे फ़ोटोशॉप किया गया है.

बूम ने पाया कि तस्वीर वास्तव में तेरह साल पुरानी है जो 19 जून 2007 में ली गयी थी. इसमें भारतीय युवा कांग्रेस (Indian Youth Congress) के समर्थक उस वक़्त युवा कांग्रेस के लीडर राहुल गाँधी का 37 वां जन्मदिन मना रहे हैं. इसी अवसर पर लोग उनकी तस्वीर को केक खिलाते हैं.

हाल में कई इंटरनेशनल हस्तियों ने जैसे पॉप गायिका रिहाना (Rihanna), पर्यावरण कार्यकर्ता ग्रेटा थन्बर्ग (Greta Thunberg) और पूर्व में पोर्नस्टार रही मिया ख़लीफ़ा ने किसान आंदोलन (Kisan Andolan) का समर्थन करते हुए ट्वीट किये. यह तस्वीर मिया ख़लीफ़ा के ट्वीट के बाद वायरल है.

निहंग सिखों द्वारा बस पर हमले का पुराना वीडियो अब भ्रामक दावों के साथ वायरल

यह तस्वीर फ़ेसबुक पर जोरों से वायरल हो रही है. इसे कई सत्यापित ट्विटर हैंडल पर भी शेयर किया गया है. भारतीय जनता पार्टी के सदस्य सुरेंद्र पूनिया ने इसी फ़र्ज़ी तस्वीर को शेयर कर लिखा: "राहुल जी के कांग्रेसी ! फिर कहते हैं EVM हैक हो गई."

अब हटाए जा चुके ट्वीट का स्क्रीनशॉट नीचे देखें.


यही तस्वीर फ़ेसबुक पेजों ने भी शेयर की है.


क्या पुलिसकर्मी पर तलवार उठाने वाले निहंग सिख को बाद में पुलिस ने पीटा?

फ़ैक्ट चेक

हमनें तस्वीर को करीब से देखा. इसमें मिया ख़लीफ़ा की तस्वीर अजीब तरह से जोड़ी गयी है. यहां तक की एक केक पर अलग से 'लव यु मिया (Miya)' लिखा है जो वास्तविक स्पेलिंग नहीं है.

इसके बाद हमनें तस्वीर को रिवर्स इमेज सर्च किया. हमें स्टॉक इमेज वेबसाइट गेट्टी इमेजेज़ पर यही तस्वीर मिली. वास्तविक तस्वीर 19 जून 2007 को अपलोड की गयी थी.

वास्तविक तस्वीर का कैप्शन है: "भारतीय युवा कांग्रेस समर्थकों ने कांग्रेस पार्टी की युवा शाखा के नेता राहुल गांधी के 37 वें जन्मदिन के जश्न के दौरान एक विशाल जन्मदिन का केक काटा, 19 जून, 2007 को नई दिल्ली में कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी के आवास के सामने। । भारतीय युवा कांग्रेस समर्थकों ने राहुल गांधी, कांग्रेस पार्टी के संसद सदस्य (सांसद) और कांग्रेस नीत संप्रग सरकार की अध्यक्ष सोनिया गांधी के बेटे के जन्मदिन समारोह का आयोजन किया। ए.एफ़.पी फ़ोटो / रवींद्रन (फ़ोटो क्रेडिट गेट्टी इमेजेज़ के जरिए रवींद्रन / ए.एफ़.पी )"


हमनें वायरल हो रही तस्वीर और वास्तविक तस्वीर की तुलना की. दोनों तस्वीरें एकदम समान हैं.



Claim :   कांग्रेस वर्कर्स ने मिया ख़लीफ़ा के बैनर को खिलाया केक
Claimed By :  Social media
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story
Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors.
Please consider supporting us by disabling your ad blocker. Please reload after ad blocker is disabled.