क्या उत्तर प्रदेश में फिर से लॉकडाउन होने वाला है?

सोशल मीडिया पर वायरल दावा कहता है 'यूपी प्रदेशवासियों एक बार फिर से सतर्क हो जाइए क्योंकि 15 जिलों में लॉकडाउन लगने के आसार हैं

उत्तरप्रदेश (Uttar Pradesh) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) का 22 मार्च 2020 को 15 ज़िलों में लॉकडाउन (Lockdown) घोषित करते हुए एक वीडियो भ्रामक दावों के साथ वायरल है. दावा है कि योगी आने वाले समय में यह लॉकडाउन लगाने की बात कर रहे हैं.

बूम ने पाया कि वीडियो एक साल पुराना है जब भारत में नोवेल कोरोनावायरस (Novel Coronavirus) महामारी के कारण लॉकडाउन लगना शुरू हुआ था.

हाल ही में देश भर में बढ़ रहे कोरोनावायरस के मामलों के मद्देनज़र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से निर्णायक कदम उठाने और संक्रमण रोकने पर चर्चा की है. मोदी ने इसे 'दूसरी लहर' (Second Wave) भी कहा था.

क्या तस्वीर में निर्मला सीतारमण के साथ दिख रही ऑफ़िसर उनकी बेटी हैं?

हालांकि रिपोर्ट्स की माने तो योगी आदित्यनाथ ने फ़िलहाल राज्य में किसी भी रात्रिकालीन कर्फ्यू या लॉकडाउन के आसारों को ख़ारिज किया है. सरकार ने टेस्टिंग बढ़ाने और कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग से सम्बंधित निर्णय लिए हैं.

योगी आदित्यनाथ के पांच मिनट के वीडियो में वे कहते नज़र आते हैं कि प्रदेश सरकार 15 जनपदों में लॉकडाउन लगाने जा रही है. इसके अलावा वे नागरिकों को घर से न निकलने और बाहर से आए लोगों को आइसोलेशन में रहने की सलाह देते हैं. इसी वीडियो में वे जिला प्रशासन से कड़ी निगरानी करने को भी कहते हैं.

वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा है: "अमन वर्मा क्राइम रिपोर्टर सद्भावना समाचार लखनऊ यूपी प्रदेशवासियों एक बार फिर से सतर्क हो जाइए क्योंकि 15 जिलों में लॉकडाउन लगने के आसार हैं ऐसा इस वीडियो में हमारे प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी कह रहे हैं सावधान रहें सतर्क रहें कोरोना से बचे भीड़ वाली जगहों पर ना जाए उचित दूरी बनाकर रखें मास्क का प्रयोग करें."

वीडियो नीचे देखें और इसका आर्काइव्ड वर्शन यहां देखें.

फ़ैक्ट चेक

बूम ने वायरल वीडियो को देखने के बाद इंटरनेट पर 'yogi adityanath announcing lockdown in 15 districts' कीवर्ड्स खोज की. कई न्यूज़ रिपोर्ट्स मिलीं जो योगी आदित्यनाथ द्वारा पिछले साल घोषित लॉकडाउन के बारे में थीं.

योगी ने पिछले साल 22 मार्च को लॉकडाउन के प्रथम चरण में 15 ज़िलों को लॉकडाउन किया था. वायरल हो रहा वीडियो इसी घोषणा से है.

हमें एन.डी.टी.वी की एक वीडियो रिपोर्ट मिली जिसमें योगी आदित्यनाथ वही ऐलान कर रहे हैं जो वायरल वीडियो में देखा जा सकता है.

इसके अलावा हमें ए.बी.पी न्यूज़ की रिपोर्ट भी मिली जिसमें योगी समान घोषणा कर रहे हैं.

नवभारत टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक़, "उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने साफ कर दिया है कि अभी उत्तर प्रदेश में सिर्फ कोरोना टेस्टिंग की संख्या बढ़ाने पर फोकस है. होली पर बाहर से आने वालों की टेस्टिंग जरूर होगी. लॉकडाउन या नाइट कर्फ्यू पर विचार नहीं है."

पश्चिम बंगाल चुनाव: योगी आदित्यनाथ के भाषणों पर महुआ मोइत्रा ने किया ग़लत दावा

हालांकि हाल ही में नोएडा में आने वाले त्योहारों को देखते हुए धारा 144 लागू की गयी है.


Updated On: 2021-03-19T15:02:37+05:30
Claim Review :   यूपी प्रदेशवासियों एक बार फिर से सतर्क हो जाइए क्योंकि 15 जिलों में लॉकडाउन लगने के आसार हैं ऐसा इस वीडियो में हमारे प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी कह रहे हैं
Claimed By :  Facebook post
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story