क्या ओसामा बिन लादेन की बेटी ज़ोया ने एक भोजपुरी गायक से शादी कर ली है?

बूम ने पाया कि वायरल दावा फ़र्जी है। प्रदीप के साथ शेयर की जा रही तस्वीर पाकिस्तानी अभिनेत्री की है न कि लादेन की बेटी ज़ोया की

सोशल मीडिया पर लोकप्रिय पाकिस्तानी अभिनेत्री सायरा यूसुफ की तस्वीरें एक भारतीय भोजपुरी गायक की तस्वीर के साथ फ़र्जी दावे के साथ वायरल हो रही हैं। वायरल पोस्ट में दावा किया गया है कि वह आतंकवादी ओसामा बिन लादेन की बेटी है, जिसने भारत के एक हिंदू व्यक्ति से शादी करने के बाद इस्लाम छोड़ दिया।

वायरल तस्वीरें एक न्यूज़पेपर की खबर की कतरन के रूप में हैं, जिसमें दावा किया गया है कि यूसुफ ओसामा बिन लादेन की बेटी है। उसका नाम ज़ोया है और उसकी शादी उत्तर प्रदेश के एक गायक प्रदीप मौर्य से हुई है।

बूम ने पाया कि तस्वीर में दिख रही महिला पाकिस्तानी अभिनेत्री सायरा यूसुफ है।

बूम से बात करते हुए प्रदीप मौर्य के एक परिचित ने भी इस बात की पुष्टि की है कि भोजपुरी गायक लादेन की बेटी या उसके परिवार के किसी सदस्य से किसी तरह से जुड़ा हुआ नहीं है।

यह दावा फ़ेसबुक और सोशल मीडिया पर पिछले कुछ सालों से वायरल हो रहा है। अधिवक्ता प्रशांत पटेल उमराव ने भी 2014 में तस्वीर शेयर की थी। पटेल ने अपने ट्वीट में कहा कि "ओसामा बिन लादेन की बेटी जोया यूपी के भोजपुरी सिंगर प्रदीप मौर्य से शादी करने जा रही है।" बूम पहले भी उमराव की फ़र्जी ख़बरों का फ़ैक्ट चेक कर चुका है।

ट्वीट का आर्काइव वर्ज़न यहां देखें

जी नहीं, वायरल हो रही यह तस्वीर हाथरस पीड़िता की नहीं है

हमने फ़ेसबुक पर उसी कैप्शन के साथ सर्च किया तो हमें गुरुवार का एक पोस्ट और 2015 के कुछ पोस्ट मिले।

एक यूज़र ने अख़बार की इसी कतरन को शेयर करते हुए "क्या यह खबर सत्य है कि आतंकी लादेन की बेटी हिन्दू स्वीकार कर ली।" अज्ञात अख़बार की कतरन में एक ख़बर है जिसकी हैडलाइन "ओसामा बिनलादेन की बेटी जोया और सिंगर प्रदीप मौर्या की शादी अगले महीने।"

मौर्या और यूसुफ़ की तस्वीर के साथ छपा अख़बार दावा करता है कि तस्वीर में लड़ें की बेटो ज़ोया और मौर्या हैं, इन्होने मुंबई के आर्य समाज मंदिर में शादी कर ली। आगे कहा गया कि ज़ोया ने हिंदू धर्म अपनाते हुए इस्लाम धर्म को सबसे गंदा धर्म बताया। हिंदू धर्म की तारीफ़ करते हुए ज़ोया ने कहा कि यह महिलाओं के सम्मान की रक्षा करता है। कतरन में आगे बताया गया है कि ज़ोया, लादेन की पहली पत्नी की सबसे बड़ी बेटी है।

पोस्ट का आर्काइव वर्ज़न यहां देखें

फ़ेसबुक पर बिना तस्वीर के पोस्ट शेयर करते हुए यही दावा किया गया है।

पोस्ट का आर्काइव यहां देखें

बूम को वायरल दावे की सत्यता की जांच करने के लिए अपने हेल्पलाइन नंबर पर अख़बार की यही कतरन प्राप्त हुई।


बीजेपी सांसद पर स्याही फेंकने का पुराना वीडियो किसान विरोध बताकर वायरल

फ़ैक्ट चेक

बूम ने पाया कि वायरल कतरन में इस्तेमाल की गई तस्वीर एक लोकप्रिय पाकिस्तानी अभिनेत्री सायरा यूसुफ की है न कि ज़ोया की । यूसुफ के भी लादेन से कोई पारिवारिक संबंध नहीं है। हमने फिर भोजपुरी गायक प्रदीप मौर्य के एक परिचित से संपर्क किया, जिन्होंने इसे फ़र्ज़ी खबर बताते हुए कहा कि मौर्या ने लादेन के परिवार के किसी सदस्य से शादी नहीं की है।

वायरल दावे में कहा गया कि ज़ोया बिन लादेन, ओसामा बिन लादेन की पहली पत्नी की सबसे बड़ी बेटी है। इसके बाद हमने लादेन की पहली पत्नी नज़मा गानम के बारे में विवरण खोजा। लादेन और नज़मा के बच्चों के बारे में खोजने पर कोई विश्वसनीय ख़बर नहीं मिली जो ज़ोया के बारे में पुष्टि कर सके। हमने पाया कि लादेन और नज़मा की चार बेटियां और सात बेटे हैं।

ऑनलाइन उपलब्ध सूची में कहीं यह ज़िक्र नहीं है कि नज़मा और लादेन की ज़ोया नाम की कोई बेटी है। हमें उनकी बेटियों की कोई मौजूदा तस्वीर ऑनलाइन नहीं मिली।

बूम को गार्जियन का एक लेख मिला जिसमें ओसामा बिन लादेन के पूरे परिवार का ज़िक्र है। हालांकि इसमें भी ज़ोया नाम की बेटी का कोई उल्लेख नहीं है। 2002 की सीएनएन की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि लादेन के 26 बच्चे हैं लेकिन उनमें से किसी का भी नाम ज़ोया नहीं है।

इसके बाद हमने कतरन में इस्तेमाल की गई तस्वीरों की जांच करने का फ़ैसला किया, जिसमें दावा किया गया कि यह ज़ोया बिन लादेन और भोजपुरी गायक प्रदीप मौर्य हैं।

ज़ोया बिन लादेन


वायरल पोस्ट में महिला की तस्वीर को हमने यांडेक्स और गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया तो हमें इससे मिलती ढेरों तस्वीरें मिलीं, जो एक प्रसिद्ध पाकिस्तानी मॉडल और अभिनेत्री सायरा यूसुफ़ की तस्वीर होने की पुष्टि करती है। हमने पाया कि फ़र्जी दावे में इस्तेमाल हुई तस्वीर उसकी प्रतिबिम्बित तस्वीर है जो अभिनेत्री के इस प्रोफाइल में दिखती है।

हमने पाया कि सायरा यूसुफ ने 2012 में अपने साथी कलाकार पाकिस्तानी अभिनेता सहरोज़ सब्ज़वारी से शादी कर ली थी और फ़रवरी 2020 में आपसी मतभेदों के कारण दोनों एकदूसरे से अलग हो गए थे।

अभिनेत्री के हिंदू धर्म में परिवर्तित होने या भारत के किसी भोजपुरी भाषा के गायक के साथ शामिल होने के बारे में कोई खबर नहीं है।

प्रदीप मौर्या


तस्वीर पर रिवर्स इमेज सर्च से पता चला कि यह प्रदीप मौर्या की तस्वीर थी जो भोजपुरी गायक और अभिनेता हैं। हमें एक ब्लॉगस्पॉट में वही फोटो मिली जिसमें प्रदीप को एक अभिनेता और गोरखपुर फिल्म सिटी के मालिक के रूप में बताया गया है। प्रदीप को गोरखपुर फिल्म सिटी चलाने के लिए जाना जाता है, जो एक स्थानीय उत्तर प्रदेश आधारित वीडियो प्रोडक्शन कंपनी है, जिसमें संदीप एस द्विवेदी एक व्यवसायिक भागीदार के रूप में काम करते हैं।

बूम ने गोरखपुर फिल्म सिटी के यूट्यूब चैनल पर अपलोड किए गए वीडियो में दिए गए नंबर पर कॉल किया और द्विवेदी से बात किया, जिन्होंने मौर्या और लादेन की बेटी से शादी की बात को बकवास करार दिया। द्विवेदी ने कहा कि "यह फ़र्जी खबर है। प्रदीप शादीशुदा है, लेकिन ओसामा की बेटी से नहीं।"

प्रदीप ने हमारी कॉल का जवाब नहीं दिया। जब वो जवाब देंगे तो उसे लेख में अपडेट कर दिया जाएगा।

योगी आदित्यनाथ की पुरानी तस्वीर फ़िल्म सिटी का निरीक्षण बताकर वायरल

Updated On: 2020-09-30T20:16:42+05:30
Claim Review :   ओसामा बिन लादेन की बेटी ज़ोया हिंदू धर्म अपनाकर भोजपुरी अभिनेता से शादी कर ली
Claimed By :  Social Media
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story