वायरल तस्वीरें तमिलनाडु में राहुल गाँधी के रैली से नहीं हैं

बूम ने पाया कि तस्वीरें DMK के नेता MK Stalin की एक रैली से है.

फ़ेसबुक पर एक रैली में इकठ्ठा भारी भीड़ की तस्वीरें ज़ोरों से वायरल है. नेटिज़ेंस फ़र्ज़ी दावा करते हुए लिखते हैं कि यह तमिलनाडु में राहुल गाँधी का स्वागत है.

बूम ने पाया कि वायरल हो रही तस्वीरें राहुल गाँधी की रैली से नहीं है. यह तस्वीरें DMK के नेता MK Stalin की 19 मार्च को हुई एक रैली से है. हालांकि तमिलनाडु में Dravida Munnetra Kazhagam (DMK) और Congress का गठबंधन है पर वायरल तस्वीरों का राहुल गाँधी से सम्बन्ध नहीं है.

देश में चार राज्यों में Assembly Elections 27 मार्च से शुरू होने वाले हैं. इन राज्यों में से एक Tamil Nadu भी है.

राहुल गाँधी के वीडियो के साथ दावा गजब बेइज्जत्ती है यार: सच क्या है?

नेटिज़ेंस इन तस्वीरों के साथ लिख रहे हैं: "तमिलनाडु ने किया राहुल गाँधी का स्वागत. तमिलनाडु में राहुल गाँधी का स्वागत साधारण नहीं किया गया."

(अंग्रेजी के: "Tamilnadu welcomes Rahul Gandhi తమిళనాడు ప్రజలు రాహుల్ గాంధీ గారికి.. మాములుగా స్వాగతం పలకలేదు గా..)

पोस्ट नीचे देखें और इनके आर्काइव्ड वर्शन यहां और यहां देखें.


West Bengal Elections: पुरानी तस्वीर हाल का बताकर वायरल

फ़ैक्ट चेक

हमें वायरल हो रही दोनों तस्वीरों को रिवर्स इमेज सर्च कर देखा और 19 मार्च को पोस्ट किये गए कुछ ट्वीट्स पाए. यहां देखें. ट्वीट में इन तस्वीरों को DMK के MK Stalin की रैली का बताया गया था. गौर करने वाली बात है कि 19 मार्च को Rahul Gandhi असम में रैली कर रहे थे. यहां पढ़ें.

इसके बाद हमनें DMK का आधिकारिक ट्विटर हैंडल खंगाला. रात 10:43 मिनट पर MK Stalin द्वारा अपलोड की गयी तस्वीरों भरी पोस्ट की DMK के हैंडल ने रीट्वीट किया है. इसी में वायरल तस्वीर भी मिली. नीचे देखें.

हालांकि रैली की कई तस्वीरें पोस्ट की गयी थीं पर वायरल हो रही दूसरी तस्वीर ढूंढने के लिए हमें MK Stalin के ट्विटर हैंडल को खंगालना पड़ा. उनके हैंडल पर दोनों तसवीरें एक साथ 19 मार्च को ही पोस्ट की गयी थी.


Updated On: 2021-04-01T15:12:35+05:30
Claim Review :   Tamilnadu welcomes Rahul Gandhi
Claimed By :  Facebook posts
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story