सोनिया गांधी से जोड़कर शेयर की जा रही इस तस्वीर का सच क्या है?

बूम ने पाया कि वायरल तस्वीर के साथ किया जा रहा दावा फ़र्ज़ी है. तस्वीर में दिखने वाली महिला अमेरिकी अभिनेत्री रीज़ विदरस्पून है ना कि सोनिया गांधी.

सोशल मीडिया पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Congress President Sonia Gandhi) की तस्वीर के साथ अमेरिकी अभिनेत्री रीज़ विदरस्पून (Reese Witherspoon) की तस्वीर फ़र्ज़ी दावे के साथ वायरल है. यूज़र्स दावा कर रहे हैं कि कोलाज की दोनों तस्वीरें सोनिया गांधी की हैं, जिसमें एक तस्वीर हालिया है जबकि दूसरी तस्वीर पुरानी है और उनकी पुरानी पहचान दिखाती है.

बूम ने पाया कि वायरल तस्वीर के साथ किया जा रहा दावा फ़र्ज़ी है. तस्वीर में दिखने वाली महिला अमेरिकी अभिनेत्री रीज़ विदरस्पून है ना कि सोनिया गांधी.

फ़ेसबुक पर शेयर करते हुए एक यूज़र ने लिखा, "जब वो 15 साल CM और 7 साल PM रहने के बावजूद तुम्हारे लिए चायवाला है, तो तुम्हें अपनी पुरानी पहचान से परेशानी क्यों है छम्मक छल्लो."


पोस्ट का आर्काइव वर्ज़न यहां देखें

पोस्ट का आर्काइव वर्ज़न यहां देखें

इसी कैप्शन के साथ फ़ेसबुक पर सर्च करने पर हमें समान दावे के साथ कई पोस्ट मिले.

गाय के गोबर से बने उपले में देसी गाय का घी डालकर ऑक्सीजन पैदा करने का सच क्या है?

फ़ैक्ट चेक

बूम ने वायरल तस्वीर के साथ किये जा रहे दावे कि वास्तविकता जानने के लिए तस्वीर को रिवर्स इमेज पर सर्च किया. सर्च के दौरान हमें जो परिणाम दिखाई दिए उनसे स्पष्ट होता है कि सोनिया गांधी बताकर शेयर की गई तस्वीर 'वाक द लाइन' फ़िल्म के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का एकेडमी अवार्ड जीतने वाली रीज़ विदरस्पून की है.

हमने अपनी जांच के दौरान पाया कि यह तस्वीर साल 1996 में रिलीज़ हुई थ्रिलर फ़िल्म 'फ़ियर' के एक दृश्य की है.इस फ़िल्म में रीज़ विदरस्पून ने निकोल वॉकर का किरदार निभाया था.

हमें वायरल तस्वीर फ़ोटो स्टॉक वेबसाइट अलामी और द गुड इन मूवीज़ वेबसाइट पर मिली.


नीचे वायरल तस्वीर और रीज़ विदरस्पून की फ़िल्म 'फ़ियर' के दृश्य से ओरिजिनल तस्वीर के बीच समानता देखी जा सकती है.


यह पहला मौक़ा नहीं है जब कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के बारे में फ़र्ज़ी और भ्रामक दावे सोशल मीडिया पर शेयर किये गए हैं. पहले भी हॉलीवुड अभिनेत्रियों की तस्वीर को सोनिया गांधी से जोड़कर शेयर किया जा चुका है. रिपोर्ट यहां और यहां पढ़ें.

शमशान घर में शवों की कतार दिखाता यह वीडियो कहाँ से है?

Claim Review :   तस्वीर सोनिया गांधी की पुरानी पहचान दिखाती है.
Claimed By :  Social Media Users
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story