क्या प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खाली मैदान में हाथ लहरा कर लोगों का अभिनंदन किया? फ़ैक्ट चेक

बूम ने भाजपा के आधिकारिक फ़ेसबुक पेज पर वास्तविक वीडियो पाया जिसमें प्रधानमंत्री की जयनगर में हुई रैली में भारी भीड़ दिख रही है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) का एडिट किया हुआ एक वीडियो वायरल है. इस एडिट किये हुए वीडियो में प्रतीत होता है कि पश्चिम बंगाल (West Bengal) में एक रैली में शरीक होने से पहले हेलीकाप्टर से उतरकर प्रधानमंत्री खाली मैदान की ओर हाथ लहरा रहे हैं.

जहाँ वास्तविक वीडियो में वन्दे मातरम के नारे हैं, वायरल वीडियो क्लिप में उस ऑडियो को भी हटा दिया गया है और हिंदी फ़िल्म गीत जोड़ा गया है. साथ ही दावा किया गया है कि फ़ोटो के लिए नरेंद्र मोदी ने खाली मैदान की तरफ़ हाथ लहराया.

वीडियो क्लिप साफ़ न होने की वजह से दूर खड़ी भीड़ को देखना मुश्किल है. भारतीय जनता पार्टी (BJP) के आधिकारिक फ़ेसबुक पेज पर उपलब्ध वीडियो में भारी भीड़ नज़र आती है.

ईवीएम हैकिंग पर पूर्व चुनाव आयुक्त टीएस कृष्णमूर्ति के नाम से फ़र्ज़ी बयान वायरल

कांग्रेस (Congress) के आधिकारिक हैंडल से भी इस वीडियो को ट्वीट किया गया. हालांकि बाद में उसे डिलीट कर दिया गया है.

ऑल इंडिया कांग्रेस समिति की सोशल मीडिया विंग की राष्ट्रिय कोर्डिनेटर लावण्या बल्लाल ने भी इस वीडियो को ट्वीट किया और लिखा: "काल्पनिक लोगों की तरफ़ हाथ लहराना अब न्य ट्रेंड है. यह उनकी STRENEAH है. "

(अंग्रेजी में "National coordinator of All India Congress Committee's social media wing Lavanya Ballal has tweeted the video with a caption reading 'Waving at imaginary people is the latest trend. It's his STRENEAH'")

इस वीडियो के दो वर्शन वायरल हैं. एक में हिंदी फ़िल्मी गीत की आवाज़ जोड़ी गयी है और एक में ऑडियो को बंद कर दिया गया है ताकि दावा वास्तविक लगे.

यह ट्विटर और फ़ेसबुक पर तेजी से वायरल हो रहा है. कुछ पोस्ट्स के आर्काइव्ड वर्शन यहां, यहां और यहां देखें.

आरएसएस चीफ़ मोहन भागवत के 'फ़ैन ट्विटर हैंडल' से किया गया ट्वीट वायरल

फ़ैक्ट चेक

बूम ने वायरल क्लिप के एक स्क्रीनशॉट के साथ कीवर्ड्स खोज की. इससे हम बीजेपी जयनगर बिधानसभा (বিজেপি জয়নগর বিধানসভা) नामक फ़ेसबुक पेज द्वारा पोस्ट किये गए इसी वीडियो के लम्बे वर्शन तक पहुंचे.

वीडियो के साफ़ वर्शन में भारी भीड़ नज़र आती है. भीड़ बैरिकेडिंग की दूसरी ओर है और नरेंद्र मोदी से काफ़ी दूर है.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पश्चिम बंगाल के उलूबेरिया और जयनगर में एक अप्रैल को रैली सम्बोधित की थी.

इसके बाद खोज करने पर हमें वायरल वीडियो का ही एक लम्बा वर्शन बीजेपी के आधिकारिक फ़ेसबुक पेज पर मिला. इसमें भारी भीड़ नज़र आ रही है.


Claim Review :   पश्चिम बंगाल में एक रैली में शरीक होने से पहले हेलीकाप्टर से उतरकर प्रधानमंत्री खाली मैदान की ओर हाथ लहरा रहे हैं
Claimed By :  Social Media
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story