वायरल हो रही यह तस्वीर अरब सागर में इस्राइली जहाज पर कथित ईरानी हमले की नहीं है

हाल ही में इजराइल के एक पानी के जहाज पर कथित ईरानी मिसाइल से हमला हुआ है, नेटिज़ेंस दावा कर रहे हैं कि यह फ़ोटो उसी हमले की है.

सोशल मीडिया पर एक समुद्र के जहाज की तस्वीर शेयर की जा रही है. यह जहाज क्षतिग्रस्त है और इसमें से धुआं निकल रहा है. नेटिज़ेंस इस तस्वीर को फ़र्ज़ी तरीके से वर्तमान में अरब सागर (Arabian Sea) में एक इसरायली जहाज (Israel ship) पर कथित ईरानी मिसाइल हमले (Irani missile attack) जोड़ रहे हैं.

बूम ने पाया कि इस तस्वीर का ईरान (Iran), इजराइल (Israel) या भारत से कोई सम्बन्ध नहीं है. यह तस्वीर 8 जनवरी 2019 को हुए एक हादसे की है जो लम्मा द्वीप के करीब एक जहाज पर आग लगने से हुआ था. इसमें कोई हमले का कोण नहीं है.

हाल ही में बीते गुरुवार अरब सागर में इस्राइली जहाज क्षतिग्रस्त होगया. रिपोर्ट्स के मुताबिक़, इस्राइली अधिकारियों ने दावा किया है कि यह एक मिसाइल हमला था जो ईरान ने करवाया है.

बांग्लादेश के लिए सत्याग्रह में पीएम मोदी ने हिस्सा लिया था? हम क्या जानते हैं

इस जहाज को भारत के गुजरात में मुंद्रा पोर्ट (Mundra Port, Gujarat) पर लाया गया है. नेटिज़ेंस पुरानी तस्वीर के साथ दावा कर रहे हैं: "#BREAKING तंजानिया से भारत जा रहे एक इजरायली स्वामित्व वाले जहाज पर अरब सागर में एक मिसाइल द्वारा हमला किया गया था।"

(#BREAKING An Israeli owned ship sailing from Tanzania to India was reported to hit by a missile in the Arabian Sea.)

कुछ पोस्ट नीचे देखें और इनके आर्काइव्ड वर्शन यहां और यहां देखें.


वायरल तस्वीरें तमिलनाडु में राहुल गाँधी के रैली से नहीं हैं

फ़ैक्ट चेक

बूम ने वायरल तस्वीर को रिवर्स इमेज सर्च किया. हमें न्यू यॉर्क टाइम्स और CNN के दो आर्टिकल मिले जिसके थंबनेल में यही वायरल तस्वीर का इस्तेमाल किया गया था.

न्यू यॉर्क टाइम्स (New York Times) के आर्टिकल में इस घटना का वीडियो था. वीडियो में इस जहाज पर आगजनी की घटना के बाद आग बुझा रहे जहाज़ों का दृश्य भी है.

केबल न्यूज़ नेटवर्क या CNN के आर्टिकल में यही वायरल तस्वीर प्रकाशित की गयी है. CNN की रिपोर्ट के मुताबिक़ यह एक आयल टैंकर था जिसपर 8 जनवरी 2019 को आग लग गयी. इसमें एक व्यक्ति की मृत्यु हुई और दो लोग लापता थे. यह घटना दक्षिण चीन के डोंगगुआन पोर्ट से होन्गकोंग (Hong Kong) जा रहे एक जहाज पर होन्गकोंग के करीब लम्मा द्वीप के पास हुई थी.


Updated On: 2021-03-30T17:09:00+05:30
Claim Review :   #BREAKING An Israeli owned ship sailing from Tanzania to India was reported to hit by a missile in the Arabian Sea
Claimed By :  Social media
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story