वीडियो में नग्नावस्था में मोटरसाइकिल चलाता युवक पाकिस्तानी है, भारतीय नहीं

क्लिप को वकील प्रशांत पटेल उमराव ने एक कैप्शन के साथ ट्वीट किया, ‘वह डरा हुआ है और शांतिपूर्ण है और अगर वह सार्वजनिक रूप से पकड़ा जाता है, तो कहेगा कि मुझे जय श्री राम कहने के लिए मजबूर किया गया’। वीडियो मूल रूप से पाकिस्तान का है और पुराना है।
nude-wheelie

एक पाकिस्तानी युवक का पुराना वीडियो वायरल हो रहा है । वीडियो में उसे नग्न अवस्था में मोटरसाइकिल पर स्टंट करते हुए देखा जा सकता है। वीडियो के साथ ग़लत दावा किया जा रहा है कि यह घटना भारत की है। क्लिप को वकील प्रशांत पटेल उमराव ने एक कैप्शन के साथ ट्वीट किया, ‘वह डरा हुआ है और शांतिपूर्ण है और अगर वह सार्वजनिक रूप से पकड़ा जाता है, तो वह कहेगा कि मुझे जय श्री राम कहने के लिए मजबूर किया' |

उमराव का भ्रामक ट्वीट ऐसे समय में आया है जब अल्पसंख्यकों पर हमलों के मामले सामने आ रहे हैं जिससे कई जगहों पर माहौल तनावपूर्ण है | हाल ही में झारखंड में एक मुस्लिम युवक पर चोरी के संदेह में भीड़ द्वारा हमला किया गया था और उसे 'जय श्री राम' कहने के लिए मजबूर किया गया था। बाद में गहरे चोटों की वजह से युवक ने दम तोड़ दिया |

हालांकि वीडियो शेयर करने के कुछ समय बाद ही ट्वीट को हटा दिया गया था लेकिन बूम इसी वीडियो पर चर्चा करते हुए अन्य ट्वीट- थ्रेड का स्क्रीनशॉट और अर्काइव लेने में सक्षम रहा । आप अर्काइव वर्शन यहां देख सकते हैं।

अतीत में भी बूम और अन्य फ़ैक्ट-चेकर्स द्वारा ग़लत सूचना के लिए उमराव को पकड़ा गया है जो भारत में धार्मिक अल्पसंख्यकों को लक्षित करता है। (यहां और यहां पढ़ें)

फ़ैक्ट चेक

बूम ने वीडियो को ध्यान से देखा और पाया कि वीडियो में कई युवा कुर्ता-पायजामा और सिर पर गोल टोपी पहने हुए थे ।

हमने तब ‘youth does naked wheely’ कीवर्ड के साथ यूट्यूब ख़ोज की और एक साल पहले अपलोड किए गए उसी वीडियो तक पहुंचे। वीडियो से साथ दिए गए कैप्शन का हिंदी अनुवाद है, "बहादुर शेहरोज खान ने सार्वजनिक रुप से निवस्त्र होने की हिम्मत दिखाई।”

फिर हमने ‘Shehroz Khan nude wheely Pakistan’ कीवर्ड के साथ सर्च किया और 2015 की कई रिपोर्ट्स और 2017 में यूट्यूब अपलोड किए गए इसी वीडियो तक पहुंचे, जिसमें बताया गया कि घटना पाकिस्तान की थी। नीचे आप 2017 में यूट्यूब पर अपलोड किए गए इसी वीडियो को देख सकते हैं ।

वीडियो में नग्नता है अतः रीडर्स को विवेक का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है |



वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा गया है, "शेहज़ोर खान उर्फ़ "रॉकेट", लाहौर के मुख्य बुलेवार्ड पर एक बार फ़िर नग्न होकर सवारी करता हुआ |'

2015 में प्रकाशित रिपोर्ट्स में भी उस युवक का नाम, जिसे नग्नावस्था में मोटरसाइकल चलते हुए पकड़ा गया था, शेहरोज खान ही बताया गया है | रिपोर्ट्स यहां और यहां पढ़ा जा सकता है।

( 2015 की हफ़ पोस्ट में प्रकाशित एक रिपोर्ट )

बूम को अन्य वीडियो भी मिले जहां युवक को पुलिस हिरासत में दिखाया गया है।





( 2015 में यूट्यूब पर पब्लिश हुआ )
Show Full Article
Next Story