कानपुर में ऑक्सीजन की बर्बादी के दावे से वायरल वीडियो का सच क्या है?

यह पहला मामला नहीं है जब टैंकर से निकलती गैस दिखाती वीडियो वायरल हुई है. बूम पहले भी ऑक्सीजन की बर्बादी के दावे से शेयर किये गए वीडियोज़ का खंडन कर चुका है.

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है जिसमें सड़क किनारे खड़े गैस टैंकर से बड़ी मात्रा में गैस रिलीज़ हो रही है. इस वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि यह घटना उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के कानपुर (Kanpur) की है जहां ऑक्सीजन की किल्लत (Oxygen shortage) के बावजूद ऑक्सीजन की बर्बादी (Oxygen waste) की जा रही है.

फ़ेसबुक पर वायरल वीडियो के साथ एक यूज़र ने दावा किया कि "ऑक्सीजन के बिना लोग मर रहे हैं और उत्तर प्रदेश में सड़क पर ऑक्सीजन की गाड़ी खाली की जा रही है. लानत है इस सिस्टम पर."


राजस्थान में 'ऑक्सीजन टैंकर लीकेज' का दावा करते वीडियो का फ़ैक्ट चेक

वहीं, अमर उजाला ने अपनी वेबसाइट पर वायरल वीडियो अपलोड करते हुए इसे कानपुर के घाटमपुर के बाहरी क़स्बे से होने का दावा किया है. आगे कहा गया है कि ऑक्सीजन टैंकर चालक बड़ी लापरवाही कर रहे हैं. जानबूझकर सड़क किनारे टैंकर चालक ऑक्सीजन बर्बाद कर रहे हैं.

हमने इस घटना के संदर्भ में किये जा रहे दावे की जांच करने के लिए घाटमपुर पुलिस से संपर्क किया. पुलिस ने हमें बताया कि "हमारे संज्ञान में यह वीडियो आया है लेकिन स्पष्ट नहीं है कि यह घटना किस जगह की है. हमें पता नहीं है कि यह घटना कानपुर देहात की है या कानपुर नगर की है. जिसने भी वीडियो बनाया है उसने घटनास्थल के बारे में बताया भी नहीं और शिकायत भी दर्ज नहीं कराई." पुलिस ने आगे बताया कि "यह उच्च अधिकारियों का मामला है हमारा मामला नहीं है."

क्या दिल्ली के डीडीयू हॉस्पिटल में ऑक्सीजन बर्बाद किया जा रहा है? फ़ैक्ट चेक

हमने घाटमपुर के एसडीएम अरुण कुमार से संपर्क किया, जिसमें उन्होंने बताया कि "टैंकर रोड पर रुका ज़रूर था और उससे गैस भी रिलीज़ की गई थी. लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि कौन सी गैस टैंकर से रिलीज़ की गई थी. फ़िलहाल इसकी जांच की जा रही है."

बूम स्वतंत्र रूप से यह पुष्टि नहीं कर सका कि टैंकर से निकलने वाली गैस ऑक्सीजन थी या कोई अन्य गैस. हम यह भी पता नहीं लगा सके कि जानबूझकर टैंकर से गैस रिलीज़ की गई थी या यह महज़ प्रेशर रिलीज़ करने वाली सामान्य प्रक्रिया थी.

हालांकि, यह पहला मामला नहीं है जब टैंकर से निकलती गैस दिखाती वीडियो वायरल हुई है. बूम पहले भी ऑक्सीजन की बर्बादी के दावे से शेयर किये गए वीडियोज़ का खंडन कर चुका है. आप रिपोर्ट यहां और यहां पढ़ सकते हैं.

सोनिया गांधी और मनमोहन सिंह की पुरानी वीडियो ग़लत दावे के साथ वायरल

Show Full Article
Next Story