बीजेपी सांसद मेनका गांधी बताकर वायरल इस वीडियो की सच्चाई क्या है?

वायरल वीडियो में कोरोना महामारी के बीच फ़ैली अव्यवस्था पर मोदी सरकार पर हमलावर महिला बीजेपी सांसद मेनका गांधी नहीं हैं. आख़िर कौन है यह महिला?

सोशल मीडिया पर एक वीडियो इस दावे के साथ वायरल है कि बीजेपी (BJP) सांसद मेनका गांधी (Maneka Gandhi) ने देश में कोरोना महामारी (Corona epidemic) के दौरान फ़ैली अव्यवस्था और कुप्रबंधन (Mismanagement) को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi), गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) सहित स्वास्थ्य मंत्री की आलोचना कर रही हैं. यूज़र्स वीडियो शेयर करते हुए इसे मेनका गांधी की ह्रदय की आवाज़ बता रहे हैं.

बूम ने पाया कि वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा फ़र्ज़ी है. वीडियो में दिख रही महिला बीजेपी सांसद मेनका गांधी नहीं बल्कि उत्तर प्रदेश के गाज़ियाबाद की कांग्रेस नेता डॉली शर्मा (Dolly Sharma) हैं.

वायरल ट्वीट पूर्व CJI रंजन गोगोई के फ़र्ज़ी ट्विटर हैंडल से किया गया है

क़रीब 3:31 मिनट की इस वीडियो क्लिप में महिला को कहते हुए सुना जा सकता है, "सत्ता में अंधे होकर इतना कुर्सी का लालच 36 साल की उम्र में मैंने नहीं देखा. इतना अंधा प्रधानमंत्री, इतना अंधा गृहमंत्री, इतना स्वास्थ्य मंत्री. आप ऊपर से लेकर नीचे तक फ़ेल हो चुके हैं. यह नकली भाईयों और बहनों कहने वाले लोग, इनकी आदत है लाशों पर सियासत करना...............ये भारतवर्ष कभी भूलेगा नहीं कि आपने कोरोना काल में लोगों की लाश जलने के लिए जगह नहीं दी, तब आपने सिर्फ़ 500 लोगों की रैली की."

फ़ेसबुक पर वीडियो शेयर करते हुए एल यूज़र ने कैप्शन में लिखा कि "सुनिये भाजपा की सांसद आदरणीय श्रीमती मेनका गांधी जी की ह्रदय की आवाज को न की मन की बात को ...."

पोस्ट का आर्काइव वर्ज़न यहां देखें.

पोस्ट का आर्काइव वर्ज़न यहां देखें.

इस वायरल वीडियो की सत्यता जांचने के लिए हमें यह हमारे टिपलाइन नंबर (7700906588) पर भी प्राप्त हुआ.


बीजेपी नेता साध्वी प्रज्ञा ठाकुर की पुरानी तस्वीर ग़लत दावे के साथ वायरल

फ़ैक्ट चेक

बीजेपी सांसद मेनका गांधी बताकर शेयर किये इस वीडियो की सत्यता जांचने के लिए बूम ने अपनी खोज शुरू की. हमें यह वीडियो फ़ेसबुक पर पंजाब यूथ कांग्रेस के अधिकारिक पेज पर मिला. हालांकि, वीडियो के कैप्शन में मोदी सरकार पर हमलावर इस महिला की पहचान का ज़िक्र नहीं किया गया है.

पंजाबी भाषा में लिखे कैप्शन में कहा गया है, जिसका हिंदी अनुवाद- "सदियों तक लोग कोरोना के इस कहर को नहीं भूलेंगे. मोदी सरकार की त्रासदियां, लाखों मौतें और राजनीति."

हमने अपनी जांच को आगे बढ़ाते हुए खोज जारी रखी. इस दौरान हमें यह वीडियो उत्तर प्रदेश के गाज़ियाबाद की कांग्रेस नेता और 2019 लोकसभा चुनाव में गाज़ियाबाद सीट से उम्मीदवार रह चुकीं डॉली शर्मा के अधिकारिक फ़ेसबुक पेज पर मिला.

हमने पाया कि वायरल वीडियो क्लिप डॉली शर्मा के 20 अप्रैल 2021 के एक फ़ेसबुक लाइव से लिया गया है. लगभग 23 मिनट के इस फ़ेसबुक लाइव देखने पर हम पाते हैं कि वायरल वीडियो 14:15 मिनट से शुरू होता.

इस लाइव सेशन में डॉली शर्मा ने कोरोना महामारी के दौरान सरकार की विफ़लता, कुप्रंधन और लाखों लोगों की मौत पर केंद्र सरकार पर निशाना साधा. उन्होंने कोरोना काल में गाज़ियाबाद में फ़ैली अव्यवस्था पर सवाल उठाते हुए ज़िलाधिकारी और गाज़ियाबाद के जनप्रतिनिधि को आड़े हाथों लिया था.

वीडियो के एक हिस्से में हम पाते हैं कि डॉली शर्मा ख़ुद की उम्र 36 साल बताती हैं जबकि सुल्तानपुर से बीजेपी सांसद मेनका गांधी की उम्र 64 साल है. हमने कांग्रेस नेता डॉली शर्मा और बीजेपी सांसद मेनका गांधी की तस्वीरों के बीच तुलना की है. नीचे देखें.


कानपुर में ऑक्सीजन की बर्बादी के दावे से वायरल वीडियो का सच क्या है?

Claim :   भाजपा सांसद मेनका गांधी के हृदय की आवाज़ सुनिए
Claimed By :  Social Media Users
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story
Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors.
Please consider supporting us by disabling your ad blocker. Please reload after ad blocker is disabled.