बुज़ुर्ग रिक्शा चालक को थप्पड़ मार रही लड़की के वायरल वीडियो का सच क्या है?

वायरल वीडियो को शेयर कर लिखा जा रहा है कि एहसान मानो बाबा चपेट लगाई है बस, आरोप नहीं.

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें एक लड़की एक बुज़ुर्ग रिक्शा चालक से बहस कर रही होती है और अचानक उसे धक्का देकर गिरा देती है. वीडियो में अचानक कुछ और लोग भी आ जाते हैं और बीच बचाव करते हुए लड़की को रोकते हैं, जबकि लड़की लगातार बुज़ुर्ग रिक्शा चालक को डाँट फटकार रही होती है.

वीडियो में लड़की कहती है कि उसे उसके ड्रॉप लोकेशन पर छोड़े जबकि रिक्शा चालक कहता है कि वह 4 किलोमीटर से लगातार रिक्शा चला रहा है और ये लड़की उसे पैसे नहीं दे रही है.

क्या बांग्लादेश हिंसा में इस्कॉन के इस पुजारी की हत्या हो गई थी?

वीडियो फ़ेसबुक पर काफ़ी वायरल है. इसे शेयर कर एक यूज़र ने कैप्शन में लिखा, "एहसान मानो बाबा! बस चपेट लगाई,आरोप नहीं, बाप की उम्र के मेहनत कश व्यक्ति को थप्पड़ मारना कहाँ की संस्कृति है? शायद अपनी तो नहीं."




इस वीडियो को लगभग इसी दावे के साथ ट्विटर पर भी शेयर किया जा रहा है.

IPS RK Vij ने भी इस वीडियो को अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर करते हुए कैप्शन लिखा, "बाप की उम्र के मेहनत कश व्यक्ति को थप्पड़ मारना कहाँ की संस्कृति है? शायद अपनी तो नहीं."

फ़ैक्ट-चेक

बूम ने वायरल वीडियो की पड़ताल के लिये इससे संबंधित कुछ कीवर्ड गूगल सर्च किये लेकिन ऐसी भी किसी घटना पर कोई रिपोर्ट नहीं मिली. हमने वीडियो को Invid टूल की मदद से कीफ़्रेम में तोड़कर भी सर्च करने की कोशिश की लेकिन कुछ ठोस जानकारी हाथ नहीं लगी.

हालाँकि बूम पहले भी इस तरह के वीडियो को फ़ैक्ट-चेक कर चुका है जिसमें जाँच में पता चला कि ऐसे बहुत सारे वीडियो स्क्रिप्टेड होते हैं जो जागरूकता के उद्देश्य से बनाये जाते हैं.

एयरपोर्ट पर पेशाब करते व्यक्ति का वीडियो आर्यन खान के नाम से वायरल

बूम ने वीडियो से जुड़े कीवर्ड के साथ फ़ेसबुक पर खोजना शुरू किया तो हमें इस वायरल के क्लिप का पूरा हिस्सा मिल गया. हमें 15 दिसम्बर, 2021 को राजू भारती नामक यूजर द्वारा पोस्ट किया गया एक वीडियो मिला. वीडियो लगभग 6 मिनट का है जिसकी शुरुआत में ही लगभग 30 सेकेंड की बिल्कुल वही क्लिप है जिसे वायरल किया जा रहा है.


वीडियो के साथ डिस्क्रिप्शन अंग्रेज़ी में लिखा है जिसका हिंदी अनुवाद है: इस पेज पर काल्पनिक वीडियो पोस्ट किए गए हैं. वीडियो में दिखाई दे रहे सभी पात्र काल्पनिक हैं. यह वीडियो केवल आजकल समाज में फैले दहशत को देखते हुए बनाया गया है, ताकि इससे हम लोगों को जागरूक कर सकें. पेज पर पोस्ट किए गए वीडियो किसी को ठेस पहुंचाने के लिए नहीं हैं, बल्कि इसे बनाने के पीछे हमारा उद्देश्य केवल लोगों में जागरूकता फैलाना है.

बांग्लादेश में घटित घरेलू हिंसा की तस्वीर भ्रामक दावे से वायरल

प्राप्त पोस्ट के डिस्क्रिप्शन को पढ़ने के बाद मालूम हुआ कि 'एक लड़की ने बुजुर्ग रिक्शा चालक को थप्पड़ मार दिया' दावे के साथ शेयर किया जा रहा यह वीडियो जागरूकता के उद्देश्य से बनाया गया एक काल्पनिक वीडियो है.बूम ने राजू भारती के फ़ेसबुक पेज को खंगालना शुरू किया. इस दौरान हमने पाया कि वायरल वीडियो में दिख रहा व्यक्ति और राजू भारती एक ही हैं. और इस फ़ेसबुक पेज पर जागरूकता से जुड़े ऐसे कई वीडियो पोस्ट किये गये हैं.



Claim :   एहसान मानो बाबा! बस चपेट लगाई,आरोप नहीं। बाप की उम्र के मेहनत कश व्यक्ति को थप्पड़ मारना कहाँ की संस्कृति है? शायद अपनी तो नहीं।
Claimed By :  social media
Fact Check :  Misleading
Show Full Article
Next Story
Our website is made possible by displaying online advertisements to our visitors.
Please consider supporting us by disabling your ad blocker. Please reload after ad blocker is disabled.