वायरल पोस्ट का दावा, नीता अंबानी को दिया गया खेल रत्न पुरस्कार

भारत सरकार के युवा मामले एवं खेल मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार की शुरुआत देश में खेल के संवर्धन एवं विकास में कॉर्पोरेट भागीदारी को बढ़ावा देने के उद्देश्य से की गई है.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath Kovind) से साल 2017 का 'राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार' (Rashtriya Khel Protsahan Puraskar-2017) का सम्मान हासिल करतीं रिलायंस फ़ाउंडेशन की चेयरपर्सन नीता अंबानी (Nita Ambani) की तस्वीर सोशल मीडिया पर भ्रामक दावे के साथ वायरल है. तस्वीर शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि आख़िर किस खेल के लिए नीता अंबानी को खेल रत्न से सम्मानित किया गया है.

बूम ने पाया कि वायरल पोस्ट का दावा भ्रामक है. नीता अंबानी को खेल रत्न से नहीं बल्कि उनके रिलायंस फ़ाउंडेशन (Reliance Foundation) को देश में खेल को बढ़ावा देने के लिए 2017 में 'राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार' से नवाज़ा गया था.

बता दें कि भारत सरकार के युवा मामले एवं खेल मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार के लिए योजना की शुरुआत देश में खेल के संवर्धन एवं विकास में कॉर्पोरेट भागीदारी को बढ़ावा देने के उद्देश्य से की गई है. साल 2017 में यह पुरस्कार रिलायंस फाउंडेशन को दिया गया था जबकि 2020 में यह पुरस्कार पुणे के आर्मी स्पोर्ट्स इंस्टीट्यूट को नवाज़ा गया है.

ख़ालिस्तान समर्थकों का यह वीडियो यु.एस से है, भारत से नहीं

राजनीतिक खेल नाम के एक फ़ेसबुक पेज ने तस्वीर शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा, "दूसरे का हक मार रहे है, ना देने वालो को शर्म ना लेने वाले को." जबकि तस्वीर पर लिखा है कि "नीता अंबानी ने ऐसा कौनसा खेल खेला है, जिन्हें खेल रत्न से नवाज़ा गया."

आर्काइव वर्ज़न यहां देखें

एक अन्य यूज़र ने तस्वीर के साथ कैप्शन में लिखा कि "क्रिकेट में लगातार तीन दोहरे शतक, व कुश्ती में स्वर्ण पदक जीतने वाली नीता अंबानी को आज सरकार ने #खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया."


पोस्ट यहां देखें और आर्काइव वर्ज़न यहां देखें.

फ़ैक्ट चेक: क्या वीडियो में दिख रहा पुलिस अधिकारी आरएसएस का सदस्य है?

फ़ैक्ट चेक

बूम ने वायरल तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया तो हमें यही तस्वीर कई मीडिया रिपोर्ट्स में मिली, जिसमें कहा गया है कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने रिलायंस फ़ाउंडेशन को राष्ट्रीय खेल दिवस के मौके पर राष्ट्रपति भवन में 'राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन-2017' पुरस्कार से सम्मानित किया.

न्यूज़ 18 पर 29 अगस्त 2017 को प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार राष्ट्रीय खेल दिवस के मौके पर रिलायंस फ़ाउंडेशन को राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन अवॉर्ड से सम्मानित किया गया. फाउंडेशन द्वारा खेल को बढ़ावा देने के लिए ज़मीनी स्तर पर किए जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों के लिए प्रदान किया गया है. फ़ाउंडेशन की चेयरपर्सन नीता अंबानी ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से पुरस्कार ग्रहण किया.


इसके अलावा हिंदी न्यूज़ वेबसाइट वेबदुनिया और न्यूज़ 18 हिंदी ने भी अपनी रिपोर्ट में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से रिलायंस फाउंडेशन चेयरपर्सन नीता अंबानी को 'राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार' लेते दिखाती तस्वीर प्रकाशित की.

इसके अलावा हमें ऐसी ही एक तस्वीर न्यूज़ एजेंसी एएनआई के ट्वीट पर मिली. ट्वीट में नीता अंबानी की दो तस्वीरें हैं. पहली तस्वीर में उन्हें राष्ट्रपति से सम्मान लेते हुए देखा जा सकता है, जबकि दूसरी तस्वीर में वह खड़ी हैं.

देश में खेलों के विकास में कॉरपोरेट्स और खेल प्रोत्साहन बोर्डों की भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए भारत सरकार ने 2009 में राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार योजना शुरू की गई थी. यह पुरस्कार कॉरपोरेट संस्थाओं (निजी और सार्वजनिक क्षेत्र दोनों में) और ऐसे व्यक्तियों या संस्थाओं को दिया जाता है जिन्होंने खेल को बढ़ावा देने और विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.

संबित पात्रा ने शेयर की अरविन्द केजरीवाल की कृषि कानूनों का समर्थन करते दिखाती एडिटेड क्लिप

Claim Review :   नीता अंबानी को खेल रत्न पुरस्कार दिया गया
Claimed By :  Facebook Posts
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story