पत्रकार नवीन कुमार की वीडियो रोहित सरदाना के अंतिम शब्द के रूप में वायरल

नवीन कुमार का मूल वीडियो, 26 अप्रैल को उनके स्वतंत्र समाचार चैनल आर्टिकल 19 इंडिया पर पोस्ट किया गया था और यह 34 मिनट के लंबे इंटरव्यू का हिस्सा है.

स्वतंत्र पत्रकार नवीन कुमार (Navin Kumar) का एक वायरल वीडियो, जिसमें वो भारत में कोविड-19 (Covid-19) संकट के बारे में दो डॉक्टरों के साथ इंटरव्यू करते हुए भावुक हो जाते हैं, फ़र्ज़ी दावे के साथ शेयर हो रहा है. सोशल मीडिया यूज़र्स इस वीडियो को मृतक आजतक पत्रकार रोहित सरदाना (Rohit Sardana) के अंतिम शब्दों के रूप शेयर कर रहे हैं.

नवीन कुमार का मूल वीडियो, 26 अप्रैल को उनके स्वतंत्र समाचार चैनल आर्टिकल 19 इंडिया पर पोस्ट किया गया था और यह 34 मिनट के लंबे इंटरव्यू का हिस्सा है. 41 वर्षीय रोहित सरदाना की मौत के बाद से यह वीडियो वायरल हो गया है.

क्या 3 मई से भारत में दोबारा लगने वाला है संपूर्ण लॉकडाउन?

गौरतलब है कि हिंदी समाचार चैनल आजतक के न्यूज एंकर रोहित सरदाना की कोरोना वायरस से उबरने के बाद दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई है.

वायरल वीडियो 4.07 मिनट लंबा है और मूल वीडियो से क्लिप किया गया है. वीडियो क्लिप को एक कैप्शन के साथ शेयर किया जा रहा है, "रोहित सरदाना के अंतिम भावुक शब्द."

आर्काइव वर्ज़न यहां देखें

आर्काइव वर्ज़न यहां देखें

सोनिया गांधी से जोड़कर शेयर की जा रही इस तस्वीर का सच क्या है?

फ़ैक्ट चेक

बूम ने वायरल वीडियो के कीफ़्रेम को रिवर्स इमेज पर सर्च किया, जिसमें वीडियो में दिखने वाले व्यक्ति कि पहचान नवीन कुमार के रूप में की. इस दौरान हमें फ़ेसबुक पर एक पेज दिखा जहां नवीन कुमार को मीडिया समाचार कंपनी के आर्टिकल 19 के संस्थापक के रूप में वर्णित किया गया है.

हमने आर्टिकल के पेज पर जाकर तो हमें वही वीडियो 26 अप्रैल, 2021 को फ़ेसबुक लाइव के रूप में पोस्ट हुई मिली, जिसके कैप्शन में लिखा था, "डॉ. मनीष जांगड़ा RMLH फ़ाउंडर FAIMA डॉक्टर्स एसोसिएशन और डॉ. सोनू कुमार भारद्वाज LHMC के साथ भारत की स्वास्थ्य स्थिति और अस्पतालों में वीआईपी संस्कृति पर एक चर्चा."

यह वीडियो 34 मिनट लंबा है और नवीन कुमार को दो डॉक्टरों के साथ बातचीत में कोरोना मामलों की बढ़ती संख्या और देश में स्वास्थ्य ढांचे के ढहने के बारे बातचीत करते हुए दिखाता है.

हमने नवीन कुमार के एक अच्छे दोस्त डॉ. सोनू कुमार भारद्वाज से भी बात की, जिन्होंने कहा, "हमें पता है कि उनका वीडियो फ़र्ज़ी दावे के साथ वायरल हो रहा है. वीडियो मेरे दोस्त नवीन कुमार द्वारा रिकॉर्ड किया गया था और मैं उन दो डॉक्टरों में से एक हूं जिसका इंटरव्यू नवीन वीडियो में कर रहे हैं. वह फ़िलहाल स्थिर हैं, लेकिन आईसीयू में है. मैं लोगों से अनुरोध करूंगा कि वह किसी भी फ़र्ज़ी ख़बर के साथ वीडियो शेयर न करें."

रोहित सरदाना की तस्वीर से पता चलता है कि उनमें और नवीन कुमार के चेहरे में कोई समानता नहीं है.


गाय के गोबर से बने उपले में देसी गाय का घी डालकर ऑक्सीजन पैदा करने का सच क्या है?

Claim Review :   वीडियो रोहित सरदाना के अंतिम शब्द दिखाती है
Claimed By :  Social Media Users
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story