सोशल मीडिया पर वायरल दिल दहला देने वाला ये वीडियो कहाँ से है?

दावा किया जा रहा है कि वीडियो में दिख रही घटना पश्चिम बंगाल से है

दिल दहला देने वाला एक वीडियो जिसमें एक लड़की अपने कोविड-19 पॉज़िटिव पिता को पानी पिलाने के लिए संघर्ष कर रही है, फ़र्ज़ी दावों के साथ वायरल है कि यह वीडियो पश्चिम बंगाल में चुनाव के बाद की परिस्थिति दिखाता है.

वीडियो में लड़की एक महिला से खुद को छुड़ाते हुए नज़र आती है ताकि वह ज़मीन पर पड़े अपने पिता तक पानी पहुंचा सके.

बूम ने पाया कि वीडियो आंध्रप्रदेश का है जहाँ लड़की अपनी माँ के साथ कोविड-19 पॉज़िटिव पिता को पानी पिलाने के लिए संघर्ष कर रही है. उसके पिता आखिरी साँसे ले रहे हैं.

बीजेपी ने इंडिया टुडे के रिपोर्टर को बताया पार्टी वर्कर, कहा उनकी मौत हो गयी है

पश्चिम बंगाल में चुनाव परिणाम के आते ही कई हिस्सों में हिंसा रिपोर्ट की गयी. इसके चलते कई फ़र्ज़ी और असंबंधित वीडियोज़ और फ़ोटोज़ सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं.

इस वीडियो के साथ हिंदी में कैप्शन लिखा है: "प●बंगाल में ममता के खूनी भेड़िये निर्ममता की सारी हदें पार कर चुके हैं। अविलम्ब निर्णय लो मोदी जी अन्यथा ये चीत्कारें कभी माफ नहीं करेगी... #Article356 राष्ट्रपति शासन लगाकर प्रतिकार कीजिये... अन्यथा आने वाला समय माफ नहीं करेगा..."

वीडियो पाठकों को परेशान कर सकता है इसलिए हमनें इसे आर्टिकल में नहीं रखा है. कुछ पोस्ट्स के आर्काइव्ड वर्शन यहां और यहां देखें.




बंगाल में रेप और मर्डर पीड़िता की तस्वीरें चुनाव के बाद की हिंसा से जोड़कर वायरल

फ़ैक्ट चेक

बूम ने वीडियो को गौर से देखा और पाया कि इसमें जो आवाज़ है वह तेलुगु भाषा है. इससे संकेत लेकर हमनें कीवर्ड्स खोज की और इंडिया टुडे का 5 मई 2021 को प्रकाशित एक आर्टिकल पाया.

रिपोर्ट के मुताबिक़ घटना आंध्रप्रदेश में श्रीकाकुलम ज़िले के जी सिगदम मंडल के कोय्यनपेट गांव की है. वीडियो में दिख रहा व्यक्ति असिरानायडू है जो कोविड-19 पॉज़िटिव पाया गया था. वह विजयवाड़ा, आंध्रप्रदेश, में एक मजदूर था.

जब उसका परिवार कोविड-19 संक्रमित हुआ तो वह श्रीकाकुलम बापस आ गया. उसे डर था कि फिर लॉकडाउन लग सकता है. उन लोगों के संक्रमण के बारे में पता चलने पर गांव वालों ने उन्हें गांव से दूर एक झोपडी में आइसोलेट होने का कहा. वायरल वीडियो में असिरानायडू को सांस लेने में तकलीफ हो रही है. वही उसकी बेटी और पत्नी खड़े हैं. बाद में उसकी मृत्यु हो गयी थी.

इंडिया टुडे की रिपोर्ट में वायरल वीडियो के स्क्रीनशॉट हैं. बूम को एन.डी.टी.वी की भी एक रिपोर्ट मिली है.

सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट साइट की इस वायरल तस्वीर का सच क्या है?

Updated On: 2021-05-06T20:50:05+05:30
Claim Review :   प●बंगाल में ममता के खूनी भेड़िये निर्ममता की सारी हदें पार कर चुके हैं
Claimed By :  Social media
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story