क्या प्रो. एचसी वर्मा हर साल पीएम रिलीफ़ फ़ंड में 1 करोड़ रुपये दान देते हैं? फ़ैक्ट चेक

वायरल पोस्ट में दावा किया गया है कि प्रो. वर्मा अपनी किताब 'कांसेप्ट्स ऑफ़ फिजिक्स' के लिए हर साल एक करोड़ रुपये रॉयल्टी के रूप में पाते हैं, जिसे वो प्रधानमंत्री रिलीफ़ फ़ंड में दान में देते हैं.

सोशल मीडिया पर फिजिक्स के मशहूर प्रोफ़ेसर एचसी वर्मा (Professor HC Verma) से जुड़ा एक फ़र्ज़ी दावा ख़ूब वायरल है. दावा किया जा रहा है कि प्रोफ़ेसर वर्मा अपनी किताब 'कांसेप्ट्स ऑफ़ फिजिक्स' (Concepts of Physics) के लिए हर साल एक करोड़ रुपये (One Crore) रॉयल्टी के रूप में पाते हैं, जिसे वो प्रधानमंत्री रिलीफ़ फ़ंड (PM Relief Fund) व अन्य संस्थाओं को दान में देते हैं. यही नहीं वो आज भी अपनी पुरानी बजाज प्रिया स्कूटर पर ही चलते हैं.

बूम ने अपनी जांच में पाया कि वायरल दावे में कोई सच्चाई नहीं है. प्रोफ़ेसर एचसी वर्मा ने स्वयं इस दावे का खंडन किया है.

क्या रैली में सेना के जवानों ने लगाए बीजेपी-आरएसएस विरोधी नारे? फ़ैक्ट चेक

प्रो. एचसी वर्मा को किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है. लगभग हर छात्र जिसने फिजिक्स का अध्ययन किया है, विशेष रूप से आईआईटी जेईई / इंजीनियरिंग के इच्छुक छात्र, उन्हें फिजिक्स गुरु के रूप में जानते हैं. कानपुर आईआईटी में प्रोफ़ेसर रहे एचसी वर्मा ने फिजिक्स की बाइबिल 'कांसेप्ट्स ऑफ़ फिजिक्स' किताब लिखी है, जिसे लगभग हर फिजिक्स के छात्र-छात्राओं ने पढ़ी है.

फ़ेसबुक पर एचसी वर्मा की तस्वीर के साथ पोस्ट में लिखा है, "ये है कानपुर IIT के सीनियर प्रोफेसर HC Verma जी. इन्हें अपनी पुस्तक 'Concepts of Physics' के लिए प्रतिवर्ष एक करोड़ रुपये रॉयल्टी के रूप में प्राप्त होते है जिसे वह पूरा का पूरा प्रधानमंत्री रिलीफ फण्ड व अन्य धर्मादा संस्थाओं को दान में दे देते हैं. वह अपनी तनख्वाह से तमाम गरीब विद्यार्थियों की फीस जमा करवाते है। आज भी अपनी पुरानी बजाज प्रिया स्कूटर पर ही सैर करते है. नमन है ऐसे व्यक्तित्व को। परंतु आश्चर्य ये है कि हमारी मीडिया कभी भी ऐसे व्यक्ति के बारे में कोई चर्चा नही …"

पोस्ट का आर्काइव वर्ज़न यहां देखें.

पोस्ट का आर्काइव वर्ज़न यहां देखें. फ़ेसबुक पर वायरल अन्य पोस्ट यहां देखें.

दुनिया के 50 सबसे ईमानदार लोगों की लिस्ट में मनमोहन सिंह टॉप पर? फ़ैक्ट चेक

फ़ैक्ट चेक

बूम ने वायरल पोस्ट की सत्यता जांचने के लिए संबंधित कीवर्ड्स के साथ सर्च किया. इस दौरान हमें कई मीडिया रिपोर्ट्स मिली, जिसमें वायरल दावे का खंडन किया गया है.

मनीकण्ट्रोल की अप्रैल 2018 की रिपोर्ट के अनुसार, 'कॉन्सेप्ट्स ऑफ फिजिक्स' के लेखक एचसी वर्मा ने उन अफ़वाहों को ख़ारिज कर दिया कि उन्होंने पीएम रिलीफ़ फ़ंड में 1 करोड़ रुपये का दान दिया था.


इसके अलावा नवभारत टाइम्स, डीएनए और न्यूज़मोबाइल की रिपोर्ट में एचसी वर्मा द्वारा पीएम रिलीफ़ फ़ंड को एक करोड़ बतौर दान देने के संबंध में ख़बर प्रकाशित की गई है.

हमें अपनी जांच के दौरान फ़ेसबुक पर प्रो. एचसी वर्मा का 13 अप्रैल 2018 का एक पोस्ट मिला, जिसमें उन्होंने वायरल पोस्ट में किये गए दावे को सिरे से ख़ारिज किया है.

उन्होंने लिखा, "प्रिय दोस्तों, मुझे एक ट्विटर पोस्ट के बारे में पता चला कि मैं रॉयल्टी के रूप में 1 करोड़ कमाता हूं और पूरा पैसा पीएम रिलीफ़ फ़ंड में दान करता हूं. काश मैं वह कर सकता. मैं इसे स्पष्ट रूप से अस्वीकार करना चाहता हूं. पोस्ट में एक स्कूटर की फ़ोटो भी दिखाई गई है. मेरे पास इस रंग और मेक का स्कूटर कभी नहीं था. मैं आप जैसा ही हूं, एक आम आदमी और एक फिजिक्स सीखने वाला."

प्रो. वर्मा के इस फ़ेसबुक पोस्ट से वायरल दावा ख़ारिज हो जाता है. हालांकि, बूम स्वतंत्र रूप से प्रो. वर्मा को उनकी किताब 'कांसेप्ट्स ऑफ़ फिजिक्स' के लिए एक करोड़ बतौर रॉयल्टी, के दावे की पुष्टि नहीं करता.

वैक्सीन घोटाले से जोड़कर वायरल चार में से तीन वीडियो भारत के नहीं हैं

Updated On: 2021-07-04T16:31:26+05:30
Claim Review :   एचसी वर्मा अपनी किताब कांसेप्ट्स ऑफ़ फिजिक्स के लिए 1 करोड़ रुपये सालाना रॉयल्टी पाते हैं. जिसे वो प्रधानमंत्री रिलीफ़ फंड में दे देते हैं.
Claimed By :  Social Media Users
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story