सोशल मीडिया पर वायरल सिद्धू मूसेवाला के आख़िरी वीडियो का क्या है सच ?

बूम ने पाया कि वायरल वीडियो के साथ किया गया दावा ग़लत है.

बीते रविवार को पंजाब के मानसा जिले में सुप्रसिद्ध पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला (Sidhu Moosewala) की हत्या अज्ञात हमलावरों ने कर दी. हालांकि हत्या के तुरंत बाद ही कनाडा में रह रहे गैंगस्टर गोल्डी बराड़ (Goldy Brar) ने मूसेवाला की हत्या की ज़िम्मेदारी ले ली. पंजाब पुलिस हमलावरों की ख़ोज में जुटी हुई है लेकिन अभी तक पुलिस को बड़ी कामयाबी नहीं मिली है.

इस बीच सोशल मीडिया पर सिद्धू मूसेवाला का एक वीडियो काफ़ी वायरल हो रहा है, जिसे शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि यह उनका अंतिम इंटरव्यू है.

Sidhu Moosewala Murder: सीएम भगवंत मान के साथ खड़े व्यक्ति को गोल्डी बराड़ बताती तस्वीर फ़र्ज़ी है

वायरल हो रहे वीडियो में देखा जा सकता है कि सिद्धू मूसेवाला एक कार की सीट पर बैठकर पंजाबी भाषा में किसी व्यक्ति को जवाबी रूप से कुछ कहते हुए सुनाई दे रहे हैं.

सिद्धू कह रहे है कि 'मेरे भाई तुम्हें एक बात कहना चाहता हूं, अभी तक तुमने जो किया,.. मेरी बात सुनो मैंने आज तक किसी को ग़लत नहीं बोला है, लेकिन जब कहता हूं सीना ठोक कर कहता हूं कि तुम्हें कह रहा हूं'. इसके अलावा उनके बोलने के लहज़े से लगता है कि सिद्धू किसी के व्यव्हार से नाराज़ होकर उक्त शख्स को जवाब दे रहे हैं.

इस वीडियो को सिद्धू मूसेवाला का आख़िरी वीडियो बताते हुए फ़ेसबुक पर काफ़ी शेयर किया गया है.

आयशा चीमा नाम के फ़ेसबुक पेज से इस वीडियो को अंग्रेजी कैप्शन के साथ शेयर किया गया है, जिसका हिंदी अनुवाद है 'सिद्धू मूसेवाला का अंतिम इंटरव्यू.'

इमरान न्यूज़ नाम के फ़ेसबुक पेज से भी इसी तरह के कैप्शन के साथ इस वीडियो को शेयर किया गया है.


वहीं हिंदी न्यूज़ चैनल NEWS 24 ने भी इस वीडियो को सिद्धू मूसेवाला की हत्या से जोड़ते हुए अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया है. अपलोड किए गए कैप्शन के हेडिंग में लिखा गया है 'Sidhu Moosewala को मिल रही थी जान से मारने की धमकी, हत्या से पहले का Video आया सामने.'


वायरल पोस्ट यहां, यहां और यहां देखें.

Sidhu Moosewala Murder: आर्मी जवान की अंतिम यात्रा का वीडियो फ़र्ज़ी दावे से वायरल

फ़ैक्ट चेक

बूम ने वायरल हो रहे वीडियो की पड़ताल के लिए उसके कीफ़्रेम की मदद से रिवर्स इमेज सर्च किया तो हमें बॉलीवुड तड़का पंजाबी नाम के यूट्यूब पेज पर एक वीडियो मिला, जिसमें वायरल हो रहे वीडियो का कुछ हिस्सा मौजूद था.

इस वीडियो को बॉलीवुड तड़का पंजाबी यूट्यूब पेज पर 25 अगस्त 2020 को प्रीमियर किया गया था. अपलोड किए गए वीडियो के 24 सेकेंड पर वही दृश्य मौजूद है जो वायरल वीडियो में है.

यूट्यूब पर अपलोड किए गए वीडियो में सिद्धू मूसेवाला और पंजाबी गायक बब्बू मान के बीच अनबन का ज़िक्र था. इसके बाद हमने इससे मिलते जुलते कीवर्ड की मदद से यूट्यूब पर इस वीडियो को ख़ोजना शुरू किया तो हमें polly buzz नाम के यूट्यूब चैनल पर सिद्धू मूसेवाला का वायरल हो रहा वही वीडियो मिला, जिसे आख़िरी इंटरव्यू बताया जा रहा है.


इस वीडियो को पॉली बज़ यूट्यूब पर 23 अगस्त 2020 को अपलोड किया गया था. वीडियो के हेडिंग के अनुसार सिद्धू मूसेवाला इंस्टाग्राम लाइव के माध्यम से बब्बू मान को जवाब दे रहे हैं. इसके बाद हमने दोनों के बीच चल रही अनबन की ख़बरों को खोजा लेकिन हमें इससे संबंधित कोई रिपोर्ट नहीं मिली.

वायरल वीडियो में रोती बिलखती दिख रही महिला कौन है?

Updated On: 2022-06-03T15:44:05+05:30
Claim :   Last interview of Sidhu moose Wala
Claimed By :  Social Media Users
Fact Check :  Misleading
Show Full Article
Next Story
Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors.
Please consider supporting us by disabling your ad blocker. Please reload after ad blocker is disabled.