पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के नाम से किये गए ट्वीट का स्क्रीनशॉट वायरल

बूम ने पाया कि वायरल ट्वीट मनमोहन सिंह के नाम पर बनाये गए एक फ़र्ज़ी ट्विटर हैंडल से किया गया है, जिसका यूज़रनेम बदल दिया गया है.

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह (Manmohan Singh) के नाम से एक ट्वीट (Tweet) का स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया पर वायरल है. ट्वीट में लिखा है कि "बड़े बड़े फ़ैसले मैं भी कर सकता था, लेकिन कांग्रेस कभी मुझे अपनी इच्छा से कोई काम नहीं करने देती थी, नरेंद्र मोदी ख़ुद फ़ैसले लेता है इसीलिए देश तरक्की कर रहा है." ट्वीट का स्क्रीनशॉट शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि पूर्व प्रधानमंत्री ने भी मान लिया है कि पीएम मोदी फ़ैसले ख़ुद लेते हैं.

बूम ने पाया कि वायरल ट्वीट मनमोहन सिंह के नाम पर बनाये गए एक फ़र्ज़ी ट्विटर हैंडल से किया गया है, जिसका यूज़रनेम बदल दिया गया है.

सुभाष चंद्र बोस को ख़ुद की मौत की ख़बर पढ़ते दिखाती यह तस्वीर एडिटेड है

फ़ेसबुक पर एक यूज़र ने स्क्रीनशॉट शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा, "चलो विपक्ष के पूर्व प्रधानमंत्री ने माना तो सही की माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी फैसले खुद लेते है। जय भाजपा तय भाजपा"


फ़ेसबुक पर वायरल


शाहरुख़ खान के नाम से फ़र्ज़ी बयान वायरल

मनमोहन सिंह के वायरल ट्वीट का सच

बूम ने जब वायरल ट्वीट की वास्तविकता जानने के लिए ट्विटर हैंडल- @Manmohan_5 को सर्च किया तो हमें इस नाम का कोई ट्विटर हैंडल नहीं मिला.

हालांकि, इस दौरान हमें कुछ यूज़र्स के @Manmohan_5 हैंडल को दिए गए रिप्लाई मिले. हमने जब उसपर क्लिक किया तो पाया कि मनमोहन सिंह के नाम पर बनाया गया यह ट्विटर हैंडल अस्तित्व में नहीं है.


बूम को आगे जांच के दौरान @BAKSHI_ARMY की ट्विटर आईडी मिली, जो कि 1428891977483886592 है. नीचे तस्वीर में देखी जा सकती है.


साथ ही @manmohan_5 को दिया गया एक अन्य रिप्लाई मिला. फिर हम रिप्लाई के सोर्स कोड पर गए और पाया कि @manmohan_5 का ट्विटर आईडी ठीक वही था जोकि दूसरी तस्वीर (नीचे देखें) में दिखाया गया है. चूंकि ट्विटर आईडी यूनिक है, इसलिए यह स्पष्ट है कि @manmohan_5 और @BAKSHI_ARMY एक ही अकाउंट थे, जिसका यूज़रनेम बदल दिया गया है.


पिछले कुछ समय में एक ट्रेंड उभरकर सामने आया है जिसमें अपनी मनगढ़ंत बातों व विचारों को मशहूर हस्तियों के नाम पर फ़र्ज़ी ट्विटर हैंडल बनाकर ट्वीट कर दिया जाता है, ताकि यूज़र इसपर विश्वास करें और उसे सोशल मीडिया के अन्य प्लेटफ़ॉर्म पर शेयर करें.

अमेरिकी एयरपोर्ट पर पाक मंत्री की नग्नावस्था में तलाशी के दावे से वायरल तस्वीर का सच

Claim Review :   मनमोहन सिंह ने ट्वीट कर कहा कि मुझे कांग्रेस अपने फ़ैसले नहीं लेने देती थी जबकि पीएम मोदी ख़ुद फ़ैसले लेते हैं
Claimed By :  Social Media Users
Fact Check :  False
Show Full Article
Next Story