Olympic Medal Win: पीएम मोदी को क्रेडिट देती आजतक की ये तस्वीर फ़र्ज़ी है

वायरल तस्वीर में एंकर श्वेता सिंह और पीएम मोदी की एक तस्वीर है जिसमें लिखा है कि पीएम मोदी ने जिताया पहला ओलंपिक पदक.

टोक्यो ओलंपिक 2020 (Tokyo Olympic 2020) में भारत (India) के पहले पदक के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को क्रेडिट देने वाले आज तक न्यूज़ शो – 'ख़बरदार' का एक फ़र्ज़ी ग्राफ़िक वायरल है. सोशल मीडिया यूज़र्स इस तस्वीर को सच मानकर बड़ी तादाद में शेयर कर रहे हैं.

बूम ने पाया कि ग्राफ़िक को 2019 के न्यूज़ शो की एक पुरानी तस्वीर से मॉर्फ़ किया गया है.

वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने 24 जुलाई 2021 को टोक्यो ओलंपिक 2020 के पहले दिन महिलाओं की 49 किलोग्राम स्पर्धा में 202 किलोग्राम भार उठाकर रजत पदक जीता और भारत की झोली में पहला पदक आया.

पाक घाटी में ट्रैफ़िक जाम का वीडियो हिमाचल रॉक स्लाइड से जोड़कर वायरल

वायरल तस्वीर में एंकर श्वेता सिंह और पीएम मोदी की एक तस्वीर है, जिसमें लिखा है कि 'पीएम मोदी ने जिताया पहला ओलंपिक पदक'.


ट्वीट देखने के लिए यहां क्लिक करें, आर्काइव यहां देखें.

पोस्ट का आर्काइव वर्ज़न यहां देखें.

पोस्ट का आर्काइव वर्ज़न यहां देखें.

क्या इंडोनेशिया में 5 हजार साल पुराना विष्णु मंदिर पाया गया? फ़ैक्ट चेक

फ़ैक्ट चेक

बूम ने अपनी जांच में पाया कि वायरल तस्वीर के साथ छेड़छाड़ की गई है. आज तक ने 24 जुलाई, 2021 को प्रसारित अपने शो ख़बरदार में टोक्यो ओलंपिक 2020 में भारत के पहले पदक जीत के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को क्रेडिट नहीं दिया.

हमने तस्वीर को रिवर्स इमेज पर सर्च किया तो जुलाई 2019 में पोस्ट की गई आज तक की एक फ़ेसबुक पोस्ट दिखाई दी जिसमें एंकर श्वेता सिंह और पीएम मोदी की तस्वीर के साथ लिखा था, 'क्या पीएम मोदी जिताएंगे वर्ल्ड कप?' यह कार्यक्रम तब प्रसारित किया गया था जब भारत की पुरुष क्रिकेट टीम यूनाइटेड किंगडम में आयोजित ICC क्रिकेट विश्व कप 2019 में खेल रही थी.

यह ग्राफ़िक तब काफी वायरल हो हुआ था. इसके लिए चैनल को आलोचना का सामना करना पड़ा था.

वायरल तस्वीर और ओरिजिनल तस्वीर की तुलना करने पर हम अंतर और समानता का पता लगा सकते हैं. वायरल तस्वीर में जो टेक्स्ट जोड़ा गया वो ओरिजिनल तस्वीर की तुलना में गहरा है.


हमने आज तक के समाचार शो 'ख़बरदार' भी देखा, जो 24 जुलाई, 2021 को भारत के ओलंपिक में पदक जीतने के बाद प्रसारित हुआ था. हमें पूरे शो के दौरान या शो के प्रोमो में वायरल तस्वीर नहीं दिखी. यही नहीं उस दिन कार्यक्रम होस्ट करने वाली एंकर चित्रा त्रिपाठी थी ना कि श्वेता सिंह, जैसा कि वायरल तस्वीर के साथ दिखाया गया है.


पानी से लबालब सड़क पर चाय की चुस्की लेते लोगों की तस्वीर कहाँ से है

नीचे देखें.


Claim Review :   पीएम मोदी ने जिताया पहला ओलंपिक पदक - Aaj tak graphic
Claimed By :  Social Media Users
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story