पालतू कुत्ते की लड़की को काटने की ये तस्वीर कहाँ से है?

सोशल मीडिया पर काफ़ी वायरल ये तस्वीर कब और कहाँ से है जानिए इस फ़ैक्ट चेक में.

सोशल मीडिया पर कुछ तस्वीरें वायरल हो रही हैं जिनमें एक लड़की अपने पालतू कुत्ते के साथ दिख रही है. कुछ तस्वीरों में पहले लड़की कुत्ते के साथ खेलती दिख रही है लेकिन बाद की एक दो तस्वीरों में कुत्ते ने उसे काट लिया है. लड़की का चेहरा कुत्ते के काटने की वजह से काफ़ी चोटिल नज़र आ रहा है.

Lucknow में Cab Driver की पिटाई करने वाली लड़की हुई Arrest? फ़ैक्ट चेक

इन तस्वीरों को सोशल मीडिया पर भारत से जोड़कर भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है. फ़ेसबुक एक यूज़र ने इसे शेयर करते हुए कैप्शन दिया 'गाय छोड़कर जिस इंडिया को देखा देखी में बस कुत्ता पालने का शौक है तो जरूर पालें... लेकिन इस बात का ध्यान हमेशा रखें कि वो आपका भाई, बच्चा या शोना बाबू नहीं है... कुत्ता ही है.


फ़ेसबुक पर ये तस्वीर बिल्कुल इसी दावे के साथ कई अकाउंट्स से शेयर की गई है.

वायरल वीडियो कैलाश पर्वत के ऊपर का दृश्य नहीं दिखाता


फ़ैक्ट चेक

वायरल तस्वीरों की सच्चाई जानने के लिये हमने इनका रिवर्स इमेज सर्च किया. हमने पाया कि ये तस्वीरें साल 2020 की हैं और भारत की नहीं हैं. Voces Criticas.com नाम की एक न्यूज वेबसाइट के मुताबिक़ ये घटना अर्जेंटीना की है. खबर के मुताबिक़ 17 साल की Lara Sanson नाम की ये लड़की अपने पालतू कुत्ते के साथ खेल रही थी. और अचानक ही कुछ ऐसा हुआ कि लड़की का चेहरा उसके कुत्ते ने काट लिया.

नीरज चोपड़ा के नाम से फ़र्ज़ी ट्वीट का स्क्रीनशॉट वायरल


हमें और रिपोर्ट्स भी मिली जिसमे इस घटना के बारे में छापा गया था. यहां पढ़ें.

Lara Sanson ने अपने ट्विटर अकाउंट पर भी ये तस्वीरें पोस्ट कीं और लिखा कि अपने कुत्ते Kenai के साथ खेलते हुए उन्हें चोट आ गई. तस्वीरों में वो कुत्ते के जबड़े में अपना मुँह फँसाकर फ़ोटो लेने की कोशिश करती दिख रही है. ये हादसा तभी हुआ था. खबरों के मुताबिक लड़की के चेहरे में 40 टाँके लगे थे.

UP में अतिक्रमण हटाते प्रशासन का वीडियो भ्रामक दावे के साथ वायरल


Claim Review :   गाय छोड़कर जिस इंडिया को देखा देखी में बस कुत्ता पालने का शौक है तो जरूर पालें
Claimed By :  social media
Fact Check :  Misleading
Show Full Article
Next Story