इज़राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के नाम पर किये गए इस ट्वीट का सच क्या है?

सोशल मीडिया पर नेतन्याहू के नाम से किये गए इस ट्वीट का स्क्रीनशॉट काफ़ी वायरल हो रहा है.

सोशल मीडिया पर इज़राइल (Israel) के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) के नाम से एक ट्वीट का स्क्रीनशॉट वायरल है. हिंदी में किये गए इस ट्वीट में नेतन्याहू की तस्वीर के साथ ट्विटर का वेरीफ़ाइड ब्लू टिक (blue tick) भी दिखाई देता है जिससे ये ट्विटर अकाउंट असल प्रतीत होता है.

वायरल ट्वीट में हिंदी भाषा में लिखा गया सन्देश कहता है 'हम आज आतंकवादियों से इसलिए लड़ पा रहे हैं क्योंकि हमारे दुश्मन सिर्फ बॉर्डर के उस पार है भारत के तरह घर के भीतर नहीं'. बूम ने पाया कि ये ट्वीट एक फ़र्ज़ी अकाउंट से किया गया है जो फ़िलहाल ससपेंड कर दिया गया है.

साइकिल पर शव ले जाते व्यक्ति की दिल दहला देने वाली तस्वीर कब की है?

ये फ़र्ज़ी खबर ऐसे समय पर वायरल है जब इज़राइल (Israel) और फलस्तीन (Palestine) के बीच जंग जैसे हालात उत्पन्न हो रहे हैं. सोशल मीडिया भी लगभग दो गुटों में बंट चूका है, एक इज़राइल के साथ और दूसरा फलस्तीन के साथ. और जानने के लिए यहां और यहां क्लिक करें.

आर्काइव


फ़ेसबुक पर ये स्क्रीनशॉट काफ़ी वायरल है.


'शक्तिमान' की मौत की फ़र्ज़ी खबर वायरल

ट्विटर पर भी ये दावा वायरल है.

फ़ैक्ट चेक

बूम ने सबसे पहले ट्विटर पर बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) की प्रोफ़ाइल खोजी. हमने पाया कि नेतन्याहू के ट्विटर अकाउंट का यूज़र नाम है @netanyahu जबकि वायरल स्क्रीनशॉट में दिख रहे प्रोफ़ाइल का यूज़रनेम है @afjinser.


अमेरिकी कार्टूनिस्ट बेन गैरिसन के नाम से वायरल इस कार्टून को किसने बनाया है?

हमने नेतन्याहू के ट्विटर अकाउंट को भी चेक किया और ऐसा कोई ट्वीट हमें नहीं मिला. हालांकि नेतन्याहू ने हिन्दी भाषा में ट्वीट करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 2019 के चुनाव जीतने की बधाई दी थी.

इसके बाद हमने @afjinser अकाउंट को चेक किया जिसका स्क्रीनशॉट अभी वायरल है. हमने पाया कि वो अकाउंट ससपेंड किया जा चूका है.


पूर्व CJI रंजन गोगोई के नाम से वायरल इस ट्वीट का सच क्या है?

Claim Review :   इज़राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के नाम से वायरल ट्वीट
Claimed By :  Facebook pages
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story