रोड पर 'गो बैक मोदी' का नारा दिखाती यह फ़ोटो तमिलनाडु की नहीं है

दावा है कि वायरल तस्वीर तमिलनाडु में नरेंद्र मोदी का विरोध दिखाती है.

तमिलनाडु में विधानसभा चुनाव आ रहे हैं. इसके पहले एक तस्वीर वायरल है जो रोड पर 'गो बैक मोदी' लिखा हुआ दिखाती है. इस तस्वीर को नेटिज़ेंस तमिलनाडु में मोदी के विरोध के रूप में शेयर कर रहे हैं. यह दावे फ़र्ज़ी हैं.

बूम ने पाया कि यह तस्वीर कोलकाता के एस्पलेनैड में ली गयी थी. तस्वीर 11 जनवरी 2020 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की दो दिवसीय कोलकाता यात्रा के विरोध में एंटी-सीएए प्रोटेस्ट के दौरान ली गयी थी.

तमिलनाडु में 234 सीटों पर विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. अभी डेट्स तय नहीं हैं पर राज्य में चुनाव सम्बन्धी तैयारियाँ शुरू हो चुकी हैं. चुनाव अप्रैल में होने की संभावना है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को तमिलनाडु और केरला के दौरे पर गए थे. इसी बीच यह तस्वीर वायरल हो रही है.

किसान आंदोलन: कीलों के जवाब में बिना टायर के ट्रैक्टर? वायरल तस्वीरें असंबंधित हैं

तस्वीर के ऊपर लिखा है: "यह है तमिलनाडु का दृश्य," आगे इसी तस्वीर पर लिखा है, "जो भी हो... जिसने भी किया हो... यह डर अच्छा लगा." एक पोस्ट में कैप्शन में लिखा है: "आज #तमिलनाडु की तस्वीर ऐसा पहले कभी किसी के साथ हुआ हो तो बताए ? #GO_BACK_MODI"

नीचे कुछ पोस्ट्स देखें और इनका आर्काइव्ड वर्शन यहां और यहां देखें.




अंडरटेकर ने नहीं किया है किसान आंदोलन का समर्थन, वायरल ट्वीट फ़र्ज़ी है

फ़ैक्ट चेक

बूम ने इस तस्वीर को रिवर्स इमेज सर्च किया और 11 जनवरी 2020 के एक ट्वीट तक पंहुचे. इस ट्वीट में वायरल हो रही तस्वीर के साथ अन्य तस्वीरें भी थी.

इस ट्वीट में बताया गया है कि तस्वीर एस्पलेनैड, कोलकाता, की है.

हमनें इसके अलावा गूगल पर भी सम्बंधित कीवर्ड्स खोज की. हमें द हिन्दू की एक रिपोर्ट मिली जो वेस्ट बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के एक प्रदर्शन के बारे में थी. वायरल हो रही फ़ोटो जिस जगह से है, वहीँ ममता बनर्जी ने भी 3 फ़रवरी 2020 को धरना दिया था. हालाँकि इस लेख में वायरल तस्वीर नहीं है इसलिए हमनें गूगल को और खंगाला. हमें NDTV इंडिया की भी एक रिपोर्ट मिली.

गेट्टी इमेजेज़ पर हमें ममता बनर्जी के धरने की तस्वीर मिली. इसमें देखा जा सकता है कि पीछे दिख रही इमारत 'मेट्रो चैनल कण्ट्रोल पोस्ट, हेय़ार स्ट्रीट पुलिस स्टेशन' वही है जो वायरल तस्वीर में दिख रही है.

Claim Review :   आज #तमिलनाडु की तस्वीर ऐसा पहले कभी किसी के साथ हुआ हो तो बताए ? #GO_BACK_MODI
Claimed By :  Facebook posts
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story